Move to Jagran APP

ये है हिना, जन्म हिन्दुस्तान में हुआ, जीएगी पाकिस्तान में

मां के जेल में होने के कारण हिना का जन्म भारत की अमृतसर जेल में ही हुआ। अब वह 11 साल की हो चुकी है। मां की रिहाई के साथ ही वह भी कल पाकिस्तान चली गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 03 Nov 2017 09:13 AM (IST)Updated: Fri, 03 Nov 2017 11:39 AM (IST)
ये है हिना, जन्म हिन्दुस्तान में हुआ, जीएगी पाकिस्तान में
ये है हिना, जन्म हिन्दुस्तान में हुआ, जीएगी पाकिस्तान में

अमृतसर [नितिन धीमान]। इसे संयोग कहें या बदकिस्मती। हिंदुस्तान में जन्मी हिना अब अपनी जिंदगी पाकिस्तान में गुजारेगी। दरअसल, हिना का जन्म अमृतसर के सेंट्रल जेल में हुआ था। हिना की मां फातिमा मई 2006 में जब अटारी स्टेशन पर हेराइन के साथ पकड़ी तो वह छह माह की गर्भवती थी। सजा होने के बाद कुछ माह बाद जेल में ही हिना का जन्म हुआ। 

loksabha election banner

गत दिवस रिहाई के बाद वतन जाने से पहले 11 वर्षीय हिना ने कहा कि 'मैं हुण घर जा रही हां। अगला जन्म दिन पाकिस्तान विच्च ही मनावांगी। जेल विच्च मैंनू सब कुछ मिलेया।'  मुस्लिम परिवार की इस बच्ची ने ठेठ पंजाबी में बात करते हुए कहा- मैंनू जेल विच्च सबने बहुत प्यार दित्ता। हेरोइन तस्करी के मामले में पकड़ी गई मां फातिमा व मौसी मुमताज के साथ 11 वर्ष तक यह बच्ची भी जेल में ही थी।

जेल में पांचवीं तक की शिक्षा प्राप्त करने वाली हिना को अब पाकिस्तान में नए सिरे से पढ़ाई शुरू करनी पड़ेगी। पाकिस्तान की राष्ट्रीय भाषा उर्दू है, लेकिन हिना को पंजाब में अंग्रेजी व पंजाबी में शिक्षा दी गई है। भारत में पढ़ाई करने वाला कोई छात्र यदि पाकिस्तान में पढ़ना चाहता है तो माइग्रेशन का प्रावधान नहीं है। ऐसे में हिना को पाकिस्तान में पहली कक्षा से ही अक्षरज्ञान हासिल करना होगा।

हिना की मां फातिमा ने कहा कि जेल में गुजरे दिन बुरे नहीं थे, लेकिन अपनों से कोसों दूर जेल में बंद रहकर एक-एक पल गुजारना बड़ा मुश्किल था। अब मेरा एक ही मकसद है कि बेटी को पढ़ा लिखाकर एक मुकाम तक पहुंचाऊंगी। बेटी ने जेल की सलाखों के सिवाय कुछ नहीं देखा। हां, यहां पंजाबी सीखी है। अब उस पल का इंतजार है जब पाकिस्तान पहुचंकर अपने परिवार से मिलूं।

हिना की मां व मौसी ने जेल में कमाए एक लाख

हिना की मां मुमताज व फातिमा ने फुलकारी व कढ़ाई का काम करके जेल में बिताए दस सालों में एक लाख रुपये कमाए हैं। वीरवार को रिहाई के बाद जेल प्रशासन की ओर से दोनों को एक लाख रुपये भी प्रदान किए गए।

वकील या डाक्टर बनना चाहती है हिना

रिहाई के पहली बार पाकिस्तान जा रही 11 वर्षीय बच्ची हिना ने बताया कि जेल में रह कर उसने सेवा करना ही सीखा है। अपने वतन लौटने के बाद वह वकील या डॉक्टर बन कर समाज की सेवा करना चाहती है। उसने बताया कि उसके जीवन पर वकील नवजोत कौर चब्बा, जिन्होंने उसे बेटी सा प्यार दिया, के लिए गहरी छाप रहेगी।

यह भी पढ़ेंः पाक नागरिक मुमताज, फातिमा और बच्ची हिना रिहा होकर वतन रवाना, कहा- सलाम इंडिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.