Move to Jagran APP

भीख मांगने वालों के खिलाफ बने कड़ा कानून : मलिक

::::राज्यसभा में मलिक ने मामला उठाते हुए कहा, भीख की वजह से देश-विदेश से आने वाले पर्यटको

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jan 2018 08:07 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jan 2018 08:07 PM (IST)
भीख मांगने वालों के खिलाफ बने कड़ा कानून : मलिक
भीख मांगने वालों के खिलाफ बने कड़ा कानून : मलिक

::::राज्यसभा में मलिक ने मामला उठाते हुए कहा, भीख की वजह से देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के समक्ष देश की धूमिल हो रही छवि:::::

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, अमृतसर

राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने राज्यसभा में भीख के खिलाफ कड़ा कानूनी बनाने की मांग की है। मलिक ने सदन में भीख की वजह से देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के समक्ष देश की धूमिल हो रही छवि का हवाला देते हुए भीख का धंधा चलाने वालों को भी सख्ती से निपटने को कहा।

मलिक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संकल्प से सिद्धि की ओर अभियान शुरू किया है। 2022 तक चलने वाले इस पांच वर्षीय अभियान में उनका टारगेट देश की कुरीतियों को दूर करना है। फिर चाहे वह भ्रष्टाचार हो या फिर आतंकवाद। इसी अभियान की कड़ी में ही आज उन्होंने सदन में भीख जैसी सामाजिक कुरीति के खिलाफ भी कानून बनाने की मांग की है। देश में 40 लाख भिखारी हैं और इस धंधे को कारपोरेट अंदाज में चलाया जा रहा है। 60 हजार बच्चे हर साल जबरी भीख के धंधे में धकेलते हुए उनसे उनका बचपन छीना जा रहा है। दिव्यांगों के लिए कोई समुचित प्रोग्राम न होने की वजह से वह भी भीख से अपना जीवनयापन करने को मजबूर है। सरकार उनके लिए प्रोजेक्ट शुरू कर उन्हें स्वालंबी बनाकर उन्हें भी इस कुरीति से बाहर निकाल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.