Move to Jagran APP

छह माह में बुलेट से पटाखे बजाने वाले 54 लोगों के काटे चालान

पंजाब के युवाओं में वाहनों को मोडिफाइड करवाने का काफी क्रेज है। कोई चार पहिया वाहन को तो कोई दोपहिया वाहन को मोडिफाई करवा टोर मारता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 05:30 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 05:30 AM (IST)
छह माह में बुलेट से पटाखे बजाने वाले 54 लोगों के काटे चालान
छह माह में बुलेट से पटाखे बजाने वाले 54 लोगों के काटे चालान

जागरण संवाददाता, अमृतसर : पंजाब के युवाओं में वाहनों को मोडिफाइड करवाने का काफी क्रेज है। कोई चार पहिया वाहन को तो कोई दोपहिया वाहन को मोडिफाई करवा टोर मारता है। हालांकि यह नियमों का उल्लंघन है।

loksabha election banner

इस समय युवा बुलेट बाइक के काफी शौकीन हैं। कंपनी की ओर से बनाए जा रहे बुलेट में पटाखों की आवाज नहीं होती, लेकिन कई युवा बुलेट मोटरसाइकिल के साइलेंसर में बदलाव कर पटाखे बजाने वाला यंत्र (ढोलकी और बेंड) लगवाते हैं। फिर वे गलियों या बाजार में से होते हुए पटाखे बजाकर ध्वनि प्रदूषण फैलाते हैं। इस कारण वहां से गुजर रहे लोग, बच्चे या बुजुर्ग डर जाते हैं।

शहर में बुलेट मोटरसाइकिल के साइलेंसर में पटाखे बजाने वाला यंत्र (ढोलकी और बेंड) फिट करने का अवैध कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। रेलवे स्टेशन रोड पर ऐसी करीब दो दर्जन से ज्यादा दुकानें हैं जहां पर यह यंत्र बेचा जाता है। यहां से यंत्र लेकर युवक मैकेनिक के पास जाकर उसे अपने बुलेट के साइलेंसर में फिट करवा लेते हैं।

पुलिस हर साल बुलेट से पटाखे बजाने के आरोप में कई बुलेट सवारों के चालान भी करती है। पिछले छह महीने में पुलिस ने बुलेट से पटाखे बजाने वाले करीब 54 चालकों के चालान काटे। मगर पुलिस प्रशासन की ओर से उन दुकानदारों या मैकेनिकों के खिलाफ कोई एफआइआर दर्ज नहीं की गई जो बुलेट की माडिफिकेशन करते हैं और उसमें पटाखे बजाने वाला यंत्र बेचते हैं। यदि पुलिस ही उन पर सख्त कार्रवाई करे तो इस समस्या का हल किया जा सकता है। इन इलाकों में बेचा जाता है पटाखे बजाने वाला यंत्र

रेलवे स्टेशन के पास स्थित दुकानों के अलावा छेहरटा, सुल्तानविड रोड, सौ फुटी रोड, तरनतारन रोड, मजीठा रोड, कचहरी के पास, कोर्ट रोड, कंपनी बाग, बटाला रोड के आसपास भी पटाखे बजाने वाला यंत्र स्पेयर पा‌र्ट्स की दुकानों पर आसानी से मिल जाता है। 450 से 800 रुपये तक होती है कीमत

स्पेयर पा‌र्ट्स की दुकानों पर 450 रुपये से 800 रुपये तक यह ढोलकी और बेंड बेचा जाता है। इसके अलावा यहीं पर बड़े प्रेशर हार्न जो बेहद अधिक ध्वनि प्रदूषण फैलाते हैं, वह भी मार्केट में आसानी से मिल रहे हैं। उन्हीं दुकानों के आसपास काम करने वाले मैकेनिक उस यंत्र को बुलेट के साइलेंसर में फिट भी कर देते हैं। रंजीत एवेन्यू में घूमते हैं ऐसे बुलेट सवार

रंजीत एवेन्यू में अकसर बुलेट से पटाखे बजाकर ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले युवा आम देखे जा सकते हैं। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, मजीठा रोड, तरनतारन रोड और सुल्तानविड रोड पर भी चालक बुलेट से पटाखे बजाते हुए निकलते हैं। मगर उन पर शिकंजा कसने वाला कोई नहीं हैं। कोट्स

बुलेट से पटाखे चलाने वालों व कानून का उल्लंघन करने वालों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस पर रोक लगाने के लिए जल्द ही कदम उठाया जाएगा। दुकानदारों के साथ इसको लेकर जल्द बैठक की जाएगी। ट्रैफिक पुलिस लगातार बुलेट से पटाखे बजाने वाले लोगों के चालान कर रही है। युवाओं से अपील है कि वे बुलेट के साइलेंसर में बदलाव करके पटाखे न चलाएं। अन्यथा सख्त कार्रवाई होगी।

-डा. सुखचैन सिंह गिल, पुलिस कमिश्नर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.