जागरण संवाददाता, अमृतसर

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उप चेयरमैन हंस राज हंस ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भारत को दुनिया का सब से सुंदर शहर बनाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान का जो लक्ष्य रखा है, उसे पूरा करने के लिए अभियान को सार्थक ढंग से लागू किया जाएगा। वहीं देश भर में सफाई कर्मचारियों को जिन मुश्किलों से दो-दो हाथ होने पड़ता को उनको पूरी तरह हल किया जाएगा। सफाई कर्मचारियों के जीवन स्तर को उंचा उठाया जाएगा और उनके स्वस्थ्य के लिए विशेष योजनाओं को भी लागू करवाएंगे।

हंस आयोग के उप चेयरमैन बनने के बाद पहली बार श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने के लिए अमृतसर पहुंचे थे। इससे पहले वह भाजपा के अमृतसर जिला कार्यालय हरबंस लाल खन्ना स्मारक भी गए। यहां भाजपा के जिला अध्यक्ष आनंद शर्मा व जिला भाजपा के पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया गया।

श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने से पहले हंस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको जिस पद की जिम्मेवारी सौंपी है, उसे वह पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगे। देश के अंदर सफाई कर्मचारी बहुत ही दयनीय हालात में काम कर रहे हैं। इस के चलते उनका स्वस्थ्य भी प्रभावित रहता है। वह देश भर के हर इलाके में जा कर सफाई कर्मचारियों की मुश्किलों सुनेंगे। उनकी मुश्किलें केंद्र सरकार तक पहुंचाएंगे। इन कर्मचारियों की मुश्किलों के स्थाई हल के लिए योजनाएं लागू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि आज सफाई कर्मचारी अधिकतम ठेका प्रणाली के तहत काम कर रहे हैं। वहां उनको काम के हिसाब से बहुत ही कम वेतन मिलता है। सफाई कर्मचारियों को ठेका प्रणाली से बाहर निकालने के लिए भी आयोग की ओर से पहल की जाएगी । एसजीपीसी के अधिकारियों की ओर से हंस को श्री हरिमंदिर साहिब के सूचना केंद्र में सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश महिला मोर्चा अध्यक्ष रीना जेतली, प्रदेश मीडिया सह प्रमुख हर¨वदर संधू, प्रदेश एससी मोर्चा सचिव व¨रदर भट्टी, जिला भाजयुमो अध्यक्ष गोतम अरोड़ा, डा. राम चावला, संजीव खोसला, अल्का शर्मा, पवन खन्ना, अविनाश शैला, गोरव भंडारी आदि उपस्थित थे ।

Posted By: Jagran