Move to Jagran APP

स्वाइन फ्लू: सरकारी अस्पतालों मेंआइसोलेशन वा‌र्ड्स तैयार

अमृतसर स्वाइन फ्लू का वायरस पंजाब की आबोहवा में मानवीय ¨जदगियां निगलने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 01:05 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 01:05 AM (IST)
स्वाइन फ्लू:  सरकारी अस्पतालों  मेंआइसोलेशन वा‌र्ड्स तैयार
स्वाइन फ्लू: सरकारी अस्पतालों मेंआइसोलेशन वा‌र्ड्स तैयार

फोटो — 63

loksabha election banner

स्वाइन फ्लू से निबटने के लिए जिला प्रशासन ने की बैठक

जागरण संवाददाता, अमृतसर

स्वाइन फ्लू का वायरस पंजाब की आबोहवा में मानवीय ¨जदगियां निगलने लगा है। फिलहाल अमृतसर में स्वाइन फ्लू का कोई पॉजिटिव केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। हां, दो मरीजों को संदिग्ध बुखार की शिकायत के बाद गुरुनानक देव अस्पताल में दाखिल करवाया गया। इनका सैंपल लेकर जांच के लिए मेडिकल कॉलेज स्थित स्वाइन फ्लू टे¨स्टग लैब में भेजा गया है।

इसी बीच डिप्टी कमिश्नर कमलदीप ¨सह संघा ने स्वाइन फ्लू वायरस के बढ़ते प्रकोप को मद्देनजर रखते हुए शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों के साथ बैठक की। डीसी ने कहा कि स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीजों के उपचार की पूरी व्यवस्था कर ली गई है। सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन वा‌र्ड्स तैयार हैं। सिविल अस्पताल अमृतसर के अलावा अजनाला, सहित सभी ब्लॉकों में आइसोलेशन वार्ड बनाई गई हैं। लोग घबराए नहीं, बुखार होने की सूरत में तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। सरकारी अस्पतालों में मरीजों का निशुल्क उपचार होगा।

सिविल सर्जन डॉ. हरदीप ¨सह घई ने कहा कि स्वाइन फ्लू एच1एन1 वायरस के कारण होता है। यह एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य के शरीर में बड़ी आसानी से प्रविष्ट हो जाता है। इस रोग में खांसी, जुकाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, व गले में तेज दर्द होता है। स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए लोग मुंह व नाक ढक कर रखें। सार्वजनिक स्थलों पर थूके नहीं। ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। स्वास्थ्य विभाग के पास दवाओं का पूरा स्टॉक मौजूद है।

जिला एपिडिमोलॉजिस्ट अधिकारी डॉ. मदन मोहन ने कहा कि अमृतसर में स्वाइन फ्लू का एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें निजी अस्पतालों के साथ—साथ सरकारी अस्पतालों पर भी नजर रखे हुए हैं। अस्पतालों के संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज की जानकारी तत्काल दें, ताकि मरीज जिस इलाके में रहता है वहां एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें भेजकर सर्वे किया जा सके।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. इंद्रबीर ¨सह निज्जर ने कहा कि स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज की यदि मौत हो जाती है तो उसके शव को घर लाने की बजाय श्मशानघट ले जाकर संस्कार कर देना चाहिए। मृतक शरीर में भी यह वायरस तेजी से फैलता है और इससे अन्य लोग भी संक्रमित हो सकते हैं।

इस अवसर पर एडीसी हिमांशु अग्रेवाल, र¨वदर ¨सह, शिवराज ¨सह बल, रमेश पाल ¨सह, डॉ. मनदीप कौर, डॉ. चरणजीत ¨सह, डॉ. अमनदीप ¨सह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.