संवाद सहयोगी, अमृतसर

सरकारी सीसे स्कूल ब्वायज वेरका में ¨प्रसिपल पद को लेकर पैदा हुआ विवाद हल हो गया है। शिक्षा मंत्री से निर्देश के बाद डीईओ दफ्तर से गई अधिकारियों की टीम ने सरकारी सीसे स्कूल बुताला से ट्रांसफर होकर आई ¨प्रसिपल नवजोत कौर खुराना को चार्ज सौंप दिया है। वही निवर्तमान ¨प्रसिपल दल¨जदर कौर ने सरकारी सीसे स्कूल बुताला में बतौर ¨प्रसिपल ज्वाइन नहीं किया है। बताया जा रहा है कि वह छुट्टी पर चली गयी है।

उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने सरकारी सीसे स्कूल बुताला की ¨प्रसिपल नवजोत खुराना का तबादला सरकारी स्कूल वेरका में कर दिया था। वेरका स्कूल की ¨प्रसिपल का तबादला सरकारी स्कूल बुताला में किया गया था। नवजोत खुराना अपना स्टेशन ज्वाइन करने के लिए तो तबादला आदेश के अगले दिन ही स्टेशन ज्वाइन करने पहुंच गयी। लेकिन दल¨जदर कौर ने अपना स्टेशन नहीं छोड़ा। इस कारण दोनों प्रिंसिपलों में जमकर तकरार भी हुई। नवजोत कौर खुराना ने तीन दिन ¨प्रसिपल आफिस के बाहर ही बैठ कर समय काटा।

उधर, ¨प्रसिपल दल¨जदर कौर ने कहा था कि पंजाब सरकार द्वारा ब्लाक समिति, जिला परिषद व पंचायती चुनाव के ऐलान के तुरंत बाद लगाए गए चुनाव आचार संहिता के बावजूद शिक्षा विभाग ने उसकी अकारण गांव बुताला में बदली कर दी गयी है। इस संबंधी न तो जहां ¨प्रसिपल की पोस्ट खाली थी व न ही उन्होंने अपने तबादले का कोई आवेदन दिया था। इसके बावजूद उनको चुनाव आचार संहिता के ऐलान के बाद तबादले के आर्डर तीस अगस्त को दो बजे के बाद मिले है। दल¨जदर कौर के समर्थन में पार्षद पर¨मदर कौर व इलाका वासियों ने पंजाब सरकार के शिक्षा मंत्री ओपी सोनी को अपील की थी कि यह तबादला रद्द किया जाए। पर सभी बातों को दरकिनार कर डीईओ सल¨वदर ¨सह समरा की अगवाई में डिप्टी डीईओ हरभगवंत ¨सह सहित अन्य अधिकारियों ने मामले में हस्तक्षेप कर विवाद को निपटाया और प्रिंसिपल नवजोत कौर खुराना को चार्ज दिया।

उधर, ¨प्रसिपल दल¨जदर कौर से इस बारे में बातचीत नहीं हो पाई है। परंतु पता चला है कि उन्होंने विभाग से मेडिकल छुट्टी का आवेदन कर दिया है।

डीईओ सल¨वदर ¨सह समरा ने कहा है कि सरकारी निर्देश पर अमल करवाना उनकी ड्यूटी है। इसके चलते नवजोत खुराना को बतौर ¨प्रसिपल ज्वाइन करवाया गया है। वही दल¨जदर कौर को भी अपना स्टेशन ज्वाइन करना पड़ेगा।

बुताला स्कूल को नहीं मिला ¨प्रसिपल

¨प्रसिपल दल¨जदर कौर के छुट्टी जाने के बाद अभी तक सरकारी स्कूल बुताला में ¨प्रसिपल का पद रिक्त है। ¨प्रसिपल पद पिछले आठ दिनों से खाली है।

Posted By: Jagran