Move to Jagran APP

श्री रामतीर्थ मेले में भक्तजन न हो परेशान, सुविधाओं का रखें ध्यान

अमृतसर : श्री रामतीर्थ में लगने वाले वार्षिक मेले में लाखों की संख्या में भक्तजन के नतमस्तक होने की संभावना है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 11:46 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:46 PM (IST)
श्री रामतीर्थ मेले में भक्तजन न हो परेशान, सुविधाओं का रखें ध्यान
श्री रामतीर्थ मेले में भक्तजन न हो परेशान, सुविधाओं का रखें ध्यान

कमल कोहली, अमृतसर : श्री रामतीर्थ में लगने वाले वार्षिक मेले में लाखों की संख्या में भक्तजन के नतमस्तक होने की संभावना है। कार्तिक पूर्णिमा से शुरू होने वाले मेले की तैयारी के लिए जिला प्रशासन ने लोगों की सुविधा के लिए प्रबंध करने शुरू कर दिए हैं। 20 से 29 नवंबर तक मेले में भक्तों की भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन लोगों की सुविधा के लिए सभी प्रबंध कर रहा है। मेले की तैयारियों के लिए एसडीएम अजनाला रजत ओबराय ने जिले के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि मेले में लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना है। इसके लिए यात्रियों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किए जाए तथा सुरक्षा के भी उचित प्रबंध रखें। मेले के दौरान विशेष बसें चलाने का निर्णय लिया गया। पेयजल का प्रबंध, पब्लिक शौचालय बनाने की भी हिदायत दी गई। पवित्र सरोवर की सफाई को यकीनी बनाने के लिए दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर सहायक कमिश्नर शिवराज ¨सह बल, डीएसपी हरदीप ¨सह, जीएम रामतीर्थ र¨वदर कुमार, एक्सईएन जसबीर ¨सह सोढी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

तीर्थ परिसर में बने मंदिरों के प्रबंधक कर रहें प्रबंध

तीर्थ परिसर में बने लव कुश पाठशाला, श्री राधा कृष्ण मंदिर, श्री जगन्नाथ मंदिर, बाबा भौड़े वाला मंदिर, श्री धुन्ना साहिब, मंदिर महावीर दल, माता आरती देवा मंदिर व अन्य मंदिरों के प्रबंधकों ने मेले के दौरान भक्तजनों की सुविधा के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा रही है। महंत मंजीत गिरि ने कहा कि मेले की शुरूआत हो चुकी है। सरकारी तौर पर मेला 20 से 29 नवंबर तक चलेगा। कार्तिक माह के शुरू होने के साथ ही भक्तजन तीर्थ परिसर में नतमस्तक होने के लिए आने शुरू हो गए हैं।

माता लाल देवी भवन से निकलेगी शोभा यात्रा

इस बार भी मेले के दौरान सिद्धपीठ माता लाल देवी भवन माडल टाउन से भव्य शोभा यात्रा 18 नवंबर को निकाली जाएगी। जोकि रामतीर्थ परिसर में जाकर समाप्त होगी। ट्रस्ट के प्रधान विजय कुमार शर्मा ने कहा कि श्री रामतीर्थ में बने माता जी के मंदिर में भक्तजनों द्वारा संकीर्तन किया जाएगा। इस दौरान भंडारा भी लगाया जाएगा।

महिला पोने को ठीक करवाने की मांग

महंत मंजीत गिरि ने कहा कि माता सीता बोउली के नजदीक बना महिलाओं के स्नान के लिए बने पोने की दीवार टूटी हुई है। जिस कारण इस पवित्र सरोवर में स्नान करने के लिए महिलाओं को मुश्किल का सामना करना पड़ेगा इसलिए प्रशासन को इस पोने को जल्दी ठीक करवाना चाहिए।

23 को करवाया जाएगा यज्ञ

भगवान वाल्मीकि श्री धुन्ना साहिब ट्रस्ट के चेयरमैन ओम प्रकाश गब्बर तथा महंत मलकीत नाथ ने कहा कि मेले के दौरान 23 नवंबर को मानवता के कल्याण के लिए हवन यज्ञ करवाया जाएगा। पवित्र सरोवर में मछली को सोने की नथ डालकर छोड़ा जाएगा।

तीर्थ परिसर में आने लगे हैं श्रद्धालु

रविवार को भी तीर्थ परिसर में काफी संख्या में भक्तजनों ने भगवान वाल्मीकि श्री धुन्ना साहिब, माता सीता कुटिया, मंदिर लवकुश पाठशाला व माता सीता बाउली व तीर्थ परिसर में बने अन्य मंदिरों में नतमस्तक होकर परिवार की सुख-शांति की कामना की। भक्तजनों ने श्री रामतीर्थ के पवित्र सरोवर में स्नान किया। वहीं महिलाओं ने माता सीता बउली में स्नान करके पूजा अर्चना की। महिलाएं तीर्थ परिसर में माता तुलसी के सामने दीप जलाती हुई दिखाई दीं। भक्तजन तीर्थ परिसर में ईटों का घर बनाकर अपने घर होने की मन्नत मांग रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.