Move to Jagran APP

उद्योग मजबूत होंगे तो पंजाब विकसित होगा: सोनी

अमृतसर पंजाब के खाद्य प्रसंस्करण एवं शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि राज्य के उद्योग मजबूत होने पर ही पंजाब का आर्थिक और सामाजिक विकास होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 01:15 AM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 01:15 AM (IST)
उद्योग मजबूत होंगे तो पंजाब विकसित होगा: सोनी
उद्योग मजबूत होंगे तो पंजाब विकसित होगा: सोनी

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

पंजाब के खाद्य प्रसंस्करण एवं शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि राज्य के उद्योग मजबूत होने पर ही पंजाब का आर्थिक और सामाजिक विकास होगा। उद्योग से ही बेरोजगारी का खात्मा होगा। उन्होंने उद्योगपतियों को पंजाब के विकास में अहम भूमिका निभाने का आहवान करते हुए कहा कि

पंजाब सरकार उद्योगपतियों को हर संभव मदद करने को तैयार है। वे वीरवार को पंजाब सरकार के सहयोग से अमृतसर के रंजीत एवेन्यू में 13वें

पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पाइटैक्स) का उद्घाटन करने के बाद विभिन्न देशों के उद्योगपतियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कैप्टन अम¨रदर ¨सह के नेतृत्व वाली सरकार ने नई औद्योगिक नीति को लागू कर उद्योगपतियों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया करवाई हैं। अब उद्योगपतियों किसी भी काम के लिए चंडीगढ़ जाने की जरुरत नहीं क्योंकि उन्हें इस बाबत सुविधाएं जिला स्तर पर डिप्टी कमिश्नर के नेतृत्व वाली कमेटी दे रही है। उन्होंने उद्योगपतियों से पंजाब में पूंजी निवेश करने को प्रोत्साहित किया। सोनी ने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योगों और उद्योगपतियों के अनुकूल माहौल तैयार किया है। औद्योगिक नीति में संशोधन के लिए उद्योगपतियों के सुझाव स्वीकार किए जाएंगे।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए सांसद गुरजीत ¨सह औजला ने कहा कि पंजाब के सीमावर्ती जिले औद्योगिक विकास में पिछड़ रहे हैं। लोकसभा में भी पंजाब को विशेष पैकेज दिए जाने का उन्होंने मुद्दा उठाया। पाइटैक्स मेले के लिए पाक कारोबारियों को वीजा नहीं देने को लेकर मंत्री सोनी ने सांसद गुरजीत ¨सह औजला से कहा कि वे इस मुद्दे को संसद में अवश्य उठाएं ताकि अगली बार ऐसा न हो। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों को उद्योग लगाने के लिए पैकेज दिए गए और पंजाब को हमेशा अनदेखा किया गया। इसके चलते पंजाब के कारोबारी उनका मुकाबला नहीं कर सकते।

इससे पहले पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष राजीव तलवार ने एलान किया कि पंजाब सरकार द्वारा औद्योगिक विकास के लिए शुरू किए जाने वाले किसी भी प्रोजैक्ट में वे पूरा सहयोग करेंगे। इस अवसर पर उद्योग विभाग पंजाब की एसीएस विन्नी महाजन, जिला उपायुक्त कमलदीप ¨सह संघा, पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के ¨प्रसिपल निदेशक डॉ. रणजीत मेहता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डीके अग्रवाल, उपाध्यक्ष संजय अग्रवाल, चैंबर के पंजाब चैप्टर के चेयरमैन आरएस सचदेवा, को-चेयरमैन करण गल्होत्रा समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

¨सगापुर ने बढ़ाए पंजाब में निवेश को हाथ

पंजाब सरकार द्वारा निवेश को बढ़ावा दिए जाने के प्रयासों में लागू की गई योजनाएं असर दिखाने लगी हैं। पाइटैक्स के उदघाटन समारोह में पहुंचे ¨सगापुर इंडियन चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के को-चेयरमैन प्रसून मुखर्जी ने पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष राजीव तलवार व अन्य प्रतिनिधियों के साथ एक एमओयू भी किया। जिसके तहत ¨सगापुर के उद्योगपति बहुत जल्द पंजाब सरकार के साथ मिलकर यहां पूंजी निवेश को बढ़ावा देते हुए नए उद्योगों की स्थापना पर काम करेंगे। मुखर्जी ने कहा कि ¨सगापुर सरकार के लिए अब पंजाब भी फेवरेट स्टेट होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.