Move to Jagran APP

16.60 लाख से आवारा कुत्तों की नसबंदी करवाएगा निगम

अमृतसर नगर निगम की वित्त व ठेका कमेटी की बैठक मेयर कर्मजीत ¨सह ¨रटू की अध्यक्षता में निगम कार्यालय में हुई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 01:35 AM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 01:35 AM (IST)
16.60 लाख से आवारा कुत्तों की नसबंदी करवाएगा निगम
16.60 लाख से आवारा कुत्तों की नसबंदी करवाएगा निगम

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

नगर निगम की वित्त व ठेका कमेटी की बैठक मेयर कर्मजीत ¨सह ¨रटू की अध्यक्षता में निगम कार्यालय में हुई। बैठक में विकास के प्रोजेक्टों पर मोहर लगाने के अलावा शहर में आतंक का पर्याय बने हुए आवारा कुत्तों पर नकेल डालने के लिए उनकी नसबंदी का अभियान जल्द शुरू करने पर भी सहमति बनी है। बैठक में कमेटी सदस्य सीनियर डिप्टी मेयर रमन बख्शी, डिप्टी मेयर यूनस कुमार, ज्वाइंट कमिश्नर नीतिश ¨सगला, कमेटी के मैंबर पार्षद दमनदीप ¨सह, गुरजीत कौर कौंसलर हाजिर थे।

बैठक में बारिश में ध्वस्त हुई मॉल रोड ठंडी खूही की सड़क पर वाटर सप्लाई का काम व सीवरेज लाइन बिछाने का काम करवाने के लिए 8.19 लाख रूपए के काम को मंजूरी दी गई। इसके अलावा स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर में स्मार्ट बिन खरीदने के लिए 3.29 लाख के काम, सीवरेज के ढक्कनों की खरीद के लिए 19.62 लाख रूपए, गुरू नानक भवन में एसी प्लांट की रिपेयर के लिए 6.19 लाख, नगर निगम के रंजीत एवेन्यू कार्यालय में एयर कंडीशनर के काम 19.45 लाख रूपए और स्ट्रीट लाइट का सामान खरीदने के लिए 4.52 लाख रुपए के प्रस्तावों को सर्वसहमति से पास किया गया। नसबंदी से कुत्तों की आबादी पर असर पड़ेगा

शहर में आवारा कुत्तों के बने हुए आतंक पर नकेल डालने की कवायद भी एफएंडसीसी की बैठक में की गई। निगम सदन द्वारा कुत्तों की नसबंदी के पास किए गए प्रस्ताव को कमेटी के समक्ष पेश किया गया। कमेटी ने 16.60 लाख रुपए से नसबंदी का काम शुरू करने की इजाजत दे दी है। प्रोजेक्ट के तहत कुत्तों की नसबंदी होने से उनकी आबादी पर असर पड़ेगा। शहर का कोई कोना ऐसा नहीं है जहां आवारा कुत्तों का आतंक न हो।

विवादित पार्किंग का हुआ ठेका

पंडित दीन दयाल उपाध्याय मार्कीट की विवादों में चल रही पार्किंग के ठेके को भी कमेटी ने हरी झंडी दे दी। 17 लाख रुपये इसका ठेका गया है। मेयर कर्मजीत ¨सह ¨रटू ने 7 सितंबर को पार्किंग में छापेमारी करते हुए यहां हो रही अवैध वसूली को पकड़ा था। जिसके बाद वहां मौजूद ठेकेदार के क¨रदे को पकड़वा कर उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। तब मेयर को लोगों ने बताया था कि पार्किंग का ठेका 31 मार्च को खत्म होने के बावजूद 5 महीनों से वहां पर अवैध वसूली की जा रही थी। इसके बाद पार्किंग सील करवा दी गई थी। अब 5 महीनों के लिए पार्किंग के ठेके का तीसरी बार ¨सगल टेंडर करीब 17 लाख का आया है। शहर के विकास को वचनबद्ध सरकार : ¨रटू

शहर को विकसित बनाने के लिए हर एक प्रयास किया जा रहा है। पंजाब सरकार और निगम इसे लेकर बहुत गंभीर है। शहर को एक नई नुहार दी जाएगी। उसी उद्देश्य के लिए एफएंडसीसी की बैठक में आज विकास के कामों को हरी झंडी दी गई है। आवारा कुत्तों को लेकर लोगों को पेश आ रही समस्या को देखते हुए यहां उनकी नसबंदी करवाई जाएगी, वहीं स्ट्रीट लाइट की समस्या को दूर करने के लिए सामान की खरीददारी की जाएगी। इसके अलावा आधा दर्जन के लगभग विकास के अन्य कामों को भी सर्वसहमति से पास किया गया है।

—कर्मजीत ¨सह ¨रटू, मेयर अमृतसर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.