Move to Jagran APP

अमृतसर ग्रेनेड हमले में बड़ा खुलासा, दो‍ और देशों से भी जुड़े हमलावरों के तार

अमृतसर जिले के गांव अदलीवाल के निरंकारी सत्संग भवन पर ग्रेनेड हमले के तार ब्रिटेन और कनाडा से जुड़ रहे हैं। हमलावरों को इन दो देशों से फंडिंग की गई थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 06 Dec 2018 10:07 AM (IST)Updated: Thu, 06 Dec 2018 10:07 AM (IST)
अमृतसर ग्रेनेड हमले में बड़ा खुलासा, दो‍ और देशों से भी जुड़े हमलावरों के तार
अमृतसर ग्रेनेड हमले में बड़ा खुलासा, दो‍ और देशों से भी जुड़े हमलावरों के तार

अजनाला (अमृतसर), जेएनएन। जिले के गांव अदलीवाल के निरंकारी सत्संग भवन पर ग्रेनेड हमले के तार दो और देशों से जुड़ रहे हैं। हमला करने वाले आतंकी अवतार सिंह को हवाला के जरिए ब्रिटेन और कनाडा से फंडिंग हो रही थी। पिछले डेढ़ साल में उसे 15 लाख रुपये से ज्यादा की रकम हवाला के जरिए भेजी गई। इसका इस्तेमाल आतंकी हमले करने के बाद भूमिगत होने और कनाडा में होने वाले रेफरेंडम 2020 के प्रचार के लिए करना था।

loksabha election banner

ब्रिटेन और कनाडा से हवाला के जरिए हुई आतंकी अवतार को 15 लाख की फंडिंग

पुलिस हिरासत में ग्रेनेड हमला करने वाले आतंकी अवतार सिंह और बिक्रमजीत सिंह के इस खुलासे के बाद खुफिया एजेंसियां और चौकस हो गई हैैं। पूछताछ में खुलासा हुआ है कि आतंक फैलाने के इनके इरादों की जमीन लगभग दो साल पहले ही गांव चक मिश्री खां में तैयार होनी शुरू हो गई थी।   

आतंकी बिक्रमजीत सिंह और अवतार के कब्जे से दो डोंगल बरामद

पुलिस के अनुसार अब यह पता लगाया जा रहा है कि इन दोनों देशों में बैठे खालिस्तानी समर्थकों ने भारत में किन हवाला कारोबारियों के माध्यम से फंडिंग करवाई है। आने वाले दिनों में इस राशि की बरामदगी भी की जाएगी। इसे लेकर पुराने हवाला कारोबारियों की लिस्ट भी खंगाली जा रही है।

एसएसओसी के डीएसपी बलदेव सिंह ने बताया कि पूछताछ में दोनों आतंकियों ने स्वीकार किया है कि वह डोंगल की सहायता से कनाडा, ब्रिटेन के अलावा पाकिस्तान में बैठे हरमीत सिंह पीएचडी के साथ बात करके आतंक फैलाने की साजिश रचते थे। यह डिवाइस भी करीब एक साल पहले खालिस्तानी लिब्रेशन फोर्स (केएलएफ) के किसी सदस्य ने अवतार सिंह को मुहैया करवाई थी।

ग्रेनेड उपलब्ध करवाने वाले के करीब पहुंची पुलिस

सूत्रों के अनुसार पुलिस अवतार सिंह को ग्रेनेड देने वाले के करीब पहुंच चुकी है। पुलिस उसकी गिरफ्तारी से पहले उसके नाम का खुलासा नहीं करना चाहती। अभी यह आरोपित भूमिगत बताया जा रहा है। उधर, बुधवार को स्टेट स्पेशल आपरेशन सेल (एसएसओसी) की टीम ने बुधवार को चक मिश्री खां गांव निवासी अवतार सिंह उर्फ खालसा और धारीवाल बग्गा गांव निवासी बिक्रमजीत सिंह को कड़ी सुरक्षा के बीच अजनाला कोर्ट में पेश किया। दोनों को पहली बार एक साथ न्यायाधीश राधिका पुरी की अदालत में लाया गया। कोर्ट ने दोनों आरोपितों का छह-छह दिन का पुलिस रिमांड बढ़ा दिया है।

पुलिस ने अदालत में रिमांड बढ़ाए जाने के लिए इस बात का हवाला दिया कि हवाला के जरिए भेजी गई राशि आतंकियों तक पहुंचाने वालों पता करने के लिए आरोपितों का पुलिस रिमांड बढ़ाया जाना चाहिए। ताकि पता चल सके कि विदेश में बैठे किन खालिस्तानी समर्थकों के इशारे पर अवतार सिंह को पैसे भेजे जा रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.