Move to Jagran APP

Amritsar: पंजाब के सभ्याचार को दिलों में लेकर वापिस लौटे विदेशी डेलिगेट्स, जी-20 सफलतापूर्वक संपन्न

अमृतसर में पंजाब के सभ्‍याचार को दिलों में लेकर विदेशी मेहमान वापिस लौट गए हैं। जी-20 के अधीन करवाए जाने वाले सभी कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुए। इन चार महीनों के दौरान जी-20 को लेकर पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Mon, 20 Mar 2023 08:44 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 08:44 PM (IST)
Amritsar: पंजाब के सभ्याचार को दिलों में लेकर वापिस लौटे विदेशी डेलिगेट्स, जी-20 सफलतापूर्वक संपन्न
पंजाब के सभ्याचार को दिलों में लेकर वापिस लौटे विदेशी डेलिगेट्स

जागरण संवाददाता, अमृतसर: करीब चार महीनों से जी-20 को लेकर चल रही कशमकशकश आखिरकार सोमवार को खत्म हो गई। जी-20 के अधीन करवाए जाने वाले सभी कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुए। इन चार महीनों के दौरान जी-20 को लेकर पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया।

loksabha election banner

सुंदरता का मामले में पूरे शहर की नुहार बदलने में कोई कसर भी नहीं छोड़ी गई। यही नतीजा है कि विभिन्न देशों से आए डेलिगेट्स यहां पर आकर गद-गद भी हुए और साथ ही जिस गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया गया। उससे सभी डेलिगेट्स अपने साथ अमिट यादें लेकर अपने-अपने देशों को वापिस लौट गए।

विदेशी मेहमानों ने भी खूब धमाल मचाया

केवल इतना ही नहीं जी-20 के अलग-अलग कार्यक्रम के अधीन तैयार किए गए शेड्यूल के दौरान डेलिगेट्स ने जहां एक तरफ पंजाब के सभ्याचार को नजदीकी से देखा। वहीं सभ्याचार में खुद को ढाल कर उसका खूब आनंद भी लिया। इसमें खास कर पंजाबी भंगड़ा, सूफी गायकी के आयोजित कार्यक्रम में विदेशी मेहमानों ने भी खूब धमाल मचाया। विदेशी डेलिगेट्स की ओर से खुद वापिस जाने से पहले यह बात कबूली कि वह पंजाब की महक को पूरी दुनिया तक ले जाने वाले है।

अमृतसर में आयोजित किए गए तीन अलग-अलग कार्यक्रम

जी-20 के अधीन पूरे देश के 55 शहरों में 200 के करीब कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे है। इनमें से तीन कार्यक्रम के लिए अमृतसर को चुना गया। छह दिन तक चले जी-20 के कार्यक्रमों की शुरुआत 15 मार्च से की गई। पहले दिन गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में यूथ-20 ( वाय-20) का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों व भारत के अलग-अलग जगहों से आए माहिरों के चार सेशन आयोजित किए गए।

नैनोटेक्नोलाजी के जरिए समस्याओं के हल करने संबंधी किए गए विचार-विमर्श 

जिनमें कृषि, रोजगार, रियल एस्टेट के बिजनेस को वातावरण के मुताबिक करने, नैनोटेक्नोलाजी के जरिए समस्याओं के हल करने संबंधी विचार-विमर्श किए गए और उसनें नया करने के लिए सुझाव दिए गए। इसी के साथ ही खालसा कालेज में एजुकेशन वर्किंग ग्रुप कमेटी की दूसरी मीटिंग आयोजित की गई। जिसमें देश में विद्यार्थियों को किस तरह से उच्च स्तर की शिक्षा दी जा सके, इस पर विचार किया गया। इसी तरह तीसरे कार्यक्रम में लेबर-20 ( एल-20) आयोजित किया गया। जिसमें मजदूरों की समस्याओं और महिलाओं की भूमिका को लेकर विस्तार से चर्चा की गई

100 करोड़ रुपये से बदली नुहार

जी-20 को लेकर पंजाब सरकार की ओर से पिछले चार महीनों के दौरान शहर का विकास करवाया जा रहा था। करीब 100 करोड़ रुपये खर्च कर नुहार बदली गई। जिसमें नई सड़के बनाई गई। फुटपाथों पर पेंट किए गए। लाइटें, दीवारों पर पेटिंग, पुलों पर सुंदर रंग, पूरे शहर में तिरंगी लाइटें लगाने सहित कई अन्य कार्य करवाए गए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.