Move to Jagran APP

नए साल में अमृतसर एयरपोर्ट से शुरू होंगी 5 घरेलू व 1 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट

अमृतसर पंजाब के लोगों के लिए खुशखबरी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 12:12 AM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 12:12 AM (IST)
नए साल में अमृतसर एयरपोर्ट से शुरू होंगी 5 घरेलू व 1 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट
नए साल में अमृतसर एयरपोर्ट से शुरू होंगी 5 घरेलू व 1 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट

र¨वदर शर्मा, अमृतसर

loksabha election banner

पंजाब के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें पटना, जयपुर, वाराणसी, कोलकाता और धर्मशाला के लिए श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से सीधी फ्लाइट मिलने का रास्ता साफ हो गया है। भारत सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) उड़ान-3 के तहत उक्त घरेलू फ्लाइट्स शुरू करने की मंजूरी दे दी है। उक्त गन्तव्य के लिए कौन सी एयरलाइंस उड़ान भरेगी, इसके लिए अलग-अलग एयरलाइंस कंपनियों ने ऑनलाइन बि¨डग कर दी है। जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में बिडिंग खुलने के बाद तय हो जाएगा कि कौन सी एयरलाइंस कौन से गंतव्य के लिए उड़ान भरेगी। वहीं नए साल में अमृतसर एयरपोर्ट से लंदन तक सीधी फ्लाइट भी शुरू होने की संभावना है। इससे जहां गुरु नगरी में पर्यटन बढ़ेगा, वहीं अमृतसर में कारोबार भी बढ़ेगा।

जुलाई 2018 में मिले थे राज्य मंत्री से

फ्लाई अमृतसर मुहिम के को-कन्वीनर और मंच के अतिरिक्त सचिव योगेश कमरा ने कहा कि उनका एक शिष्टमंडल जुलाई 2018 में राज्य मंत्री विजय सांपला के नेतृत्व में केंद्रीय उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा और इसे लेकर विकास मंच का एक शिष्टमंडल जुलाई 2018 में केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला के साथ शहरी उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा और पर्यटन राज्य मंत्री केजे एलफोस से मिलकर उन्हें मांग पत्र दिया था। जिसमें आम आदमी के हवाई सफर के लिए अमृतसर एयरपोर्ट को फ्लाई अमृतसर अभियान के तहत क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) उड़ान-3 से जुड़ने की मांग की थी।

क्या है क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) उड़ान-3

फ्लाई अमृतसर मुहिम के को-कन्वीनर और मंच के अतिरिक्त सचिव योगेश कमरा कहा कि आम आदमी की फ्लाइट का सपना पूरा करने जैसा है। क्योंकि इसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार वित्तीय मदद करती है और आम आदमी को सस्ते रेट पर सफर करने का मौका मिलेगा। इसमें केंद्र सरकार एयरलाइंस कंपनियों को भी कई विशेष सुविधाएं देने के साथ ही वित्तीय मदद भी देती है।

नांदेड़ साहिब फ्लाइट सप्ताह में 4 बार चलाने की लगाई थी गुहार

मंच के विदेश सचिव समीप ¨सह गुमटाला ने बताया कि नादेड़ साहिब पंजाबियों की धार्मिक भावनाओं से जुड़ा हुआ है। क्योंकि हर पंजाबी वहां

पहुंच कर अपने गुरु के दर्शन करना चाहता है तो मौजूदा में अमृतसर से शनिवार और रविवार को उड़ान भरने वाली दो फ्लाइट्स काफी नहीं हैं। इस लिए उन्होंने केंद्र सरकार ने इस फ्लाइट की संख्या सप्ताह में कम से कम 4 फ्लाइट होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इसके बारे में भी सोच रहा है, ताकि पंजाबी इसका फायदा उठा सकें।

इंग्लैंड के एमपी के साथ हो रही बात

मंच के विदेश सचिव समीप ¨सह गुमटाला ने बताया कि लंदन के लिए सीधी फ्लाइट शुरु किए जाने को लेकर इंग्लैड के पहले सिख एमपी तनमन जीत ¨सह तेसी के साथ बात हो रही है। हालांकि वे अमृतसर से सीधी लंदन हीथ्रो एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट देने को तैयार नहीं मगर वे लूटन, लंदन एयरपोर्ट पर फ्लाइट देने पर विचार कर रहे हैं। मौजूदा आंकड़ा देखा जाए तो रोजाना यहां से 600 पर्यटक लंदन के लिए सफर करते हैं मगर उन्हें इसके लिए अभी कने¨क्टग फ्लाइट लेनी पड़ती है।

पंजाब की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत : राज¨वदर राजा

नेशनल पीप्लस फ्रंट के महासचिव राज¨वदर राजा कहते हैं कि नई फ्लाइट शुरु होने का सीधा असर अमृतसर की आर्थिक स्थिति पर दिखाई देगा। पर्यटन बढ़ेगा, होटल उद्योग मजबूत होगा, विदेशों से आयात-निर्यात भी बढ़ेगा। घरेलू फ्लाइट्स के लिए लोगों को यहीं से ही फ्लाइट मिल सकेगी। जबकि मौजूदा में उन्हें अतिरिक्त खर्च कर दिल्ली जाना पड़ता है। अमृतसर विश्व के नक्शे में सबसे ऊपर आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.