जागरण संवाददाता, अमृतसर

डीसी आफिस कर्मचारियों की हड़ताल खत्म होने के बाद जहां लोगों को राहत मिली, वहीं बुधवार को पहले दिन सब-रजिस्ट्रार अमृतसर-1 सुबह 9 बजे से पहले ही अपनी सीट पर पहुंच गए जबकि अमृतसर-2 के सबस-रजिस्ट्रार एमएस सिद्धू सुबह 7.45 बजे ही अपनी सीट पर पहुंच गए, जो देर सायं तक काम निपटाते रहे। हड़ताल खत्म होने के बाद आज पहले दिन दोनों तहसीलों में 248 दस्तावेज रजिस्टर्ड किए गए जबकि जिला

की अन्य तहसीलों में 250 से ज्यादा दस्तावेज रजिस्टर्ड किए गए।

गौर हो कि डीसी आफिस कर्मचारी एसोसिएशन की हड़ताल के चलते दोनों तहसीलों में डेढ़ हजार से ज्यादा दस्तावेज लंबित हो चुके थे। हड़ताल खुलने की सूचना के बाद आज सुबह सवेरे ही लोग अपने वसीका नवीस, गवाहों तथा दस्तावेजों के साथ तहसील में पहुंच गए। हालांकि अधिकारी भी समय से पहले ही अपनी सीटों पर पहुंच गए थे, लेकिन लोगों की भीड़ बहुत ज्यादा होने के चलते कुछ समय के लिए धक्का-मुक्की भी हुई, लेकिन सब-रजिस्ट्रार की ओर से काम शुरु किए जाने के बाद सब ठीक हो गया। आज भी बहुत लोगों को बिना काम करवाए ही वापस लौटना पड़ा क्योंकि सायं 7.30 बज चुके थे। सर्वर हुआ स्लो तो काम में आई परेशानी

तहसील में काम करवाने पहुंचे लोगों को कुछ परेशानी भी हुई। क्योंकि दस्तावेज रजिस्टर्ड करवाने के लिए ऑनलाईन अप्लाई करना होता है। इस वैबसाईड पर पूरे पंजाब में काम होता है, इसलिए सिस्टम दोपहर के बाद स्लो हो जाता है, जिसका असर काम पर भी पड़ता है। बुधवार को बीच-बीच में वैबसाईड का सर्वर स्लो भी हुआ, जिस कारण डाक्यूमेंट्स रजिस्टर्ड करने में समय भी लगा। लोगों का कहना था कि सरकार को इसका हल निकालना चाहिए, ताकि जल्दी से जल्दी काम हो सके।

तहसील अमृतसर-1 में हुए 123 दस्तावेज

अमृतसर-1 तहसील में सब-रजिस्ट्रार जो¨गदरपाल सलवान ने बताया कि आज उन्होंने कुल 123 दस्तावेज रजिस्टर्ड किए। इसके लिए उन्हें सायं 5 बजे के बाद भी लंबे समय तक अपनी सीट पर बैठना पड़ा। क्योंकि हड़ताल के चलते लोगों ने पिछले दिनों काफी परेशानियां झेली थी तो वे सुबह से लेकर देर सायं तक लगातार काम करते रहे। यह सभी दस्तावेज पुरानी एप्पाइंटमेंट थी।

अमृतसर-2 की तहसील में दर्ज हुए 125 दस्तावेज

तहसील अमृतसर-2 के सब-रजिस्ट्रार एमएस सिद्धू ने बताया कि आज वे सुबह 7.45 बजे ही अपनी सीट पर पहुंच गए। सबसे पहले उन्होंने अपने स्टाफ को बुलाया और सुबह 8.30 बजे से पहले ही काम शुरु कर दिया। क्योंकि सुबह साइट की स्पीड काफी तेज रहती है तो काम तेजी से होता है। लेकिन दोपहर के बाद सायं तक साइट की स्पीड बहुत कम हो जाती है तो दस्तावेज रजिस्टर्ड करने में काफी दिक्कतें आती हैं।

Posted By: Jagran