Move to Jagran APP

कृषि विभाग ने पकड़ा एक्सपायर कीट नाशक का जखीरा

अमृतसर : शहर में बिक रही एक्पायर कीटनाशक दवाओं की शिकायतों को मुख्य रख कृषि विभाग ने अलग अलग दुकानों पर छापामारी करते बड़ी मात्रा में एक्सपायर कीट नाशक दवाओं को कब्जे में लिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 09:55 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 09:55 PM (IST)
कृषि विभाग ने पकड़ा एक्सपायर कीट नाशक का जखीरा
कृषि विभाग ने पकड़ा एक्सपायर कीट नाशक का जखीरा

जागरण संवाददाता, अमृतसर

prime article banner

शहर में बिक रही एक्पायर कीटनाशक दवाओं की शिकायतों को मुख्य रख कृषि विभाग ने अलग अलग दुकानों पर छापामारी करते बड़ी मात्रा में एक्सपायर कीट नाशक दवाओं को कब्जे में लिया है। आरोपियों के खिलाफ विभाग ने इनसेक्टीसाईड एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। इस अभियान का नेतृत्व जिला कृषि अधिकारी दलबीर ¨सह छीना की ओर से किया गया। विभाग के अधिकारियों ने इस अभियान के तहत कीटनाशक दवाओं के साथ और भी काफी समाग्री बड़ी मात्रा में कब्जे में ली है। इन दवाओं के सैंपल भी भरे गए और डीलरों के खिलाफ कार्रवाई करने की प्रक्रिया को अंजाम दे दिया गया है। इस अभियात के तहत विभाग ने 5 अलग अलग डीलरों के स्टाक को भी चैक किया है।

कृषि विकास अफसर डा गुरदीप सिह ने बताया कि कृषि विभाग के मुख्य कृषि अधिकारी डा दलबीर ¨सह के पास कुछ डीलरों के संबंध में शिकायतें मिली थी जिस पर मुख्य कृषि अधिकारी ने कृषि अफसरों रनजोत ¨सह व ज¨तदर ¨सह के नेतृत्व में एक टीम गठित की ओर डीलरों का चै¨कग अभियान चलाया। विभिन्न डीलरों के स्टाक की चै¨कग के दौरान बडी मात्रा में डीलरों के पास से एक्सपायर दवाएं व अन्य सामग्री बरामद हुई है।

जिला कृषि अधिकारी डा दलबीर ¨सह छीना ने खाद, बीज व कीटनाशक बेचने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसानों को एक्सापायर दवाएं और घटिया अन्य सामग्री बेचता हुआ कोई डीलर पाया जाता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के साथ साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। किसानों के साथ धोखधड़ी किसी भी कीमत पर सहन नही होगी। इस तरह के अभियान व छापामारी भविष्य में भी जारी रहेगी।

उन्होंने किसानों को भी अपील की है कि अगर उनको इस तरह की कोई भी शिकायत मिलती है तो वह इस की शिकायत तुरंत जिला कृषि अधिकारी के पास दें ताकि आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। ताकि ऐसे विक्रेता किसानों की आर्थिकता व भविष्य के साथ खिलवाड़ न कर सके। इस दौरान उनके साथ विभाग के अधिकारी बल¨वदर ¨सह छीना, बल¨जदर ¨सह भुल्लर, सुखचैन ¨सह , गुरप्रीत सिह , भु¨पदर ¨सह और ज¨तदर ¨सह भट्टी आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.