Move to Jagran APP

पंजाब में कृषि के बाद अब आएगी डिजीटल क्रांति : रविशंकर

अमृतसर में साफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क आफ इंडिया की अाधारशिला रखी गई। इस मौके पर केंद्रीय सूचना तकनीक मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि पंजाब में कृषि के बाद अब डिजीटल क्रांति लाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 07 Nov 2016 08:41 PM (IST)Updated: Mon, 07 Nov 2016 08:59 PM (IST)
पंजाब में कृषि के बाद अब आएगी डिजीटल क्रांति : रविशंकर

जेएनएन, अमृतसर। केंद्रीय सूचना तकनीक मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि पंजाब में कृषि क्रांति के बाद अब डिजीटल क्रांति की जरूरत है। सरकार इस दिशा में कदम उठा रही है और शीघ्र ही राज्य में डिजीटल क्रांति आएगी। इससे राज्य को नई पहचान बनाई। डिजीटल इंडिया से केंद्र सरकार भारत की आत्मा को जगाने का प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजीटल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्मार्ट सिटी योजनाओं से देश सशक्त होगा। इसे देखते हुए कृषि क्रांति में अग्रणी रहे पंजाब में डिजीटल क्रांति भी होनी चाहिए।

loksabha election banner

वह यहां नए फोकल प्वाइंट में बनने वाले साफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क आफ इंडिया (एसटीपीआई) की अाधारशिला रखने के मौके पर समारोह को संबोधित कर रहे थे। अमृतसर में एसटीपीआई 2.72 एकड़ में 20 करोड़ की लागत से बनेगी। उन्होंने कहा कि देश मैनुफेक्चिरिंग का हब बना है और 42 मोबाइल मैनुफेक्चिरिंग कंपनियों ने एक साल में 11 करोड़ मोबाइल का निर्माण किया है।

समारोह को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद।

उन्होंने कहा कि पंजाब का जालंधर भी मैनुफेक्चिरिंग की हब के रूप में जाना जाता है। ऐसे में यहां भी इलेक्ट्रानिक मैनुफेक्चिरिंग कंपनियां आए और पंजाब भी मैनुफेक्चिरिंग सेक्टर में हिस्सा डाले, इसके लिए केंद्र सरकार हर मदद करने को तैयार है।

पढ़़ें : गोदामों में बर्बाद हो रहा अनाज, मार्केट में बेलगाम हुईं कीमतें

मोहाली के एसटीपीआई का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि इससे वहां से होने वाला एक्सपोर्ट 56 करोड़ से बढ़कर तीन हजार करोड़ हो गया है। वहां तीस हजार लोगों को रोजगार मिली है। उन्होंने कहा कि अमृतसर का एसटीपीआई एक मॉडल एसटीपीआई बने और इसका लाभ अमृतसर ही नहीं आसपास के क्षेत्रों को भी मिले।

इस अवसर पर केंद्रीय फूड प्रोसेसिंग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि ढ़ाई साल की मोदी सरकार में पंजाब को हर क्षेत्र में उसका हक मिलने लगा है। हर केंद्रीय मंत्री का प्रयास रहा है कि पंजाब को उसका हक दिया जाए। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश का आर्थिक विकास हो रहा है और विश्वभर में छाई मंदी के बावजूद भारत की विकास दर साढ़े सात प्रतिशत तक जा पहुंची है।

पढ़ें : ससुराल वाले कहते थे बेटा पैदा करो, बेटी हो गई तो जिंदगी बना दी जहन्नुम

केंद्रीय राज्यमंत्री और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विजय सांपला ने कहा कि मोहाली का एसटीपीआई के बाद अमृतसर में इसका नींव पत्थर रख दिया गया है। अब गुरु नगरी को भी जल्द इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रसाद से जालंधर, लुधियाना और होशियारपुर में भी एसटीपीआई बनाने की मांग रखी और इसके लिए पंजाब सरकार की तरफ से जमीन मुहैया करवाने का भी विश्वास दिलवाया।

पढ़ें : ज्याेतिषियों के उपाय, पत्नी को हमेशा रखें बाएं तो जीवन होगा मंगलमय

पंजाब के फूड सप्लाइ व आईटी मंत्री आदेश प्रताप सिंह कैरों ने भी उन्हें विश्वास दिलवाया कि पंजाब में बनाए जाने वाले साफ्टवेयर पार्क में पंजाब सरकार उन्हें पूरा सहयोग करेगी। इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक, मेयर बख्शीराम अरोड़ा, आईटी विभाग के डायरेक्टर राजकमल चौधरी आदि भी उपस्थित थे।

पढ़ें : कार रुकी तो महिला ने समझा रिश्तेदार ने भेजा है, यह गलती पड़ी महंगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.