Move to Jagran APP

500 ML सैनिटाइजर बिक रहा 600 रुपये में, विद्यार्थियों ने 500 रुपये में बनाया 10 लीटर

कोरोना वायरस की दहशत फैलते ही सैनिटाइजर की कीमत आसमान छूने लगी। ऐसे में पंजाब के जीएनडीयू के विद्यार्थियों ने महज 500 रुपये के खर्च में 10 लीटर सैनिटाइजर बनाया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 04:58 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 04:58 PM (IST)
500 ML सैनिटाइजर बिक रहा 600 रुपये में, विद्यार्थियों ने 500 रुपये में बनाया 10 लीटर
500 ML सैनिटाइजर बिक रहा 600 रुपये में, विद्यार्थियों ने 500 रुपये में बनाया 10 लीटर

अमृतसर, जेएनएन। Corona Virus की दहशत बढ़ने के साथ ही सैनिटाइजर की कीमतें आसमान छूने लगीं। महज 500 एमएल के सैनिटाइजर के पैक की कीमत 600 रुपये तक पहुंच गई है। ऐसी हालत में अमृतसर के  गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) के विद्यार्थियों ने कमाल की पहल की है। GNDU के कैमेस्ट्री विभाग के विद्यार्थियों ने सस्ता व उच्च गुणवत्ता वाला सैनिटाइजर तैयार कर स्टाफ को दिया है। विद्यार्थियों ने महज 500 रुपये में 10 लीटर सैनिटाइजर तैयार किया है।

loksabha election banner

कोरोना पर लगाम के लिए जीएनडीयू के कैमेस्ट्री विभाग की अनूठी पहल

कोरोना वायरस का खौफ बढ़ने के साथ ही दुकानदार व सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनियां ने इसकी कीमत बढ़ा दी और इसे बहुत ज्यादा दाम पर बेच रही हैं। इस सबके बीच GNDU के कैमेस्ट्री विभाग की टीम ने अपने स्तर पर सैनिटाइजर तैयार करने का फैसला किया। इसे यूनिवर्सिटी के अध्यापकों, नॉन टीचिंग स्टाफ व सिक्योरिटी सहित अन्य लोगों को यह मुहैया करवाए जाने की सोची। सैनिटाइजर पूरी तरह से निशुल्क दिया जा रहा है। इसे विभाग के प्रोफेसर डॉ. तेजवंत सिंह कंग के निर्देशन में विद्यार्थियों ने तैयार करवाया।

अध्यापकों व नॉन टीचिंग स्टाफ को निशुल्क वितरित किया

GNDU वीसी जसपाल सिंह संधू ने कहा कि मौजूदा समय में कोरोना वायरस के साथ निपटना बहुत जरूरी है। ऐसे में सभी का फर्ज बनता है कि एकजुट होकर इस वायरस का सामना करें, ताकि इस पर जीत हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि इस महामारी को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा। इसी कोशिश के तहत जीएनडीयू की ओर से प्रयास कर सैनिटाइजर तैयार किया है। उन्होंने बताया कि बाजार में 500 एमएल सैनिटाइजर की बोतल की कीमत 500 से लेकर 600 रुपये है, जिसे आम व्यक्ति अफोर्ड नहीं कर पा रहा। यूनिवर्सिटी में मात्र 500 रुपये में 10 लीटर सैनिटाइजर तैयार कर दिया है।

गुणवत्ता में सामान्य सैनिटाइजर से कहीं ज्यादा बेहतर

जीएनडीयू के अधिकारियों का दावा है कि मार्केट में मिलने वाले सैनिटाइजर से यह कहीं ज्यादा उच्च गुणवत्ता वाला है और संक्रमण के असर को कम करता है। पहले दिन 10 लीटर सैनिटाइजर तैयार कर वितरित किया गया। शनिवार को 20 लीटर और तैयार किया जाएगा। आने वाले दिन में जितनी जरूरत होगी उसके मुताबिक सैनिटाइजर तैयार कर स्टाफ को दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.