जेएनएन, डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर)/तरनतारन/अमृतसर। पाकिस्तान में बैठे नशा तस्कर धुंध का फायदा उठाकर भारत में हेरोइन की खेप पहुंचाने में लगे हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सतर्क सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवान तस्करों के मंसूबे नाकाम करने में डटे हुए हैं। शुक्रवार को भी BSF ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से तीन स्थानों पर 41 किलोग्र्राम हेरोइन बरामद की। इसके साथ ही 96 कारतूस और तीन पिस्टल भी पकड़े हैं।

BSF के डीआइजी राजेश शर्मा ने बताया कि भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गुरदासपुर सेक्टर में BOP (बॉर्डर ऑब्जर्विंग पोस्ट) पर शुक्रवार तड़के 3.50 बजे घनी धुंध में जवानों ने कंटीली तार के पास हलचल देखी। इस पर जवानों ने चार फायर किए। बाद में सर्च के दौरान वहां से साढ़े 22 किलो हेरोइन, 90 कारतूस, दो चाइना मेड पिस्टल, दो मोबाइल व तस्करों के पहनने के लिए दो जोड़ी जूते बरामद किए। वहां 11 फीट लंबी प्लास्टिक की पाइप भी पड़ी थी, जिसके जरिये हेरोइन व अन्य सामान इस ओर फेंका गया था।

डीआइजी ने बताया कि हेरोइन के पैकेटों पर उर्दू व अंग्रेजी में इंसाफ लिखा है और 777/3 व 900/7 मार्का भी है। नौ व दस नंबर के दो जोड़ी जूते, एक पायजामा, एक चादर, एक रस्सी, एक वाईफाई कनेक्टर, पैकिंग का सामान भी बरामद किया है। उन्होंने बताया कि बरामद सामान एसएसपी गुरदासपुर स्वर्णजीत सिंह को सौंप दिया है। वहीं एसएसपी ने बताया कि पुलिस ने सीमावर्ती क्षेत्र के कुछ लोगों को हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है।

वहीं BSF जवानों ने BOP राजाताल में भी कंटीली तार के पास से शुक्रवार सुबह साढ़े 12 किलो हेरोइन, एक चीन निर्मित पिस्टल व नौ कारतूस बरामद किए। BSF के खासा सेक्टर हेडक्वार्टर में डीआइजी भूपिंदर सिंह ने बताया कि सीमा पर शुक्रवार सुबह घनी धुंध थी। जवान नाइट विजन डिवाइस के साथ बॉर्डर पर गश्त कर रहे थे। BOPराजाताल के पास जवानों ने कंटीली तार के पार कुछ आवाज सुनी। जवानों ने ललकारा तो तस्कर भाग गए। बाद में सर्च के दौरान 12 पैकेट हेरोइन, चीन निर्मित एक पिस्तौल तथा नौ एमएम के नौ कारतूस मिले। वहां दो लोगों के पैरों के निशान भी मिले हैं, जिसके सैंपल लिए गए हैें।

खेमकरण सेक्टर में रात को दिखे ड्रोन, सुबह मिली छह किलो हेरोइन

तरनतारन के खेमकरण सेक्टर के गांव कल्स में वीरवार रात करीब साढ़े दस बजे BSF जवानों ने नाइट विजन डिवाइस से दो ड्रोन देखे थे और उन पर फायरिंग की थी। फिर ड्रोन का पता नहीं चला। शुक्रवार सुबह सर्च के दौरान राजोके पोस्ट के पास से छह किलो हेरोइन बरामद हुई।

BSF ने नए साल में पकड़ी 51 किलो हेरोइन

BSF ने पाकिस्तान से सटी पंजाब सीमा से नए साल में अब तक 51.307 किलो हेरोइन पकड़ी है। साथ ही घुसपैठ करने के प्रयास में दस लोगों को काबू किया है। इसके अतिरिक्त तीन हथियार, 99 कारतूस, पाकिस्तान के दो मोबाइल फोन, दो पाक सिम कार्ड और एक पाक मोबाइल काउटर (जेज कम्युनिकेशन) भी अंतरराष्ट्रीय सीमा से बरामद किया है। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!