Move to Jagran APP

छह परीक्षा केंद्रों में 2677 ने दिया नीट, 530 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

नेशनल टेस्टिग एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार को आयोजित की गई गई नेशनल एलिजिबिल्टी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) की परीक्षा जिले में शांतिपूर्वक संपन्न हो गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 11:43 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 06:31 AM (IST)
छह परीक्षा केंद्रों में 2677 ने दिया नीट, 530 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
छह परीक्षा केंद्रों में 2677 ने दिया नीट, 530 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर

loksabha election banner

नेशनल टेस्टिग एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार को आयोजित की गई गई नेशनल एलिजिबिल्टी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) की परीक्षा जिले में शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। जिले में बने छह परीक्षा केंद्रों पर कुल 2677 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 530 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। परीक्षा को सुचारू रूप से करवाने के लिए तकरीबन 280 पर्यवेक्षक, अधिकारी व इनविजिलेटर तैनात थे। इनमें आठ पर्यवेक्षक व एनटीए द्वारा विभिन्न यूनिवर्सिटी व कॉलेज से लिए गए पांच प्रोफेसरों को बतौर अपना प्रतिनिधि परीक्षा केंद्रों में नियुक्त किया गया था। उन्होंने परीक्षा केंद्रों में होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर गहन नजर रखी। हर परीक्षार्थी को सघन तलाशी के बाद ही परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति मिली। एनटीए ने परीक्षार्थियों के लिए खास गाइडलाइन जारी की गई थी, जिसके बारे में समूह परीक्षा केंद्रों के संचालकों को बता दिया गया था। उन नियमों के अनुरूप ही परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में जाने दिया गया।

परीक्षा बाद दोपहर दो बजे से पांच बजे तक सभी केंद्रों में सपन्न हो गई। परीक्षार्थी 12 बजे से पहले ही परीक्षा केंद्रों के बाहर ही जुटना शुरू हो गए थे। परीक्षार्थी का डेढ़ बजे तक केंद्र में पहुंचना जरूरी था। विद्यार्थी अपने साथ एडमिट कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो, ओरिजिनल कोई भी पहचान पत्र भी साथ लाए थे। ये दस्तावेज दिखाने के बाद परीक्षार्थी को भीतर जाने दिया गया। परीक्षा केंद्र में ही विद्यार्थी को पानी व पेन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई थी। जो विद्यार्थी अपने साथ पानी की बॉटल या कम्युनिकेशन संचार साधन की कोई भी वस्तु लाए थे वह परीक्षा केंद्र के बाहर ही उन्हें छोड़नी पड़ी। इसके साथ ही कई विद्यार्थियों ने अपने मोबाइल, बेल्ट, घड़ी, पेन, स्टेशनरी, एयरफोन, स्मार्ट वाच, पर्स, बैग, धूप का चश्मा भी परीक्षा केंद्र से बाहर रखने के लिए विवश होना पड़ा। एक हॉल में 24 विद्यार्थियों को बिठाया गया था, जिस पर दो निरीक्षक तैनात किए गए थे।

नीट की प्रवेश परीक्षा के लिए जिन स्कूलों में केंद्र बनाए गए, उनमें श्री राम आश्रम पब्लिक स्कूल माल रोड में कुल 840 परीक्षार्थियों में से 773 हाजिर हुए और 67 गैर हाजिर रहे। खालसा कॉलेज पब्लिक स्कूल जीटी रोड में 720 परीक्षार्थियों में 660 हाजिर व 60 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। डीएवी इंटरनेशनल स्कूल वेरका बाईपास में 540 परीक्षार्थियों में 476 हाजिर व 64 एब्सेंट रहे। भवन्स एसएल स्कूल में 480 परीक्षार्थियों में 385 हाजिर व 95 एब्सेंट रहे। डीएवी पब्लिक स्कूल में 480 में 298 हाजिर व 182 एब्सेंट रहे। केंद्रीय विद्यालय वन में 147 में से 85 हाजिर व 62 एब्सेंट रहे।

कोट

नीट की परीक्षा शहर में सफलतापूर्वक संपन्न हो गई है। किसी परीक्षा केंद्र से कोई शिकायत नहीं मिली है। पहले ही प्रिसिपलों को एनटीए की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के बारे में अवगत करवा दिया गया था। प्रिसिपलों ने उसी गाइडलाइन के अनुसार परीक्षार्थियों की जांच की और उन्हें परीक्षा केंद्र में जाने दिया गया। सफलतापूर्वक परीक्षा करवाने के लिए सभी प्रिसिपल बधाई के पात्र हैं।

प्रिंसिपल डॉ. अंजना गुप्ता, डीएवी इंटरनेशनल स्कूल व नीट एग्जाम की सिटी कोआर्डीनेटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.