Move to Jagran APP

पाक से इंपोर्ट सामान का क्या करना है, बताएगा आज हाईकोर्ट

इंटेग्रेटेड चेक पोस्ट (आइसीपी) अटारी पर डंप पाक इंपोर्टेड (आयातित) सामान को पुरानी कस्टम ड्यूटी पर जारी करने संबंधी वीरवार यानि आज पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट बड़ा फैसला दे सकता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 08:23 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 06:31 AM (IST)
पाक से इंपोर्ट सामान का क्या करना है, बताएगा आज हाईकोर्ट
पाक से इंपोर्ट सामान का क्या करना है, बताएगा आज हाईकोर्ट

जागरण संवाददाता, अमृतसर : इंटेग्रेटेड चेक पोस्ट (आइसीपी) अटारी पर डंप पाक इंपोर्टेड (आयातित) सामान को पुरानी कस्टम ड्यूटी पर जारी करने संबंधी वीरवार यानि आज पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट बड़ा फैसला दे सकता है। वहीं इससे पूर्व मंगलवार को हाईकोर्ट ने पाकिस्तान से इंपोर्टेड सीमेंट, जिप्सम और छुआरे आदि की नीलामी पर 19 जुलाई तक रोक लगाने के लिए स्टे दिया था। लैंडपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एलपीए) वहां रखे इंपोर्टरों के करोड़ों के सामान की नीलामी करना चाहता है, जबकि इंसाफ के लिए इंपोर्टर अदालत में पहुंच गए। गौर हो कि जम्मू एंड कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पड़ोसी देश पाकिस्तान से इंपोर्टेड सामान पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 200 फीसद कर दी थी। इस पर इंपोर्टरों ने कहा कि भारत सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के बाद इंपोर्टेड सामान पर यह ठीक है, मगर इससे पहले जिस सामान की पुरानी कस्टम ड्यूटी के मुताबिक भरी जा चुकी है, उसे लैंडपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को रिलीज कर देना चाहिए। इसे लेकर ही इंपोर्टरों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इस बारे में सीमेंट इंपोर्टर विक्रांत अरोड़ा और एमपी सिंह ने बताया कि 15 फरवरी को पाकिस्तान से इंपोर्ट सीमेंट की कस्टम ड्यूटी 16 फरवरी की सुबह 10 बजे तक भर चुके थे। इस दौरान कई इंपोर्टरों ने बिल ऑफ एंट्री (डाक्यूमेंटेशन संबंधी कार्रवाई) पूरी कर ली, जबकि कई इंपोर्टरों ने तब के कस्टम रेटों के मुताबिक ड्यूटी भी भर दी, मगर फिर भी माल जारी नहीं किया गया। एलपीए की तरफ से ऐसा नहीं करने पर उन्हें भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा है।

loksabha election banner

नोटिफिकेशन से पहले पुरानी दरों पर रिलीज हो माल

ऑल इंडिया ड्राइडेट के राष्ट्रीय प्रधान अनिल मेहरा ने बताया कि सभी इंपोर्टरों के लिए देश की सुरक्षा कारोबार से पहले है मगर सरकार को नोटिफिकेशन से पहले पाकिस्तान से इंपोर्ट किए माल को पुराने कस्टम रेटों पर ही ड्यूटी लेकर रिलीज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसे लेकर वह केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप सिंह पूरी और वित्तमंत्री से मिल चुके हैं। उन्हें हाईकोर्ट पर पूरा भरोसा है कि इंपोर्टरों से इंसाफ किया जाएगा।

यह है पाक से आयातित सामान

इंटेग्रेटेड चेक पोस्ट अटारी पर 16 फरवरी तक भेजे सामान में 70 हजार से ज्यादा सीमेंट की बोरिया, बड़ी मात्रा में जिप्सम, छुआरा, मुलट्ठी और पुराने टायर-ट्यूब स्क्रेप सहित कुछ अन्य सामान डंप पड़ा है। इंपोर्टर इसे पुरानी कस्टम ड्यूटी पर लेना चाहते हैं जबकि एलपीए नए नोटिफिकेशन के मुताबिक ही जारी करने पर अड़ी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.