Move to Jagran APP

पौधे लगाने से वातावरण में ही नहीं पर्यावरण में भी आएगा सुधार : ओपी सोनी

मेडिकल शिक्षा व खोज मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि पौधे लगाने से हमारे शहर या प्रदेश के वातावरण में ही नहीं बल्कि पर्यावरण में भी सुधार आएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 12:03 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 12:03 AM (IST)
पौधे लगाने से वातावरण में ही नहीं पर्यावरण में भी आएगा सुधार : ओपी सोनी
पौधे लगाने से वातावरण में ही नहीं पर्यावरण में भी आएगा सुधार : ओपी सोनी

जागरण संवाददाता, अमृतसर : मेडिकल शिक्षा व खोज मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि पौधे लगाने से हमारे शहर या प्रदेश के वातावरण में ही नहीं बल्कि पर्यावरण में भी सुधार आएगा। उन्होंने यह बात बुधवार को यहां रानी का बाग में रियान इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों और अध्यापकों के साथ पौधे लगाने की शुरुआत करते हुए कही।

loksabha election banner

सोनी ने कहा कि राज्य सरकार श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित पंजाब के प्रत्येक गांव में 550 पौधे लगाने की शुरुआत कर चुकी है। उन्होंने कहा कि आज हमें अपने वातावरण को बचाने के लिए पौधे लगाने की जरुरत है। हमारा पर्यावरण दिन प्रति दिन खराब होता जा रहा है, जिससे कई तरह की खतरनाक बीमारियां पैदा हुई हैं।

उन्होंने अमृतसर के सभी पार्षदों से अपील की कि वे अपनी वार्डो में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं ताकि पर्यावरण को स्वस्थ्य रखा जा सके। पौधे लगाने के बच्चों के प्रयास की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि वे सिर्फ पौधे ही नहीं लगाएं बल्कि इनकी देखभाल भी करें। आज इंसान ने अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए अंधाधुंध पेड़ों की कटाई की, तो इससे प्रदूषण ही नहीं बढ़ा बल्कि इससे मौसम में असमानता भी आई। पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए अभी भी हम लोग जागरूक नहीं हुए तो आने वाली पीढि़यों के लिए इस धरती पर जीना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए प्रत्येक नागरिक का फर्ज बनता है कि वे सरकार की तरफ से चलाई जा रही पौधे लगाने की मुहिम में अपना योगदान दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.