Move to Jagran APP

चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी फार्म 12 व 12ए से करेंगे मतदान

लोकसभा चुनाव के लिए मुस्तैद ज्यादातर कर्मचारियों ने अपने मतदान संबंधी दो सप्ताह पूर्व ही प्रक्रिया पूरी कर ली है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 06:33 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 06:33 PM (IST)
चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी फार्म 12 व 12ए से करेंगे मतदान
चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी फार्म 12 व 12ए से करेंगे मतदान

रविदर शर्मा, अमृतसर

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के लिए मुस्तैद ज्यादातर कर्मचारियों ने अपने मतदान संबंधी दो सप्ताह पूर्व ही प्रक्रिया पूरी कर ली है। चुनाव कमीशन की ओर से जारी किए फार्म 12 और 12-ए को मुकम्मल तौर पर भरने के बाद अपने सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एआरओ) को दूसरी रिहर्सल (5 मई, 2019) में सौप दिए थे। ये फार्म रिटर्निंग अधिकारियों ने जिला चुनाव अधिकारी शिव दुलार सिंह ढिल्लों के कार्यालय भेज दिए हैं।

क्या है फार्म 12 और 12-ए

ये फार्म उन कर्मचारियों के लिए वोट डालने की सुविधा है, जो चुनाव ड्यूटी पर मुस्तैद हैं। फार्म 12 बैलेट पेपर है जबकि 12-ए अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी की ओर से कर्मचारी को जारी किया गया इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट। इसके बाद कर्मचारी के घर पर फार्म नंबर 13-ए, 13-बी और 13-सी भेजे जाएंगे। कर्मचारी फार्म नंबर 13-ए को गजटेड अधिकारी से अटेस्ट करवा अपनी वोट 13-बी में डालने के बाद फार्म13-सी, जो एक लिफाफा है, में बंद करके डाक से या फेसिलिटेशन केंद्र तक पहुंचा सकता है।

मतगणना के दिन सुबह 8 बजे तक मिलने वाले फार्म होंगे शामिल

चुनावी ड्यूटी पर मुस्तैद कर्मचारियों को मतदान का मौका मिले, इसके लिए चुनाव कमीशन ने इसकी व्यवस्था की है। मगर इन कर्मियों की वोट गिनती वाले दिन सुबह 8 बजे तक संबंधित एआरओ तक पहुंचनी चाहिए। अगर यह वोट वाला लिफाफा गिनती वाले दिन सुबह 8 बजे के बाद पहुंचता है, तो इसे गिनती में शामिल नहीं किया जाएगा।

प्रत्येक विधानसभा सेगमेंट में बनेगा फैसिलीटेशन केंद्र

चुनाव कमीशन की हिदायतों के मुताबिक जिला चुनाव अधिकारी इसके लिए अपने हलके के प्रत्येक विधानसभा सेगमेंट में एक फैसिलिटेशन केंद्र बनाएंगे। यह केंद्र वहीं बनाए जाएंगे, जहां से कर्मचारी लोकसभा चुनावों संबंधी अपनी ड्यूटी के लिए रवाना होंगे। कर्मचारी अपनी वोट वहां भी डाल सकेगा, जिसकी गिनती उनके अपने विधानसभा सेगमेंट में की जाएगी।

कोट

अभी भी कई कर्मचारियों ने यह फार्म जमा नहीं करवाए हैं। उनसे कहा गया है कि वे 12 मई 2019 को होने वाली तीसरी रिहर्सल के दौरान अपने फार्म जमा करवा दें ताकि चुनावी ड्यूटी के रहते हुए वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

-विकास हीरा, एआरओ पश्चिम-कम-एसडीएम अमृतसर-1

कोट

चुनावी ड्यूटी पर तैनात हर कर्मचारी को ड्यूटी के साथ-साथ वोट डालने का मौका दिया गया है। फैसिलिटेशन केंद्रों में इसकी सुविधा रहेगी। जहां से विधानसभा सेगमेंट वाइज वोटों को अलग-अलग करके उनके हलकों के एआरओज के पास गिनती के लिए भेजा जाएगा।

-डा. हिमांशु अग्रवाल, अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी, अमृतसर।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.