Move to Jagran APP

योगी सरकार ने विधानसभा में पेश किया वित्तीय वर्ष 2019-2020 का पहला अनुपूरक बजट

यूपी सरकार ने विधान सभा में मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2019-2020 का पहला अनुपूरक बजट पेश कर दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 12:13 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 02:26 PM (IST)
योगी सरकार ने विधानसभा में पेश किया वित्तीय वर्ष 2019-2020 का पहला अनुपूरक बजट
योगी सरकार ने विधानसभा में पेश किया वित्तीय वर्ष 2019-2020 का पहला अनुपूरक बजट

लखनऊ, जेएनएन। वित्तीय वर्ष 2019-2020 का पहला अनुपूरक बजट वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने मंगलवार को विधानमंडल में पेश किया। अनुपूरक बजट का आकार 13 हजार 594 करोड़ रुपये है, जिसमें राजस्व लेखा का व्व्यय 8 हजार 381 करोड़ रुपये और पूंजी लेखे का व्यय 5, 213 करोड़ रुपये अनुमानित है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का यह तीसरा अनुपूरक बजट है। यह अनुपूरक बजट वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए पेश किया गया है। यूपी के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश किया। इस बार का अनुपूरक बजट पिछले दो बार से बड़ा है। वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए सरकार का पहला अनुपूरक बजट 11 हजार 388 करोड़ रुपये का था। इसके बाद वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए दूसरा अनुपूरक बजट 8 हजार 54 करोड़ रुपये का पेश किया गया था।

परियोजनाओं को रफ्तार देगी सरकार

योगी सरकार ने चालू योजनाओं को आगे बढ़ाने और सरकार की अन्य घोषणाओं को ध्यान में रखते हुए अनुपूरक बजट पेश किया गया है। अनुपूरक बजट में एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं के लिए संसाधन जुटाने का इंतजाम किया गया है। योगी सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण में तेजी लाना चाहती है। इसलिए गोरखपुर एक्सप्रेस वे के लिए कर्ज पर ब्याज के मद में 12 करोड़ 70 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए कर्ज पर ब्याज के मद में  46 करोड़ 27 लाख रुपये दिये गए हैं। 

पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए अतिरिक्त रुपये

योगी सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए अतिरिक्त रुपये की व्यवस्था की है। इसमें पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 850 करोड़ और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 1150 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही प्रयागराज से मेरठ के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे के डीपीआर के लिए 15 करोड़ रुपये दिये गए हैं।

पर्यटन के लिए....

यूपी में पर्यटन सूचना एवं प्रसार हेतु 5 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। अयोध्या में भव्य दीपोत्सव के आयोजन के लिए 6 करोड़ रुपये अतिरिक्त प्रस्तावित किये गए हैं। इसके अलावा विभिन्न पर्यटन स्थलों के विकास हेतु 100 करोड़ रुपये, जिला योजना अंतर्गत विभिन्न पर्यटन स्थलों के विकास हेतु 5 करोड़ रुपये, ईको टूरिज्म के विकास हेतु 5 करोड़, मिर्जापुर स्थित विंध्यवासिनी देवी धाम के पर्यटन विकास हेतु 10 करोड़ और उन्नाव में स्थित राजा राव राम बक्श सिंह पार्क में अवस्थापना सुविधाओं की सृजन हेतु 2 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है।

हाथरस जेल के लिए जमीन

हाथरस में नए जिला कारागार के निर्माण के लिए भूमि क्रय हेतु 50 करोड़ 41 लाख रुपये दिये गए हैं। इसके अलावा केंद्रीय पुलिस बल और राज्य पुलिस बल के लिए भवन निर्माण को 50 करोड़ अतिरिक्त देये गए हैं। नए जिलों में पुलिस लाइन के निर्माण के लिए 200 करोड़ दिये गए हैं। 

स्वास्थ्य के लिए...

योगी सरकार ने अपने अनुपूरक बजट में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और नए मेडिकल कॉलेजों के लिए भी रुपये की व्यवस्था की है। अयोध्या, शाहजहांपुर और फीरोजाबाद जिला चिकित्सालय को उच्चीकृत कर मेडिकल कॉलेज के स्थापना के लिए पांच-पांच करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। बलरामपुर में केजीएमयू के सेटेलाइट सेंटर में 300 बेड के अस्पताल के निर्माण के लिए 35 करोड़ रुपये और व्यवस्था की गई है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.