पटना, एजेंसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज से बिहार में चुनाव प्रचार का दूसरा दौर शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री अगले दो दिनों तक बिहार में कई जनसभाएं करेंगे। बता दें कि आज बिहार में पहले चरण का मतदान हो रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से बिहार के चुनावी राज्य में छह रैलियों को संबोधित करेंगे। बुधवार को वह पश्चिम चंपारण जिले के सीवान, पूर्वी चंपारण और चनपटिया विधानसभा में सभाओं को संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह 9 बजे लखनऊ से पटना के लिए उड़ान भरें। उनकी पहली रैली सीवान में होगी। यहां पहुंच जनसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री की ये जनसभा सीवान की गरियाकोठी विधानसभा में होगी।

सीवान के बाद मुख्यमंत्री योगी पूर्वी चंपारण में जनसभा करेंगे। उनकी सभा यहां गोविंदगंज विधानसभा में दोपहर 1 बजे के करीब होगी। इसके बाद मुख्यमंत्री की तीसरी जनसभा दोपहर बाद करीब 3 बजे पश्चिमी चंपारण में होगी।  मुख्यमंत्री योगी यहां के चनपटिया विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार करेंगे। 

जहां आज मुख्यमंत्री योगी की तीन जनसभाएं होंगी।  वहीं, कल मुख्यमंत्री योगी की 4 जनसभाएं होंगी। इनमें पहले जनसभा सीवान में होगी।  मुख्यमंत्री यहां के दरौंदा विधानसभा में पहली जनसभा करेंगे।  मुख्यमंत्री की ये सभा सुबह 11 बजे के करीब होगी। दरौंदा के बाद मुख्यमंत्री योगी की दूसरी जनसभा वैशाली जिले में होगी। यहां करीब साढ़े 12 बजे मुख्यमंत्री लालगंज विधानसभा में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। वैशाली के बाद मुख्यमंत्री योगी मधुबनी जाएंगे। यहां झंझारपुर में सीएम योगी की जनसभा प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री दोपहर ढ़ाई बजे के करीब इस जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री की चौथी जनसभा शाम 5 बजे दरभंगा में होगी। 

इस बीच, बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों में 71 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जारी है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 42, जनता दल (यूनाइटेड) के 35, भाजपा के 29, कांग्रेस के 21 और वाम दलों के 8 सहित कुल 1,066 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बिहार में सत्तारूढ़ जेडीयू-बीजेपी गठबंधन और महागठबंधन (आरजेडी, कांग्रेस और अन्य) और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जो त्रिशंकु विधानसभा के मामले में किंगमेकर की भूमिका निभा रही है। 

महागठबंधन ने तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया और राजद (144 सीटें) और 70 सीटों के साथ कांग्रेस का गठन किया। अन्य गठबंधन सहयोगियों में सीपीआई-एमएल (19 सीटें), सीपीआई (6 सीटें), और सीपीआईएम (4 सीटें) शामिल हैं।

लोजपा अपने दम पर 136 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और सभी जद-यू प्रत्याशियों के खिलाफ उम्मीदवार उतारे और केवल कुछ भाजपा के खिलाफ।

दूसरे चरण के लिए मतदान 3 नवंबर को और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा। 10 नवंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे।

भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मियों के विरुद्ध शुरू हुआ योगी का अभियान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए विशेष अभियान 'मिशन शक्ति' की तरह उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार पर नकेल कसने की मुहिम भी छेड़ी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मियों के विरुद्ध अभियान के तहत कार्रवाई के कड़े निर्देश दिए हैं।

सतर्कता जागरुकता सप्ताह के तहत दो नवंबर तक भ्रष्टाचार की शिकायतों पर विजिलेंस विभाग अभियान के तहत कार्रवाई करेगा। भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मियों के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराने के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। भ्रष्टाचार के मामलों की शिकायत सतर्कता विभाग के हेल्प लाइन नंबर 9454401866 तथा कंट्रोल रूम के नंबर 0522-2304937 पर दर्ज कराई जा सकती हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस