Move to Jagran APP

योगी आदित्यनाथ के मंत्री मोहसिन रजा का बयान मुसलमान भी पहनें भगवा वस्त्र, प्रकाश का प्रतीक भगवा

योगी आदित्यनाथ सरकार में हज तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने मुस्लिमों को सलाह दी है कि वह भगवा वस्त्र भी पहनें।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 11:20 AM (IST)Updated: Fri, 09 Aug 2019 04:50 PM (IST)
योगी आदित्यनाथ के मंत्री मोहसिन रजा का बयान मुसलमान भी पहनें भगवा वस्त्र, प्रकाश का प्रतीक भगवा
योगी आदित्यनाथ के मंत्री मोहसिन रजा का बयान मुसलमान भी पहनें भगवा वस्त्र, प्रकाश का प्रतीक भगवा

लखनऊ, जेएनएन। देश के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर मदरसों में तिरंगा फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाने की मदरसा बोर्ड की एडवाइजरी का जोरदार समर्थन करने वाले प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने मुसलमानों को भगवा वस्त्र पहनने की सलाह भी दी है। मंत्री ने कहा कि भगवा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देन नहीं है बल्कि अल्लाह की देन है और भगवा प्रकाश का प्रतीक है।

loksabha election banner

योगी आदित्यनाथ सरकार में हज तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने मुस्लिमों को सलाह दी है कि वह भगवा वस्त्र भी पहनें। उन्होंने कहा कि भगवा वस्त्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देन नहीं है बल्कि अल्लाह की देन है और भगवा प्रकाश का प्रतीक है। मोहसिन रजा का कहना है कि अगर मदरसों के मौलाना और छात्र भगवा वस्त्र धारण करने लगें तो उनकी जिंदगी में उजाला आ जाएगा।

मोहसिन रजा ने कहा खुदा की कसम मैं चाहता हूं कि मौलाना लोग जाएं और अच्छे-अच्छे, बड़े-बड़े अपने आलिमों से मिलें और उनसे पूछें कि भगवा जो है, वह प्रकाश का प्रतीक है। अगर वह भगवे में चले जाएं तो मुझे लगता है कि उनकी जिंदगी में उजाला आ जाएगा। मंत्री रजा ने कहा कि मुस्लिमों में एक संप्रदाय है चिश्तिया...। चिश्तिया संप्रदाय के लोग दरगाह आदि पर होते हैं। अनेक धर्मगुरु भी भगवा पहनते हैं। इसी कारण मुस्लिमों को भगवा पहनने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

यूपी सरकार ने मदरसों के लिए एडवाइजरी जारी की है कि वे 15 अगस्त को तिरंगा फहराएं, राष्ट्रगान गाएं और महापुरुषों के किस्से सुनाएं. नए सरकारी नियम में गैर उर्दू भाषी भी अब मदरसे में टीचर बन सकेंगे। कई मदरसे वालों को लगता है कि यह भाजपा समर्थकों को मदरसों में टीचर बनाने की योजना का हिस्सा है। मंत्री से सवाल यह था कि आपके विरोधी कहते हैं कि सरकार मदरसों का भगवाकरण करना चाहती है। भगवा वस्त्र पर उनके जवाब इसी को लेकर था। मोहसिन रजा ने कहा कि यह तो कुदरत की देन है। अल्लाह की देन है भगवा। योगी आदित्यनाथ जी की देन नहीं है। योगी आदित्यनाथ जी ने इसको धारण किया है। तभी तो आज पूरे उत्तर प्रदेश में उजाला है योगी जी की वजह से। यह तो ईश्वर की देन है। अल्लाह की देन है।

इससे पहले राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने ने एक अन्य बयान में मदरसा बोर्ड की इस एडवाइजरी का समर्थन किया है कि मदरसों में भी तिरंगा फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाए और राष्ट्रगान हो। इस दिन वहां के बच्चों को स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में बताया जाए। उनको भी पता होने चाहिए कि देश को आजाद कराने में किनका कितना योगदान था।

तीन तलाक बिल पर जताई थी खुशी

तीन तलाक बिल राज्यसभा से पास होने के बाद यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने पारिवारिक महिलाओं के साथ खुशियां मनायी थीं। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भारतीय जनता पार्टी का आभार भी जताया था। उधर कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया था।

मदरसा बोर्ड की एडवाइजरी जारी

उत्तर प्रदेश में मदरसों में स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। इस में झंडारोहण और राष्ट्रगान के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों के विषय में बच्चों को जानकारी देने की बात कही गई है। इसके साथ ही कहा गया है कि कार्यक्रमों की जानकारी बोर्ड को उपलब्ध करवाई जाएगी। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.