Move to Jagran APP

राजस्थान में मनरेगा श्रमिकों की संख्या 22 लाख पार, बाहर से लौटे श्रमिक अब मनरेगा में करने लगे काम

राजस्थान में मनरेगा श्रमिकों की संख्या 22 लाख पार बाहर से लौटे श्रमिक अब मनरेगा में करने लगे काम

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 09:13 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 09:13 AM (IST)
राजस्थान में मनरेगा श्रमिकों की संख्या 22 लाख पार, बाहर से लौटे श्रमिक अब मनरेगा में करने लगे काम
राजस्थान में मनरेगा श्रमिकों की संख्या 22 लाख पार, बाहर से लौटे श्रमिक अब मनरेगा में करने लगे काम

जयपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों से आए राजस्थानी श्रमिक अब मनरेगा में काम करने लगे हैं। अब तक ये अन्य राज्यों में रोजी-रोटी की तलाश में गए थे,लेकिन जहां लॉकडाउन हुआ तो ये श्रमिक घर आ गए। यहां अन्य कोई काम करने के बजाय मनरेगा में मजदूरी करने लगे।

loksabha election banner

राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने बताया कि प्रदेश में अब तक सबसे अधिक 22 लाख श्रमिकों ने मनरेगा में काम किया। सबसे अधिक मजदूरी करने वालों में कोरोना का प्रदेश में सबसे पहला हॉटस्पॉट बने भीलवाड़ा जिला शामिल है। भीलवाड़ा में 2.27 लाख एवं आदिवासी जिले डूंगरपुर में 1.93 लाख श्रमिकों ने मजदूरी की।

उन्होंने बताया कि जब लॉकडाउन शुरू हुआ था तो 62 हजार श्रमिकों ने काम किया था,लेकिन अब यह अधिकतम संख्या बढ़कर 22 लाख हो गई है। श्रमिकों की संख्या आगामी दिनों और बढ़ सकती है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दूसरे राज्यों में काम कर रहे प्रदेश के हजारों श्रमिक लॉकडाउन के दौरान अपने गांव लौटे हैं और अब लौट भी रहे हैं।

उनके सामने रोजगार का बडा संकट हैं, ऐसे में उनके आवेदन करने पर जॉबकार्ड तैयार कर उन्हें मनरेगा से जोड़ा जा रहा है जिससे उन्हें अपने गांव में ही रोजगार मिल सके। बाहर से लौटे श्रमिकों को निर्धारित क्वॉरेंटाइन अवधि पूरा करने के बाद ही काम दिया जा रहा है। इसके तहत खेतों की मेडबंदी,भूमि का समतलीकरण एवं स्थनीय प्रकृति के अन्य कार्य कराए जा रहे हैं ।

260 श्रेणी के जो कार्य मनरेगा योजना के तहत करवाए जा सकते हैं उनमें से सिर्फ व्यक्तिगत लाभ की श्रेणी के कार्य ही फिलहाल श्रमिकों से करवाए जा रहे हैं । इस का कारण यह है कि श्रमिकों में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेंन हो सके और कोरोना का कोई खतरा ना रहे । कार्यस्थल पर हाथ धोने के लिए साबुन और श्रमिकों के मास्क पहनने के लिए कहा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.