Move to Jagran APP

राहुल की यात्रा के सहारे भाजपा के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश में जुटी कांग्रेस

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा 15 से 18 दिन तक राजस्थान के सात जिलों के 18 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी । प्रदेश में 520 किलोमीटर का सफर तय कर के 21 दिसंबर को अलवर के रास्ते हरियाणा में प्रवेश करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariPublished: Fri, 02 Dec 2022 03:27 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 03:27 PM (IST)
राहुल की यात्रा के सहारे भाजपा के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश में जुटी कांग्रेस
राहुल की यात्रा के सहारे भाजपा के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश में जुटी कांग्रेस

जयपुर, जागरण संवाददाता। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' रविवार देर शाम मध्यप्रदेश से राजस्थान की सीमा पर झालावाड़ जिले में पहुंचेगी । राहुल की यात्रा 15 से 18 दिन तक राजस्थान के सात जिलों के 18 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी । प्रदेश में 520 किलोमीटर का सफर तय कर के 21 दिसंबर को अलवर के रास्ते हरियाणा में प्रवेश करेगी। हरियाणा में प्रवेश करने से पहले अलवर के मालाखेड़ा में बड़ी सभा होगी।

loksabha election banner

कोटा में कोचिंग संस्थानों के छात्रों से संवाद करेंगे राहुल

यात्रा के दौरान राहुल देश में कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध कोटा में छात्रों के साथ दिखेंगे। यहां मेडिकल और आईटीआई में प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के लिए देशभर के छात्र कोचिंग कर रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस की कोशिश है कि राहुल के सहारे युवाओं को लुभाने की कोशिश की जाए। यात्रा जिन सात जिलों में से गुजरेगी उनमें से तीन जिलों में भाजपा का प्रभाव है।

प्रदेश में यात्रा की शुरूआत झालावाड़ जिले से होगी,जहां कांग्रेस अब तक सात लोकसभा चुनाव हार चुकी है। यहां पहले पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और अब उनके पुत्र दुष्यंत सिंह सांसद है। जिले की चार में से एक भी कांग्रेस का विधायक नहीं है। जिला प्रमुख से लेकर ज्यादातर प्रधान भी भाजपा के ही हैं। इसी तरह कोटा में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सांसद हैं।

लगातार चार बार लोकसभा चुनाव हार चुकी है कांग्रेस

कांग्रेस लगातार चार लोकसभा चुनाव हार चुकी है। राज्य सरकार में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल अवश्य कांग्रेस के दबंग नेता हैं । लेकिन आपसी गुटबाजी के चलते सत्ता में होने के बावजूद कोटा जिले में कांग्रेस का प्रभाव काफी कम है। यही हाल बूंदी और टोंक जिलों में है। टोंक-सवाईमाधोपुर संसदीय सीट से भाजपा के सुखबीर सिंह जौनापुरिया सांसद हैं।

दोनों जिलों में भाजपा के विधायकों की संख्या कांग्रेस के मुकाबले ज्यादा है। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट टोंक शहर से विधायक हैं। सवाईमाधोपुर और दौसा जिलों में कांग्रेस अवश्य भाजपा के मुकाबले मजबूत है। पायलट का प्रभाव होने के कारण दोनों जिलों में गुर्जर-मीणा मतदाता पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ आए थे। अलवर में भाजपा के बाबा बालकनाथ सांसद हैं।ऐसे में कांग्रेस राहुल की यात्रा के सहारे भाजपा के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश करेगी।

सीएम ने तैयारियों का जायजा लिया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को धारीवाल,खान मंत्री प्रमोद जैन भाया सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ झालावाड़ और कोटा जिलों में उन क्षेत्रों का दौरा किया,जहां से राहुल की यात्रा गुजरेगी। राहुल की यात्रा के लिहाज से सड़कों की मरम्मत की गई है। रोड़ लाइट लगाई गई है। झालावाड़ से कोटा के बीच करीब दस किलोमीटर राहुल को जंगल से गुजरना होगा।

झालावाड़ से निकलने के बाद रास्ते में दरा तक राहुल पैदल नहीं चल पाएंगे। इस रास्ते से यात्रियों को अपने कंटेनर और गाड़ियों में ही सफर तय करना होगा। झालावाड़ से कोटा तक रास्तें में दोनों तरफ पायलट समर्थकों ने होर्डिंग्स और बैनर लगा रखे हैं। वहीं जहां राहुल का रात्रि विश्राम होगा,उन स्थानों पर गहलोत सरकार की योजनाओं के प्रदर्शन वाले होर्डिंग और पोस्टर लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- भीलवाड़ा गोलीकांड: पुलिस की बड़ी चूक आई सामने, अगर जब्त कर ली जाती पिस्टल तो...

यह भी पढ़ें- राजस्थान में गुर्जर समाज अब नहीं करेगा राहुल गांधी की यात्रा का विरोध, सरकार के साथ हुआ समझौता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.