Move to Jagran APP

वतन लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, पाकिस्‍तान ने रात 9.21 बजे भारत को सौंपा

विंग कमांडर अभिनंदन वाघा अटारी बॉर्डर से हाेकर भारत लौटे आए हैं। अौपचारिकताओं के बाद पाकिस्‍तानी अफसरों ने उनको भारतीय अधिकारियों देर रात 9-21 बजे सौंप दिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 09:31 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 11:27 PM (IST)
वतन लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, पाकिस्‍तान ने रात 9.21 बजे भारत को सौंपा
वतन लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, पाकिस्‍तान ने रात 9.21 बजे भारत को सौंपा

अमृतसर/चंडीगढ़, जेएनएन। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्‍तान से मुक्‍त होकर वतन आ गए। पाकिस्‍तानी टीम ने कागजी कार्रवाई के उनको भारतीय अफसरों को सौंपा। उनको सौंपे जाने की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद वह वतन की धरती पर पहुंचे। कड़ी सुरक्षा के बीच वह वाघा अटारी बॉर्डर के माध्‍यम से वह मातृभूमि लौटे। पाकिस्‍तानी अधिकारियों ने देर रात करीब नौ बजकर 21 मिनट पर भारत की धरती पर आए। इससे पहले शाम से उनका इंतजार किया जाता रहा। वतन लौटने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को अमृतसर एयरपाेर्ट ले लाया जाएगा। वहां से उनहें दिल्‍ली के पालम एयरपोर्ट के लिए ले जाया जाएगा।

loksabha election banner

अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने से पहले वाघा अटारी बॉर्डर पर बूंदाबांदी भी हुई। विंग कमांडर अभिनंदन के भारत लौटने के बाद एयर वाइस मार्शल रवि कपूर ने उनके वापस सौंपे जाने की औपचारिक घोषणा। उन्‍होंने तीन अपने संक्षिप्‍त संबोधन में कहा कि हमें खुशी है कि विंग कमांडर अभिनंदन वापस आ गए है। इसके साथ ही उन्‍होंने मीडिया के किसी प्रश्‍न का जवाब नहीं दिया गया।

इससे पहले वायुसेना के अ‍धिकारियों की टीम और अभिनंदन के माता-पिता बॉर्डर के अंदर ले जाया गया।  अभिनंदन को लेकर लाहौर से वाघा बाॅर्डर के लिए पाक की टीम चली थी। यह पाक टीम औपचारिकता के बाद अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों को सौंप देगी।

एयरफोर्स ओर आर्मी की गाड़ियां ज्वाइंट चेक पोस्ट पर पहुंची। वहां एं‍बुलेंस भी वहां पहुंची । विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्‍तानी क्षेत्र वाघा में औपचारिकतआें के बाद  मेडिकल जांच के लिए ले जाया जाएगा। मेडिकल चेकअप और अन्‍य औपचारिकताओं के बाद अमृतसर के एयरबेस ले जाया जाएगा। बताया जाता है कि वहां से उनका नई दिल्‍ली ले जाया जाएगा।

अटारी वाघा बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी नहीं होगी, फ्लैग सेरेमनी होगी, पाकिस्‍तान अपने क्षेत्र में करेगा सेरेमनी

इसके साथ ही आज शाम अटारी वाघा बार्डर पर रिट्रीट सेरेमनी नहीं हुई। अमृतसर के डीसी शिव दुलार ढिल्‍लोें ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह सेरेमनी नहीं होगी। सेरेमेनी देखने पहुंचे लोगाें को वापस लौटा दिया गया। दूसरी ओर, बताया जाता है कि पाकिस्‍तान अपने क्षेत्र में वहां के दर्शकों की मौजूदगी में सेरेमनी करेगा।

बताया जाता है कि भारतीय क्षेत्र में दर्शकों को सेरेमनी के लिए देखने के लिए अंदर प्रवेश दे दिया गया था, लेकिन बाद में उनका वहां से हटा दिया गया। बताया गया कि फ्लैग सेरेमनी होगी, लेकिन दर्शकोें को इस दौरान प्रवेश नहीं मिलेगा। बीएसएफ के अनुसार, सुरक्षा कारणों से रिट्रीट सेरेमनी को रद किया गया। दूसरी ओर, रिट्रीट सेरेमनी देखने पहुंचे लाेगों ने क‍हा कि उन्‍हें इसके रद होने का कोई मलाल नहीं है। कोलकाता से रिट्रीट सेरेमनी देखने पहुंचे राहुल ने कहा कि हमें खुशी है कि देश का सपूत वापस आ रहा है। 

इससे पहले 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान रिट्रीट सेरेमनी यहां बंद हुई थी। इसके बाद दिसंबर 2014 में पाकिस्तान में वाघा बॉर्डर पर हुए आत्मघाती हमले के बाद बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी तीन दिन के लिए बंद कर दी गई थी। इसके बाद सितंबर 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को एक दिन के लिए कैंसिल कर दिया गया था।

अभिनंदन की माता और पिता अटारी वाघा बॉर्डर पर, तिरंगा लहराते हुए नाच-गा रहे हैं लोग

विंग कमांडर अभिनंदन के पिता एयर मार्शल एस. वर्तमान (सेवानिवृत्त) और मां शोभा वर्तमान (डॉक्टर) अन्‍य परिजनों के साथ वाघा अटारी बॉर्डर पर पहुंचे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह विंग कमांडर अभिनंदन को अटारी बॉर्डर पर इस दौरान मौजूद नहीं रहे।

कैप्‍टन अमरिंदर प्रोटोकॉल के कारण नहीं जाएंगे अटारी बॉर्डर

कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि वह बहादुर अभिनंदन के स्‍वागत के लिए अटारी बॉर्डर पर मौजूद रहना चाहता था, लेकिन प्रोटोकॉल संबंधी मुद्दे के कारण नहीं जा पाया। बता दें कि अमरिंदर ने पहले अटारी पर विंग कमांडर अभिनंदन का स्‍वागत करने की इच्‍छा जताई थी और इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट भी किया था।

वाघा अटारी बॉर्डर पर अभिनंदन  के पहुंचने के बाद बढ़ी हलचल।

दूसरी ओर अटारी बॉर्डर पर अभिनंदन की वापसी को लेकर सुबह से ही गहमागहमी रही। काफी संख्‍या में लोग राष्‍ट्रीय ध्‍वज लेकर बॉर्डर के पास खड़े रहे। लोग देशभक्ति के गीत गा रहे हैं और राष्‍ट्रीय ध्‍वज लहराते हुए नाच रहे हैं। बॉर्डर क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा है। मीडिया और आम लोगों को वाघा बॉर्डर से एक किलोमीटर पहले ही पास रोक दिया गया। किसी को भी अंदर जाने के लिए अनुमति नहीं दी गई । इस जगह पर काफी संख्या में पुलिस और सेना के जवान तैनात किए गए हैं।

लोग बोले- आतंकियों के लिए अपने 21 करोड़ नागरिकों की जान को खतरे में डाल रहा पाकिस्‍तान

विंग कमांडेंट अभिनंदन के स्वागत के लिए पहुंचे लोगों का कहना है कि भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान को सही सबक सिखाया है। अनुज भंडारी सहित कई लोगों ने कहा कि पाकिस्तान आतंकियों के लिए अपने 21 करोड़ नागरिकों की जान खतरे में डाल रहा है। कूटनीतिक प्रयासों से भारत की बड़ी जीत हुई है। लोग सुबह नौ बजे से ही आने शुरू हो गए थे। उनका जोश अभी तक बरकरार है। विंग कमांडर के इंतजार में लोग भारत माता की जय और वंदे मातरम के जय लगाते हुए नाच रहे हैं।

विंग कमांडर अभिनंदन का स्‍वागत करने दूरदराज के स्‍थानों से भी लाेग पहुंचे हैं। राजस्थान के श्रीगंगानगर से आए उदय पाल, कृष्ण सहारन ने कहा कि वह 400 किलोमीटर का सफर कर अभिनंदन का स्वागत करने अटारी पहुंचे हैं। अभिनंदन हमारे देश का गौरव बन गए हैं।

वाघा बार्डर पर विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर आता पाकिस्‍तानी काफिला।

सुबह से ही तिरंगा लेकर स्‍वागत के लिए अटारी बॉर्डर पर काफी संख्‍या में खड़े हैं लोग, कड़ी सुरक्षा

अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन को रिसीव करने के लिए एयरफोर्स के अधिकारियों की टीम आई हुई है। यह पूछे जाने पर कि क्या मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह उन्हें रिसीव करने के लिए पहुंचेंगे तो  ढिल्‍लों ने कहा कि एयर फोर्स में रिसीव करने का एक सेट प्रोटोकाल है। उसके मुताबिक ही अभिनंदन को रिसीव किया जाएगा। सीमा पर सुबह से ही काफी संख्‍या में लोग पहुंचे गए और उनका आना जारी है। बीएसएफ के अलावा पंजाब पुलिस भी पूरे इलाके में सुरक्षा के लिए तैनात है।

देशभक्ति के जोश व जूनून से गूंजा पूरा वाघा-अटारी क्षेत्र

बॉर्डर पर पूरा माहौल देशभक्तिमय हो गया है। लोग हाथों में राष्‍ट्रीय ध्‍वज लेकर भारत माता की जय और सेना के समर्थन में घोष कर रहे हैं। ढोल की थाप पर लोग तिरंगे के संग नाच-गा रहे हैं। लोगाें ने फूलों की मालाएं ले रखी है और विंग कमांडर अभिनंदन के स्‍वागत के लिए पलक पांवड़े बिछा रखे हैं। लोग 'हाउज द जोश' का नारा भी लगा रहे हैं। लोगों के घोष से पाकिस्‍तान के सीमांत क्षेत्र की गूंज रहे हैं। चारों ओर देशभक्ति का जोश और जूनून नजर आ रहा है।

अटारी बॉर्डर पर विंग कमांडर अभिनंदन के स्‍वागत के लिए खड़े लोग।

बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन बुधवार को अपने मिग 21 विमान से पाकिस्‍तान के लड़ाकू विमान एफ 16 को खदेड़ते हुए गुलाम कश्‍मीर के अंदर चले गए थे। इसी दौरान उनका विमान क्रैश हो गया और वह पैराशूट से नीचे उतर आए, लेकिन पाकिस्‍तानी सेना की पकड़ में आ गए। इसके बाद भारत के दबाव के कारण पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को वीरवार को ऐलान किया कि अ‍भिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा।

वीरवार को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने ट्वीट में कहा, नरेंद्र मोदी जी मैं पंजाब के सीमावर्ती इलाकों के दौरे पर हूं और मुझे पता चला है कि पाकिस्तान सरकार ने अभिनंदन वर्तमान को वाघा के रास्ते रिलीज करने का फैसला किया है। यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मैं उन्हें रिसीव करना चाहूंगा, क्योंकि उनके पिता व मैं एनडीए में रहे हैं।

अटारी बॉर्डर पर विंग कमांडर अभिनंदन के स्‍वागत के लिए खड़े लोग।

मुख्यमंत्री ने बाद में कहा कि यह उनकी दिली इच्छा है कि वह इस अवसर का हिस्सा बनें। इससे पहले मुख्यमंत्री ने जालंधर में मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की ओर से उन्हें रिलीज करने का फैसला स्वागत योग्य है। इससे दोनों मुल्कों की सरहद पर बने तनाव को कम करने का मौका मिलेगा।

अटारी बॉर्डर पर तैनात पंजाब पुलिस के जवान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.