Move to Jagran APP

West Bengal: शवों को घसीटने के मामले में अब राज्यपाल धनखड़ ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भेजी चिट्ठी

शवों को घसीटने के मामले में राज्यपाल ने पत्र में लिखा मुझे पूरी जानकारी दीजिए और लोगों से माफी मांगें।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 03:37 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 04:42 PM (IST)
West Bengal: शवों को घसीटने के मामले में अब राज्यपाल धनखड़ ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भेजी चिट्ठी
West Bengal: शवों को घसीटने के मामले में अब राज्यपाल धनखड़ ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भेजी चिट्ठी

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। महानगर के गरिया श्मशान घाट के निकट शवों को लोहे के हुक से घसीट कर गाड़ी में रखने की घटना पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चिट्ठी लिखकर उन्होंने मुख्यमंत्री से इस पूरी घटना पर रिपोर्ट मांगी है और आम लोगों से माफी मांगने को कहा है।

loksabha election banner

शुक्रवार को राज्यपाल ने ट्विटर पर पत्र पोस्ट किया जिसमें लिखा है कि मैंने गृह सचिव और कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम से इस मामले में रिपोर्ट मांगी थी, लेकिन दोनों ने जानकारी नहीं दी। फिरहाद हकीम तो आए ही नहीं। इसलिए आपको पत्र भेजना पड़ा है।

पत्र में राज्यपाल ने सवाल किया है कि क्या होता अगर घसीटे जाने वाले शवों में से कोई एक आपका रिश्तेदार या दोस्त होता? राज्यपाल ने लिखा है कि इसी तरह के सवाल लोग पूछ रहे हैं। मुख्यमंत्री को इस बाबत पूरी जानकारी देनी चाहिए।

राज्यपाल ने लिखा है कि जिस तरह से शवों के साथ बर्बरता की गई है वह हमें शर्मिंदा करने वाला है और इससे राज्य की छवि धूमिल हुई है। उन्होंने यह भी कहा है कि इसकी वजह से बंगाल के आम लोगों में गुस्सा है और यह तभी कम होगा जब सीएम और राज्यपाल दोनों माफी मांगेंगे। 

हाल ही में पश्चिम बंगाल से एक वीडियो सामने आया था जिसमें कोलकाता नगर निगम के वाहन में रखने के दौरान शव घसीटे जा रहे थे। इसको लेकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने एक बार फिर से ममता सरकार से सार्वजनिक तौर पर माफी माँगने के लिए कहा है। ‘मानव शरीर को हूक से खींचने वाला यह भयावह अकल्पनीय डर हमें लंबे समय तक परेशान करेगा। ममता बनर्जी द्वारा प्रायश्चित के रूप में सार्वजनिक माफी अपेक्षित है। यह बर्बरता मानवता पर अमिट दाग है। शवों का अंतिम संस्कार तय पंरपरा के अनुसार होना चाहिए। यह एक गंभीर और आध्यात्मिक कार्य है।’’

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों के शवों को लोहे के हूक से खींचने को लेकर गहरा दुख जताते हुए कहा कि यह बर्बरता मानवता को लंबे समय तक शर्मसार करती रहेगी। बता दें कि पश्चिम बंगाल में एक श्मशान घाट पर कुछ शवों को जलाने के दौरान इलाके में बदबू फैल गई थी। इस पर स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गई और विरोध के साथ हंगामा करने लगी। इसके बाद नगर निगम के कर्मचारियों ने अधजली लाशें घसीटते हुए गाड़ी में भरी। इस अमानीय घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया।

हालाँकि प्रशासन ने इससे इनकार किया है। सोशल मीडिया पर आए वाडियो में देखा जा सकता है कि कर्मचारी कोलकाता में गारिया शवदाह गृह में रखे शवों को हुक से घसीटते हुए बाहर खड़ी गाड़ी में फेंक रहे हैं। अधिकारियों ने इस वीडियो को फर्जी बताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.