Move to Jagran APP

PM Modi kolkata Visit: पीएम मोदी जीर्णोद्धार की गईं तीन विरासती इमारतों का करेंगे उद्घाटन

PM Narendra Modi. प्रधानमंत्री केंद्र सरकार की ओर से जीर्णोद्धार की गईं कोलकाता की तीन विरासती इमारतों को शनिवार को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 06:12 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 07:53 PM (IST)
PM Modi kolkata Visit: पीएम मोदी जीर्णोद्धार की गईं तीन विरासती इमारतों का करेंगे उद्घाटन
PM Modi kolkata Visit: पीएम मोदी जीर्णोद्धार की गईं तीन विरासती इमारतों का करेंगे उद्घाटन

कोलकाता, जागरण संवाददाता। PM Narendra Modi. दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को कोलकाता आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री केंद्र सरकार की ओर से जीर्णोद्धार की गईं कोलकाता की तीन विरासती इमारतों को शनिवार को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन इमारतों में पुरानी करेंसी बिल्डिंग, बेल्वेडियर हाउस व मेटकैफ हाउस शामिल हैं। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने इन विरासती इमारतों की मरम्मत व साज-सज्जा कराई है।

loksabha election banner

मंत्रालय विभिन्न महानगरों में ऐसी प्रसिद्ध इमारतों के आसपास सांस्कृतिक स्थलों का विकास कर रही है। इसके तहत कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और वाराणसी में परियोजना को शामिल किया गया है। कोलकाता पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री सबसे पहले डलहौसी इलाके में स्थित करेंसी बिल्डिंग पहुंचेंगे। जीर्णोद्धार की गई इस बिल्डिंग व यहां नवनिर्मित गैलरियों का प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। साथ ही, करेंसी बिल्डिंग के प्रमुख जगहों का पीएम मुआयना भी करेंगे। गौरतलब है कि कोलकाता की ये तीनों विरासती इमारतें औपनिवेशिक काल से हैं।

पीएम मोदी से मुलाकात करेगा प्रदेश भाजपा का प्रतिनिधिदल

बीते लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत और दूसरी बाद प्रधानमंत्री बनने के बाद 11 जनवरी को पहली बार दो दिवसीय दौरे पर कोलकाता आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रदेश भाजपा का एक प्रतिनिधिदल मुलाकात करेगा। पार्टी सूत्रों ने बताया कि 12 जनवरी की सुबह प्रदेश भाजपा का प्रतिनिधिदल राजभवन में पीएम मोदी से मुलाकात करेगा और उन्हें सीएए व एनआरसी के खिलाफ तृणमूल द्वारा किए जा रहे दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए उठाए गए कदमों से अवगत कराएगा। इसके साथ ही राज्य में बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति की भी जानकारी देंगे।

प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा-'हम प्रधानमंत्री के सफर के दौरान राज्य में बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति से अवगत कराने के लिए उनसे अलग से मिलना चाहते हैं। हम उन्हें बताएंगे कि राज्य सरकार ने कैसे घुसपैठियों को बंगाल में खुलेआम सीएए व एनआरसी के नाम पर विरोध-प्रदर्शन करने की अनुमति दी है।'

भाजपा प्रतिनिधिदल प्रधानमंत्री से बंगाल में रह रहे शरणार्थियों द्वारा उन्हें सम्मानित करने के कार्यक्रम में उपस्थित होने का भी आग्रह करेंगे।

गौरतलब है कि कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 159वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में आयोजित होने वाले समारोह सहित अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री 11 जनवरी की शाम विशेष विमान से कोलकाता पहुंचेंगे। इस दिन वह डलहौसी स्थित ओल्ड करेंसी बिल्डिंग जाएंगे। इसके बाद मिलेनियम पार्क में हावड़ा ब्रिज के नए लाइट एंड साउंड सिस्टम का उद्घाटन करेंगे। शाम को ही वह बेलूरमठ भी जाएंगे। राजभवन में रात को विश्राम करेंगे। इसके बाद रविवार सुबह प्रधानमंत्री नेताजी इंडोर स्टेडियम में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

पीएम के कोलकाता दौरे का वाममोर्चा व कांग्रेस करेगी विरोध

माकपा और कांग्रेस नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के मसले पर 11 जनवरी से शुरू हो रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोलकाता दौरे का विरोध करेगी। माकपा के वरिष्ठ नेता सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि वाममोर्चा और कांग्रेस मोदी के दौरे के दौरान पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस की छात्र इकाई छात्र परिषद के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पीएम मोदी के दौरे के दौरान उन्हें काले झंडे दिखाए जाएंगे और उनका पुतला फूंका जाएगा।

वहीं, माकपा के छात्र संगठन एसएफआइ के राज्य सचिव श्रीजन भट्टाचार्य ने कहा-' नरेंद्र मोदी के बंगाल दौरे के दौरान हम विरोध-प्रदर्शन करेंगे, हालांकि उन्होंने विरोध-प्रदर्शन के तरीके का खुलासा नहीं किया।' गौरतलब है कि मोदी का कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150वीं वर्षगांठ सहित विभिन्न आयोजनों में शामिल होने का कार्यक्रम है। सुजन चक्रवर्ती ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ रणनीतिक साठगांठ है। राज्य सरकार प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए आगे बढ़कर कदम उठा रही है। वामो और कांग्रेस सीएए और एनआरसी के विरोध में पीएम मोदी के दौरे के दौरान सड़कों पर उतरेगी। अगर राज्य की तृणमूल सरकार इसके खिलाफ है तो प्रधानमंत्री का स्वागत नहीं करने का फैसला ले।

चक्रवती की बात का समर्थन करते हुए बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अब्दुल मन्नान ने कहा-'अगर मोदी को भाजपा शासित असम में आने नहीं दिया गया तो फिर बंगाल में पैर रखने की अनुमति क्यों दी जाए!' विपक्षी दलों के रुख पर प्रतिक्रिया देते हुए तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि मोदी के राज्य दौरे के दौरान विरोध-प्रदर्शन करने की उनकी पार्टी की कोई योजना नहीं है।

पीएम मोदी के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर एसपीजी सतर्क

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) समेत कई मुद्दों पर बंगाल में केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन का दौर जारी है। ऐसे में शनिवार को कोलकाता पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता और बेलूर मठ में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रमों के बीच प्रधानमंत्री के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन की आशंका है। पीएम को काले झंडे दिखाए जा सकते हैं। ऐसे में पीएम की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) भी पूरी तरह सतर्क है। एसपीजी ने पीएम के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए कई वैकल्पिक मार्ग तैयार रखे हैं।

एसपीजी के अधिकारी पीएम के दौरे से कई दिन पहले ही शहर में डेरा डाल चुके हैं। पीएम के काफिले का रूट तय करने के लिए कोलकाता पुलिस के आला अधिकारियों के साथ उनकी कई बैठकें हुई हैं। तय कुछ रूट में विरोध-प्रदर्शन की संभावना है इसलिए सड़क मार्ग के साथ नदी मार्ग का भी विकल्प रखा गया है। गौरतलब है कि शुक्रवार से ही मिलेनियम पार्क से बेलूरमठ के बीच गंगा में निगरानी तेज कर दी गई है। कोलकाता पुलिस के अधिकारी स्पीड बोट से नदी में गश्त लगा कर रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक मिलेनियम पार्क में आयोजित कार्यक्रम के बाद बेलूरमठ जाने के लिए अगर प्रधानमंत्री नदी पथ का इस्तेमाल करते हैं तो उस दिन जलपथ परिवहन को नियंत्रित किया जाएगा, हालांकि बहुत कुछ मौसम पर निर्भर करेगा।

सूत्रों के अनुसार शनिवार अपराह्न 3.30 पर प्रधानमंत्री दमदम एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वायुसेना के हेलीकॉप्टर से रेस कोर्स पहंुचने के बाद वहां से कार से राजभवन पहुंचेंगे। पहले पीएम को शाम पांच बजे एयरपोर्ट आना था और वहां से उनका काफिला सड़क मार्ग से राजभवन पहुंचने वाला था लेकिन अंतिम समय में इसमें परिवर्तन किया गया है।

प्रधानमंत्री शनिवार शाम 5.30 बजे बीबीडी बाग स्थित करेंसी भवन में एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद उन्हें मिलेनियम पार्क जाना है, जहां से हावड़ा ब्रिज पर लगे लाइट एंड साउंड का उद्घाटन करेंगे। सूत्रों के अनुसार इस कार्यक्रम के बीच विरोध-प्रदर्शन की आशंका है। वहां पीएम की सुरक्षा में एसपीजी के साथ कोलकाता पुलिस के कमांडो और भारी संख्या में पुलिस कर्मी उपस्थित रहेंगे।

उस कार्यक्रम के बाद पीएम किस तरह बेलूर मठ जाएंगे, इसे लेकर एसपीजी ने काफी माथापच्ची की है। सड़क मार्ग के साथ जलपथ का भी विकल्प खुला रखा गया है, हालांकि मिलेनियम पार्क में आयोजित कार्यक्रम के समाप्त होते-होते रात हो सकती है, ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से पीएम को जलपथ से ले जाया जाएगा कि नहीं, इसपर संदेह है। बेलूर मठ से रात में ही पीएम वापस आएंगे। अगले दिन रविवार सुबह 11 बजे नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री शामिल होंगे। इसके बाद वह हेलीकाप्टर से एयरपोर्ट लौटेंगे और वहां से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी के मंत्री कोलकाता में करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत, वामपंथी विरोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.