Move to Jagran APP

कांग्रेस में अब जींद पर रण, तंवर ने हुड्डा सहित कई नेताअों के बारे में बनाई खास रिपोर्ट

कांग्रेस में अब जींद चुनाव पर जंग छिड़ने की संभावना है। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष अशोक तंवर ने इसमें पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कई नेताओं की भूमिका पर रिपोर्ट तैयार की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 06:23 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 08:29 AM (IST)
कांग्रेस में अब जींद पर रण, तंवर ने हुड्डा सहित कई नेताअों के बारे में बनाई खास रिपोर्ट
कांग्रेस में अब जींद पर रण, तंवर ने हुड्डा सहित कई नेताअों के बारे में बनाई खास रिपोर्ट

चंडीगढ़, जेएनएन। अब हरियाणा कांग्रेस में जींद उपचुनाव मेें हार पर जंग शुरू होने के आसार हैं। जींद के रण में पार्टी के कद्दावर नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला की हार का ठीकरा उन्हीं दिग्गजों पर फूटने वाला है, जो गांव दर गांव और शहर में कांग्रेस के लिए वोट मांगने को सिर जोड़े दिखाई दे रहे थे। जींद में सुरजेवाला की हार की जिम्मेदारी अपने ऊपर लेते हुए हरियाणा कांग्र्रेस के अध्यक्ष डाॅ. अशोक तंवर ने एक रिपोर्ट तैयार की है। बताया जाता है कि इसमें पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित पार्टी के कुछ दिग्गज नेताओं की कार्यशैली व भूमिका पर सवाल उठाए गए हैैं।

loksabha election banner

जल्द ही राहुल गांधी को सौंपेंगे रिपोर्ट, सुरजेवाला भी बताएंगे क्या हुआ जींद में

डाॅ. अशोक तंवर यह रिपोर्ट जल्द ही कांग्रेस हाईकमान को सौंप सकते हैैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा समर्थक एक दर्जन विधायकों ने पिछले दिनों हरियाणा कांग्रेस के नए प्रभारी गुलाम नबी आजाद से मुलाकात कर अशोक तंवर का नेतृत्व परिवर्तन करने की मांग उठाई थी। उसके दो दिन बाद अशोक तंवर भी गुलाम नबी आजाद से मिले और उनके बीच विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई।

अब तंवर दोबारा फिर प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार अशोक तंवर ने जींद उपचुनाव के नतीजों के बाद एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उनके सांसद पुत्र दीपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस के कुछ गैर जाट नेताओं की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए गए हैैं।

सूत्रों के अनुसार, अशोक तंवर की इस रिपोर्ट में सुरजेवाला की हार के लिए जाट मतों का बंटवारा और गैर जाट मतों का भाजपा की झोली में पड़ना बड़ा कारण बताया गया है। इसके साथ ही ऐसी स्थिति पैदा करने के लिए कांग्रेस के ही कुछ नेताओं को जिम्मेदार ठहराया गया है। सूत्रों के अनुसार रणदीप सुरजेवाला भी जल्द राहुल गांधी से मुलाकात कर जींद उपचुनाव के बारे में पार्टी नेताओं की कार्य प्रणाली से अवगत कराएंगे। दूसरी तरफ कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की दलील है कि सुरजेवाला के लिए उन्होंने बिना बुलाए भी दिन रात काम किया।

ब्लाक व जिला अध्यक्षों की सूची होगी फाइनल

अशोक तंवर की हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद से हुई मुलाकात के बाद अब जिला व ब्लाक अध्यक्षों की सूची फाइनल होने के आसार हैैं। हुड्डा समर्थक विधायक हालांकि तंवर को हटाने का पूरा दबाव बना चुके, लेकिन कांग्रेस नेतृत्व को लग रहा कि यदि भाजपा ने लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया तो ऐसे समय में संगठन में बदलाव नुकसानदायक साबित हो सकता है। हुड्डा समर्थकों की दलील है कि यदि बदलाव नहीं हुआ तो अधिक नुकसान होगा।

फिर बिखरे दिखाई देंगे कांग्रेस के दिग्गज नेता

जींद उपचुनाव में कांग्र्रेस के तमाम दिग्गज एक मंच पर दिखाई पड़े थे। यह सिर्फ रणदीप सिंह सुरजेवाला के चुनाव लड़ने की वजह से संभव हुआ है। सुरजेवाला का जींद के रण में उतरना राष्ट्रीय फलक पर चर्चा का विषय था। उनका जींद में चुनाव लडऩा गलत फैसला साबित हुआ है। सूत्रों के अनुसार सुरजेवाला की हार के बाद कांग्र्रेस के तमाम दिग्गज अपने-अपने हित की लड़ाई लड़ते नजर आएंगे। उनकी निगाह अगले चुनाव में अपनी पसंद के उम्मीदवार उतारने पर है। ऐसे में नए प्रभारी गुलाम नबी आजाद का संकट बढ़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.