Move to Jagran APP

Rajasthan Municipal Corporation Election 2020: राजस्थान नगर निगम चुनाव के लिए दो चरणों में होगी वोटिंग, नतीजे 11 नवंबर को

Rajasthan Municipal Corporation Election 2020 राजस्थान नगर निगम चुनाव में दो चरणों में चुनाव प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सदस्यों के लिए पहले चरण में जयपुर हैरिटेज जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर में 29 अक्टूबर को मतदान किए जाएगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 09:58 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 10:00 PM (IST)
Rajasthan Municipal Corporation Election 2020: राजस्थान नगर निगम चुनाव के लिए दो चरणों में होगी वोटिंग, नतीजे 11 नवंबर को
राजस्थान नगर निगम चुनाव के लिए दो चरणों में वोटिंग होगी।

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan: राजस्थान में जयपुर, कोटा और जोधपुर के छह नगर निगम क्षेत्रों में चुनाव की घोषणा शनिवार को कर दी गई। दो चरणों में चुनाव प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सदस्यों के लिए पहले चरण में जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर में 29 अक्टूबर को मतदान किए जाएगा। वहीं, दूसरे चरण में जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण में एक नवंबर को मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे का रहेगा। नगर निगम चुनावों के वोटों की मतगणना तीन नवंबर को सुबह नौ बजे शुरू होगी। इसके साथ ही महापौर के लिए 11 नवंबर को वोटिंग की जाएगी। वहीं, उप महापौर के लिए 11 नवंबर को मतदान होगा।

loksabha election banner

सभी छह नगर निगम क्षेत्रों में कुल 3597873 मतदाता इस चुनाव में अपने मत का प्रयोग करेंगे। जिसमें कुल 7500 ईवीएम का इस्तेमाल किए जाएगा। कोरोना के कारण मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या को 850 तक रखा गया है। जिससे मतदान केंद्रों की संख्या में 85 फीसद तक वृद्धि हुई है। पार्षद चुनाव में लोक सूचना जारी करने की तिथि 14 अक्टूबर और नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा । नामांकन पत्रों की जांच 20 अक्टूबर को होगी। प्रत्याशी 22 अक्टूबर को नामांकन वापस ले सकेंगे। चुनाव चिन्ह आवंटन 23 अक्टूबर को होगा।

मतदान प्रथम चरण का 29 अक्टूबर और द्वितीय चरण एक नवंबर को सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा। महापौर चुनाव के लिए लोक सूचना चार नवंबर को जारी होगी। नामांकन पत्र पांच नवंबर को प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच छह नवंबर को सुबह 10:30 बजे से शाम पांच तक होगी। नाम वापसी सात नवंबर को अपरान्ह तीन बजे तक हो सकेगी। मतदान 10 नवंबर को होगा। उप महापौर का चुनाव 11 नवंबर को होगा। उल्लेखनीय है कि सरकार ने तीन शहरों में इस बार छह निगम बनाए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.