Move to Jagran APP

सीएम योगी ने कहा, देश की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर पहुंचाने में यूपी की भूमिका तय करने वाला बजट

UP Government Budget 2020 सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजट के बारे में कहा यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी में प्रदेश की भूमिका तय करने वाला है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 02:24 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 02:54 PM (IST)
सीएम योगी ने कहा, देश की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर पहुंचाने में यूपी की भूमिका तय करने वाला बजट
सीएम योगी ने कहा, देश की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर पहुंचाने में यूपी की भूमिका तय करने वाला बजट

लखनऊ, जेएनएन। UP Government Budget 2020 : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट के बारे में कहा कि वर्ष 2020 का बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी में प्रदेश की भूमिका तय करने वाला है। यह बजट सभी वर्गों के उत्थान को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। यह यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को सदन में बजट पेश होने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का यह बजट प्रदेश के सम्पूर्ण विकास के लिए है। हमारी सरकार का यह चौथा बजट युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। युवाओं के स्वरोजगार के लिए हर जिले की योजना इस बजट में है। कई कल्याणकारी योजनाओं को समाहित किये यह बजट युवाओं को समर्पित है। उन्होंने बताया कि इस बजट में उच्च शिक्षा को विशेष महत्व दिया गया है। कई नये विश्वविद्यालय खोलने के लिए इस बजट में प्रोविधान किया गया है। लखनऊ में फोरेंसिक विश्वविद्यालय बनाने के लिए भी बजट में पैसा दिया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नए उत्तर प्रदेश के नव निर्माण की करीब तीन वर्ष पहले आरंभ हुई यात्रा को आज एक महत्वपूर्ण विस्तार मिला है। 2020-21 का यह उत्तर प्रदेश का बजट 'नए भारत के नए उत्तर प्रदेश' के निर्माण को और गति प्रदान करने वाला है। यह बजट जनकल्याण की हमारी प्रतिज्ञा को साकार करने वाला है। प्रत्येक जाति, धर्म, वर्ग, संप्रदाय को बिना किसी भेदभाव के सभी मूलभत सुविधाओं यथा शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी, मकान आदि को उनके द्वार तक पहुंचाने के हमारे संकल्प को आगे बढ़ाने वाला है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बजट उत्तर प्रदेश को पुनः देश का सांस्कृतिक और पर्यटन हब बनाने की प्रक्रिया को गति देने वाला तथा इंफ्रास्ट्रक्चर को विश्वस्तरीय बनाने के लिए दिशा देने वाला है। यूपी को देश के विकसित राज्यों की श्रेणी में पुनः स्थापित करने का हमारा स्वप्न निश्चित साकार होगा। कहा कि नया उत्तर प्रदेश अब नहीं थमेगा, विश्व पटल पर विकास की नई गाथा लिखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.