Move to Jagran APP

UP Film City: फिल्मी हस्तियों ने एक स्वर में बोला- योगी आदित्यनाथ हैं तो यकीन है

Film City in UP सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर बैठक के बाद सभी ने एक स्वर से कहा कि योगी आदित्यनाथ हैं तो हमको यह कार्य पूरा होने का पूर्ण यकीन है। अभिनेता फिल्म निर्माता व निर्देशक अनुपम खेर ने कहा कि आज का मौका उत्सव का है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 05:56 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 05:56 PM (IST)
UP Film City: फिल्मी हस्तियों ने एक स्वर में बोला- योगी आदित्यनाथ हैं तो यकीन है
फिल्मी हस्तियों की सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर बैठक

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में मॉडर्न फिल्म सिटी तथा इंफोटेनमेंट जोन की स्थापना को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक के बाद फिल्मी हस्तियों ने उनके व्यवहार तथा कार्यशैली को जमकर सराहा। सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर बैठक के बाद सभी ने एक स्वर से कहा कि योगी आदित्यनाथ हैं तो हमको यह कार्य पूरा होने का पूर्ण यकीन है।

loksabha election banner

योगी के नेतृत्व में कोई कार्य असाध्य नहीं 

गायक कैलाश खेर ने कहा कि आज जब योगी आदित्यनाथ किसी भी प्रोजेक्ट का स्वयं नेतृत्व कर रहे हैं, तो कोई भी कार्य असाध्य नहीं है। दुनिया में फिल्म सिटी के नाम पर लाखों किले खड़े हैं, लोगों ने 70 साल में क्या हाल कर दिया कि घिन आती है, शर्म आती है। उत्तर प्रदेश देवताओं की पुण्य भूमि है। दुनिया को राह दिखाने वाली है। योगी आदित्यनाथ जी की यह दुनिया भारतीय संस्कृति को पोषित करने वाली हो। कला साधकों को सम्मान मिले। ऐसा जरूर होगा, यह मेरा विश्वास है। बाकी योगी आदित्यनाथ जी आदेश करें, हम धावक हैं दौड़ पड़ेंगे।

रीजनल सिनेमा का भी होगा पुनर्जन्म

फिल्म अभिनेता तथा चेयरमैन नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा परेश रावल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का यह बहुत स्वागतयोग्य कदम है। सीएम योगी आदित्यनाथ यह स्वप्न पूरा भी करेंगे, मुझे विश्वास है। फिल्म पटकथा लेखन को लेकर योगी आदित्यनाथ जी कोई प्रयास करें तो बहुत सहायता मिलेगी। यह तो यहां पर रीजनल सिनेमा को भी पुनर्जीवन देने वाला आयाम सिद्ध होगा।

सपनों को मिलेंगे पंख

अध्यक्ष उत्तर प्रदेश फिल्म बन्धु तथा हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव ने कहा कि मुझे हर्ष है कि योगी आदित्यनाथ जी ने फिल्म जगत को नया विकल्प देने की दिशा में कोशिश की है। यह छोटे-छोटे शहरों की अद्भुत प्रतिभाओं के हौसलों, सपनों को पंख देने वाला होगा। मैं हर समय, पूरी क्षमता के साथ सेवा के लिए प्रस्तुत रहूंगा।

भारतीय भाषाओं की फिल्मों का महाद्वार होगी फिल्म सिटी

अभिनेता मनोज जोशी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का यह अद्भुत और अनुपम प्रयास है। यह फिल्म सिटी हिंदी सहित पंजाबी व बंगाली के साथ 12 भारतीय भाषा के फिल्मोद्योग का महाद्वार होगी। इसे इको-फ्रेंडली बनाने की कोशिश हो। आज ओटीटी प्लेटफार्म पर हिंदी पट्टी की कहानियां छायी हुई हैं। आज 70 फीसदी टेक्नीशियन उत्तर प्रदेश के हैं। रंग कर्म में यूपी अत्यंत समृद्ध है। इन सभी को आत्मनिर्भर बनाने में यह नवीन फिल्म सिटी अत्यंत उपयोगी हो सकती है। यह प्रदेश के औद्योगिक, पर्यटन विकास को नई दिशा प्रदान करने वाली होगी।

उत्सव का मौका

अभिनेता, फिल्म निर्माता व निर्देशक अनुपम खेर ने कहा कि आज का मौका उत्सव का है। योगी आदित्यनाथ जी की क्षमता पर सभी को भरोसा है। यूपी की फिल्म सिटी उत्तर प्रदेश में तो होगी लेकिन पूरी दुनिया इसे अपना मानेगी। यह ताजमहल की तरह ही दुनिया भर को आकॢषत करने वाली हो। इसकी स्थापना की पहली बैठक में आमंत्रित कर योगी आदित्यनाथ ने हमें इतिहास में दर्ज कर दिया। योगी आदित्यनाथ जी के इस सपने को साकार करने में अगर मैं भी भागीदार हो सका तो यह मेरा सौभाग्य होगा। 

उत्तर प्रदेश सरकार का शानदार प्रयास

गायक अनूप जलोटा ने कहा कि फिल्म सिटी प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश सरकार का बहुत अभिनन्दनीय प्रयास है। इसके लिए पूरी दुनिया के फिल्म सिटीज का अध्ययन किया जाना चाहिए। उनकी खूबी तथा कमियों को समझना चाहिए। आवश्यकताओं के लिहाज से सुविधाएं दी जाएं। यह दुनिया के लिए महत्वपूर्ण प्रयास है। मेरी शुभकामनाएं।

शूटिंग फ्रेंडली जगह है उत्तर प्रदेश

निर्माता-निर्देशक, सतीश कौशिक ने कहा कि उत्तर प्रदेश शूटिंग फ्रेंडली जगह रही है। मैंने बहुत काम किया है यहां। आज का दिन पूरी दुनिया के कला क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक है। योगी आदित्यनाथ जी फिल्म जगत को एक नवीन विकल्प दे रहे हैं। आज जो प्रेजेंटेशन दिखाया गया, वह हमें एक बेहतर भविष्य की छवि दिखा गया। आपने हम कलाकारों को एक नया आधार दिया है। यूपी की संस्कृति ने भारतीय फिल्मों को शुरू से ही प्रभावित किया है, अब यहां की फिल्म सिटी पूरी दुनिया को प्रभावित करेगी। मेरी बहुत शुभकामनाएं, सीएम योगी आदित्यनाथ जी को बहुत धन्यवाद।

कम समय में खूबसूरत काम

पाश्र्व गायक, उदित नारायण ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी ने बहुत कम समय में बहुत खूबसूरत काम किया है। ऐसे में फिल्म सिटी की घोषणा से हम सभी का उत्साहित होना लाजिमी है। मैं 40 वर्ष फिल्म जगत का हिस्सा हूं। योगी आदित्यनाथ जी के इस बड़े सपने को साकार करने में अगर मैं भी कुछ योगदान कर सका तो जीवन को धन्य समझूंगा।

हिंदी पट्टी को था इंतजार

गीतकार, मनोज मुन्तशिर ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी ने करोड़ों प्रतिभाओं को पंख दे दिए। हिंदी पट्टी तो 75 वर्ष से इसका इंतजार कर रही थी। यूपी की भाषा तो दुनिया में फैल गई, लेकिन यूपी की कहानियां नहीं सुनाई गईं। योगी आदित्यनाथ जी से अनुरोध है कि एक फिल्म इंस्टिट्यूट और म्यूजिक इंस्टिट्यूट की स्थापना की दिशा में भी विचार करें। आल्हा ऊदल, महामना मालवीय जैसे महामानवों से नई पीढ़ी को परिचित कराने की कोशिश हो। मुझे तो आज यूपी वाला होने पर बहुत गर्व है।

शानदार विजन

फिल्म निर्माता, ओम राउत ने कहा कि फिल्म सिटी कॉन्सेप्ट प्रदेश सरकार का बहुत शानदार विजन है। हम इस फिल्म सिटी में आॢटस्ट, टेक्नीशियन आदि की ट्रेनिंग की व्यवस्था भी कर सकें, तो बेहतर होगा। यूपी में अब भी फिल्मों का प्रसार बहुत कम है। थियेटर कम हैं। यहां विकास की बहुत संभावना है। यूपी की यह फिल्म सिटी नई प्रतिभाओं को मंच देने वाली होगी। योगी जी को हृदय से धन्यवाद।

सोच सीएम योगी आदित्यनाथ की सकारात्मकता का प्रतीक 

अध्यक्ष फिल्म निर्देशक संघ, अशोक पंडित ने कहा कि फिल्म सिटी के निर्माण में फिल्म जगत के लोगों को शामिल करने की सोच सीएम योगी आदित्यनाथ की सकारात्मकता का प्रतीक है। प्रोड्यूसर, टेक्नीशियन, एक्टर, हमारी इंडस्ट्री के इन्फ्रास्ट्रक्चर हैं। इनका इनवॉल्वमेन्ट होना, इस बड़े प्रोजेक्ट के सफल होने की गारंटी है। योगी आदित्यनाथ का विजन 'बियांड द ग्लोब' रहा है। निश्चित ही यह फिल्मसिटी भी इसी विचार का प्रतिबिंब होगी। हमारी पूरी इंडस्ट्री कंधे से कंधा मिलाकर आपके सपने को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

बेहद जरूरी तथा उपयोगी प्रोजेक्ट

फिल्म निर्माता, विवेक अग्निहोत्री ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी की अभिनव सोच और तत्परतापूर्ण क्रियान्वयन को प्रणाम। बहुत जरूरी और बहुप्रतीक्षित प्रयास है। हिंदी फिल्मोद्योग को एक नवीन आधार मिलेगा। ईश्वर आपके साथ हैं सर।

लाखों लोगों को मिलेगा काम

कला निर्देशक, नितिन देसाई ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी के विजन को सैल्यूट। फिल्म केवल नृत्य-संगीत ही नहीं है। लाखों को रोजगार, अरबों का व्यापार, हुनर और हौसलों को सलाम भी है। जो प्रस्ताव यूपी का है वह इंटरनेशनल फिल्म जगत को आकॢषत करने वाला है। देवताओं की जन्मस्थली है उत्तर प्रदेश। धर्म, संस्कृति, कला का अद्भुत संगम है यहां। यह फिल्म सिटी यूपी को और समृद्ध करेगी। हम सभी इस विजन को सफल करने में हम संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

एनिमेशन इंडस्ट्री की भी जरूरत

फिल्म निर्माता, सौंदर्या ने कहा कि भारत में अब भी एनिमेशन इंडस्ट्री नहीं है। आज की फिल्मों में इसका बड़ा असर है। योगी जी अगर इस दिशा में कोशिश हो, तो बड़ी सुविधा होगी। फिल्म सिटी की स्थापना की घोषणा के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी को बहुत धन्यवाद।

सीएम योगी आदित्यनाथ में अद्भुत क्षमता

फिल्म निर्देशक विजयेंद्र प्रसाद ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी में बहुत क्षमता है। इन्होंने जो कार्य सोचा है वह जरूर कर सकेंगे। मेरे योग्य कोई कार्य हो, तो खुद को सौभाग्यशाली समझूंगा।

दशकों से था फिल्म सिटी का सपना

फिल्म निर्माता विनोद बच्चन ने कहा कि यूपी में फिल्मसिटी का सपना, दशकों से है। आज वो सपना योगी आदित्यनाथ ने देखा है। अब पूरा होना तय है। इसके निर्माण में फिल्म जगत के विद्वान तकनीशियनों का जितना सहयोग लेंगे, उतना ही यह प्रोजेक्ट सफल होगा। मैंने अपनी फिल्मों में हमेशा से ही यूपी को रिप्रेजेंट किया है। बस इस सपने को यूपी बनाम महाराष्ट्र न बनने दिया जाए। हमसे जो बन सकेगा, हम करने के लिए पूरी क्षमता से तैयार है। अब यह और गति पकड़ेगा। एक महत्वपूर्ण बात, फिल्म स्क्रीन की कमी है, योगी आदित्यनाथ जी छोटे-छोटे कस्बों तक पहुंचाने के लिए कुछ प्रयास करें तो बड़ी मदद मिलेगी। महत्वपूर्ण यह भी है कि अच्छे सिनेमा को ही प्रोत्साहित किया जाए।

फिल्म सिटी में दिखेगी अलग संस्कृति

निर्माता-निर्देशक, शैलेश सिंह ने कहा कि जेम्स कैमरन आज दुनिया की सबसे मंहगी फिल्म न्यूजीलैंड में बना रहे हैं। हमें समझना होगा कि फिल्म सिटी केवल बिल्डिंग या सेट्स की जगह प्रोवाइड करा देना भर नहीं होता। यह एक संस्कृति है। अगर हमने उन जैसे लोगों को बेहतर माहौल दिया, संस्कृति दी तो वह लोग भी यहां जरूर आएंगे। फिल्म सिटी केवल उत्तर प्रदेश बस लोकेशन बन कर न रह जाये, बल्कि एक संस्कृति के रूप में विकसित हो। यूपी सरकार की विल पॉवर देखकर ऐसा होने का विश्वास भी होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.