Move to Jagran APP

Jammu And Kashmir: नेशनल कांफ्रेंस के तीन और नेताओं सहित चार रिहा

National Conference Leader Released.नेशनल कांफ्रेंस के तीन और नेताओं सहित चार को रिहा कर दिया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 04:05 PM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 04:20 PM (IST)
Jammu And Kashmir: नेशनल कांफ्रेंस के तीन और नेताओं सहित चार रिहा
Jammu And Kashmir: नेशनल कांफ्रेंस के तीन और नेताओं सहित चार रिहा

श्रीनगर, एएनआइ। National Conference Leader Released. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद हिरासत में लिए गए नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के तीन नेताओं अब्दुल मजीद लारमी, गुलाम नबी भट और डॉ मोहम्मद शफी को रविवार को श्रीनगर के एमएलए हॉस्टल से रिहा कर दिया गया है। एक अन्य नेता मोहम्मद यूसुफ भट को भी रिहा कर दिया गया है। 

loksabha election banner

पांच अगस्त से एहतियातन हिरासत में हैं नेता

पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लागू होने से उपजे हालात के बीच प्रशासन ने एहतियात के तौर पर भाजपा नेताओं को छोड़ अलगाववादियों सहित सभी प्रमुख राजनीतिक नेताओं व कार्यकत्र्ताओं को हिरासत में लेकर सेंटूर होटल में रखा गया था। इनमें तीन पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती भी शामिल हैं, जिन्हें अलग-अलग जगह रखा गया है। फारूक फिलहाल, पीएसए के तहत नजरबंद हैं।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में अब तक नेकां और पीडीपी के कई नेताओं को रिहा किया जा चुका है। पिछले माह प्रशासन ने पांच नेताओं को रिहा किया था। ये नेता पांच अगस्त को हिरासत में लिए गए थे। उपजेल एमएलए हॉस्टल में अभी भी 21 नेता हिरासत में रखे गए। फिलहाल, तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों डॉ. फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती के अलावा पीपुल्स कांफ्रेंस के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट के शाह फैसल बंद ही रहेंगे।

रिहा किए गए नेताओं में पहलगाम से नेशनल कांफ्रेंस के पूर्व विधायक अल्ताफ अहमद कालू, नेशनल कांफ्रेंस की युवा इकाई के प्रदेश प्रधान, श्रीनगर नगर निगम के पूर्व मेयर सलमान सागर, शौकत गनई, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के पूर्व विधायक निजामदीन बट और मुख्तार बाबा शामिल हैं।

उमर और महबूबा को घर के पास किया जा सकता है स्थानांतरित

अधिकारियों ने उमर अब्दुल्ला को हरि निवास से गुपकार स्थित उनके आधिकारिक निवास के पास स्थित सरकारी गेस्ट हाउस एम-4 में जल्द ही स्थानांतरित किए जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को उनके घर में ही बंदी बनाकर रखे जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। अंतिम फैसला संबंधित सुरक्षा एजेंसियों की क्लीयरेंस के आधार पर ही होगा।

जम्मू-कश्मीर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.