श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कश्मीर में सुधरते हालात के बीच 11 नवंबर सोमवार को फिर छुक-छुक की आवाज वादियों में गूंजेगी। राज्य और रेल प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बनिहाल-बारामुलारेल सेवा बहाल करने का फैसला किया है। 10 नवंबर को सुरक्षा मानकों की जांच के लिए बारामुला से बनिहाल तक ट्रायल रन होगा। वहीं वीरवार को केंद्र से भी रेलवे परिचालन पर अधिकारियों की टीम समीक्षा के लिए आएगी।

गौरतलब है कि पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाने से पहले चार अगस्त को राज्य प्रशासन ने एहतियात के तौर पर बनिहाल-बारामुला रेल सेवा को बंद कर दिया था। बनिहाल-बारामुला रेल सेवा के बंद होने से लोगों विशेषकर नौकरीपेशा व विद्यार्थी परेशान थे। रेल संपत्ति व आम लोगों के जानमाल को नुकसान पहुंचाने की आशंका के मद्देनजर प्रशासन ने इसे बंद रखा हुआ था। वादी में रेल परिचालन बंद होने से तीन माह में रेल प्रशासन को पौने तीन करोड़ रुपये का घाटा पहुंचा है।

दिल्ली में शाह ने हालात पर की बैठक

वादी में रेल सेवा बहाल करने को गत रोज दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्र शासित जम्मू कश्मीर के मौजूदा हालात पर बैठक की थी। उन्होंने रेल सेवा बहाल करने की हरि झंडी दी थी। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम, गृह विभाग के प्रधान सचिव रोहित कंसल और राज्य पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह भी मौजूद थे।

पूरे ट्रैक की जांच करेंगे सुरक्षाकर्मी :

संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने बनिहाल-बारामुला रेल सेवा को बहाल करने के संदर्भ में सभी संबंधित अधिकारियों संग बैठक की है। इसमें कश्मीर जोन के आइजीपी, एसएसपी श्रीनगर, एसएसपी रेलवे, अतिरिक्त आयुक्त कश्मीर, एडीसी श्रीनगर,चीफ कंट्रोलर नार्दर्न रेलवे, सीनियर डीविजनल मैकेनिकल इंजीनियर नार्दन रेलवेव अन्य संबधित अधिकारी मौजूद थे। बारामुला, पुलवामा, अनंतनाग, सोपोर, अवंतीपोर, कुलगाम और बडगाम के संबधित अधिकारियों ने भी बैठक में हिस्सा लिया है। मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने बनिहाल-बारामुला रेल सेवा को 11 नवंबर से बहाल किए जाने की पुष्टि की। यह फैसला सभी संबंधित सुरक्षा एजेंसियों और रेलवे प्रशासन अधिकारियों के साथ विचार विमर्श के बाद ही लिया है।

उन्होंने बताया कि रेल सेवा बहाल करने से पूर्व पूरे ट्रैक की संबंधित अधिकारी जांच करेंगे। संबंधित अधिकारियों द्वारा ट्रैक की जांच तीन दिन में पूरी करने के लिए कहा है।10 नवंबर को बनिहाल-बारामुला ट्रैक पर रेलगाड़ी का ट्रायल रन होगा। सभी कुछ सही पाने के बाद 11 नवंबर को बनिहाल-बारामुला रेल सेवा बहाल कर दिया जाएगा। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस