Move to Jagran APP

बिहार: क्‍या आपका बिजली बिल भी 20 यूनिट आया? अगर हां तो हो जाइए सावधान, भरना पड़ सकता है लाखों का जुर्माना

Electricity bill Update in Bihar ऑनलाइन मॉनिटरिंग में ऐसे उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया है। बताया जा रहा है‍ कि ऑनलाइन मॉनिटरिंग में सब कुछ साफ-साफ दिख रहा है। कनेक्शनखपत और बिजली की चोरी हर गतिविधि रिकॉर्ड हो रही है।

By Sunil TiwariEdited By: Deepti MishraPublished: Sun, 04 Jun 2023 12:24 PM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 12:24 PM (IST)
बिहार: क्‍या आपका बिजली बिल भी 20 यूनिट आया? अगर हां तो हो जाइए सावधान, भरना पड़ सकता है लाखों का जुर्माना
कम बिजली खपत वाले उपभोक्ताओं के घर दस्तक देगी छापेमारी टीम।

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, बेतिया: शहर में बिजली का कम खपत वाले उपभोक्ता विभाग के रडार पर है। घर तीन मंजिल और बिजली की खपत महज बीस यूनिट, यह बात विभाग की समझ से परे है। कई ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनके घर एक से डेढ़ टन की एसी लगी हुई है। हर दिन उसका उपयोग हो रहा है और बिजली बिल महज 50 यूनिट ही आ रहा है। ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ विभाग ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

ऑनलाइन मॉनिटरिंग में ऐसे उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया है। बताया जा रहा है‍ कि ऑनलाइन मॉनिटरिंग में सब कुछ साफ-साफ दिख रहा है। कनेक्शन,खपत और बिजली की चोरी हर गतिविधि रिकॉर्ड  हो रही है।

विभाग के एसडीओ सुशील कुमार ने बताया कि आधुनिक युग में खास कर शहर में 20 यूनिट से कम बिजली की खपत हो, यह किसी भी हाल में मुमकिन नहीं है। इतना कम बिल इस बात का सबूत है कि बिजली की चोरी हो रही है।  ऐसे करीब 2830 उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया है। शून्य से 50 यूनिट खपत वाले सभी उपभोक्ताओं के घर छापेमारी टीम जाएगी। मीटर और कनेक्शन की जांच होगी।

अब तक 74 के खिलाफ कार्रवाई

विभाग का मानना है कि अक्सर ऐसे घरों में बाईपास कनेक्शन की संभावना रहती है। दोषी पाए जाने पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। यह कार्य इसी माह से शुरू हो जाएगा। बता दें कि शहर में बिजली की चोरी रोकने के लिए विभाग ने कमर कस ली है। हर दिन विभिन्न मोहल्लों में छापेमारी की जा रही है। शहरी क्षेत्र में अब तक कुल 74 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। नगर एवं मुफस्सिल थाने में प्राथमिकी दर्ज करा लाखों रुपये जुर्माना वसूल किया गया है।

50 यूनिट से कम खपत वालों की होगी पड़ताल

बिजली विभाग शहर में 50 यूनिट से कम खपत वाले उपभोक्ताओं की पड़ताल करेगा। इनकी भी सूची तैयार की जा रही है। कनीय विद्युत अभियंता राजीव कुमार सिंह ने बताया कि ऐसे एक-एक उपभोक्ताओं की जांच की जाएगी, जिनके यहां बिजली की खपत हर माह 50 यूनिट से कम है।

उन्होंने बताया कि हाफ एचपी का एक मोटर, दो पंखा और 9 वाट के पांच सीएफएल बल्ब के उपयोग पर हर माह कम से कम 100 से 150 यूनिट बिजली की खपत होती है। एक एसी होने की स्थिति में यह खपत 500 से 700 यूनिट प्रति माह हो सकती है। अब तक ऐसे करीब 100 घर की जांच की गई है। दर्जनों लोग बिजली की चोरी करते हुए पकड़े गए है। इनके  खिलाफ कार्रवाई की गई है। यह अभियान जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.