Move to Jagran APP

Independence Day अटारी बॉर्डर पर दिखा अद्भुत नजारा, वंदे मातरम् के घोष से पाक भी गूंजा

73वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर अटारी वाघा बॉर्डर भी देशभक्ति का सैलाब उमड़ पड़ा। यहां रिट्रीट सेरेमनी में अद्भूत नजारा दिखा। वंदे मातरम व भारत माता के घोष से पाक भी गूंज उठा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 15 Aug 2019 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 09:21 AM (IST)
Independence Day  अटारी बॉर्डर पर दिखा अद्भुत नजारा, वंदे मातरम् के घोष से पाक भी गूंजा
Independence Day अटारी बॉर्डर पर दिखा अद्भुत नजारा, वंदे मातरम् के घोष से पाक भी गूंजा

अटारी (अमृतसर), जेएनएन। भारत के 73वेें स्‍वतंत्रता दिवस पर पाकिस्‍तान भी भारत माता की जय और वंदे मातरम् के घोष से गूंज उठा। स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर अटारी वाघा सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी में देशभक्ति की धारा बह उठी। पूरा माहौल अद्भुत था। स्‍टैंडों में खचाखच भरे लोग राष्‍ट्रीय ध्‍वज लहराते हुए जयघोष कर रहे थे। इससे परेड में शामिल जवानों और कार्यक्रम पेश कर रहे कलाकार जोश से भर जाते थे।

prime article banner

स्‍वतंत्रता दिवस पर वीरवार शाम अटारी वाघा बॉर्डर पर गजब का समां था। यहां रिट्रीट सेरेमनी शुरू होने से काफी पहले से दर्शक स्‍टैंडों में पहुंच गए थे। ऐसा लग रहा था मानो जनसैलाब उमड़ पड़ा है।

पूरा सीमा क्षेत्र वंदे मारतम्, भारत माता की जय और जय हिंद के घोष से गूंज रहा था। देशभक्ति का जोश पाकिस्‍तान को भी गुंजायमान कर रहा था। अनुमान लगाया जा रहा है बॉर्डर पर करीब 50 हजार की भीड़ उमड़ी।

 

अटारी वाघा सीमा पर रोज शाम को बिटिंग रिट्रीट हाेती है और रोज इसमें काफी संख्‍या में लोग आते हैं। इस बार जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटा जाने से बाैखालए पाक ने इस समारोह से दूरी बना रखी है। लोगाें ने हाथों में तिरंगा ले रखा था और भारत माता की जय और जय हिंद का घोष कर रहे थे। लोगों की हुंकार पाकिस्‍तान में भी दूर-दूर तक गूंज रही थी।

सीमा पर पहुंचने वाले लोगों में पंजाब ही नहीं दूसरे प्रदेश के लोग भी थे। इन लोगों में युवा, बुर्जुग, बच्‍चे और महिलाएं सभी वर्ग के लोग थे। पूरा माहौल देशभक्ति के जोश और जज्‍बे से सराबोर था। इस माहौल से मानो सीमा पर बिटिंग स्‍ट्रीट परेड में भाग ले रहे जवानों का भी जोश कई गुना बढ़ गया था। पहले से अटारी पर स्वतंत्रता दिवस की साए दर्शकों में भारी उत्साह था दिखाई दिया था।

73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जवानों और अधिकारियों का उत्साह बढ़ाने के लिए बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल रजनीकांत मिश्रा मुख्य मेहमान के तौर पर  पहुंचे। देशभक्ति के गानों से सरोवर अटारी पर सैलानियों ने खूब खूब डांस किया। बीएसएफ के कमांडो ने इस अवसर पर अपनी युद्ध कौशल दिखाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK