अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। Strategy Of Congress. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा नेताओं के 60 साल कांग्रेस की नाकाम सरकार के तानों के जवाब में कांग्रेस ने 60 साल के काम गिनाते हुए भारत निर्माण प्रदर्शनी का आयोजन किया है। गांधी जी की पुण्‍यतिथि पर नवसारी से इसकी शुरुआत होगी। प्रदर्शनी में डॉ मनमोहन सिंह के कामों फेहरिसत काफी लंबी है।

देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर डॉ मनमोहन सिंह तक के सभी कांग्रेस प्रधानमंत्रियों के कामों की गुजरात कांग्रेस ने सूची तैयार की है। देश के विकास के करीब एक सौ कामों की सूची कांग्रेस ने तैयार की है, जिन्‍हें प्‍ले कार्ड के रूप में जनता के समक्ष लाया जाएगा। गांधीजी की पुण्यतिथि 30 जनवरी से एक फरवरी तक यह प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू के शासनकाल में इसरो, तारापुर अणुशक्ति, भाभा एटोमिक रिसर्च, आइआइएम, आइआइटी, सरदार सरोवर, भाखड़ा नांगल डैम, एशियन गेम्‍स की मेजबानी को भी उपलब्‍धि के रूप में दर्शाया जाएगा।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री के कामों के रूप में बीएसएफ की स्‍थापना, पाकिस्‍तान पर विजय, डेयरी विकास, जय जवान व जय किसान के स्‍लोगन को देश की तस्‍वरी बदलने वाला बताया जाएगा। वहीं, लौह पुरुष सरदार पटेल को देश का एकीकरण, श्‍वेत क्रांति, हरित क्रांति का पथ प्रदर्शक बताते हुए मजबूत राष्‍ट्र निर्माता के रूप में दर्शाया जाएगा। पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को जहां देश के परमाण शक्ति संपन्‍न बनाने, मिसाइल, टैंक से लैस करने के अलावा पाकिस्‍तान को विभाजित करनेका श्रेय दिया गया है। राजीव गांधी को टेलीकॉम क्रांति, सुपर कंप्‍यूटर, रेलवे के कंप्‍यूटरीकरण, युवा व महिलाओं की राजनीति में भागीदारी बढ़ाने के साथ देश को पंचायती राज का आधुनिक मॉडल देने वाले नेता के रूप में दिखाया जाएगा। पोलिया मुक्‍त भारत को भी कांग्रेस बड़ी उपलब्‍धि मानती है।

कांग्रेस के राष्‍ट्रीय कोषाध्‍यक्ष व सांसद अहमद पटेल के निर्देश पर तैयार इस भारत निर्माण प्रदर्शनी का पहला प्रदर्शन फरवरी 2019 में अहमदाबाद में हो चुका है। प्रदेश कांग्रेस के मुख्‍य प्रवक्‍ता मनीष दोशी ने बताया कि नवसारी के बाद सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद , राजकोट व राज्‍य के अन्‍य शहरोंमेंभी इस प्रदर्शनी का आयोजन कर युवा पीढ़ी को बताया जाएगा कि देश की आजादी के साथ भारत को आधुनिक राष्‍ट्र बनाने में भी कांग्रेस की बड़ी भूमिका है।

कांग्रेस की प्रदर्शनी में डॉ मनमोहन सिंह सरकार के कामों की लंबी फेहरिस्‍त है, चंद्रयान, मंगलयान, मुंबई में मोनो रेल के अलावा सूचना के अधिकार, खाद्यान का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, मनरेगा, अमेरिका से परमाणु करार, आर्थिक उदारीकरण के जनक के रूप में उभारा गया है। सरदार सरोवर सहित गुजरात में 215 बांध बनाने, अमूल, दूध सागर सहित 10 डेयरियों की स्‍थापना, आइआइएम, आइआइटी,एम्‍स को भी कांग्रेस अपनी उपलब्‍धी मानती है। कांग्रेस आंकड़ों के आधार पर अपने कार्यकाल में देश के विविध क्षेत्र के विकास को दर्शान का प्रयास करेगी। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस