Move to Jagran APP

सरदार पटेल की जयंती को लेकर UP सरकार की खास तैयारी, राष्ट्रीय अखंडता दिवस पर विशेष आयोजन

लौह पुरुष के नाम से विख्यात सरदार पटेल की जयंती से एक दिन पहले यानी 30 को सभी जिलों में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 09:53 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 08:21 AM (IST)
सरदार पटेल की जयंती को लेकर UP सरकार की खास तैयारी, राष्ट्रीय अखंडता दिवस पर विशेष आयोजन
सरदार पटेल की जयंती को लेकर UP सरकार की खास तैयारी, राष्ट्रीय अखंडता दिवस पर विशेष आयोजन

लखनऊ, जेएनएन। देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती (31 अक्टूबर) उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय अखंडता दिवस के रूप में मनाई जाएगी। लौह पुरुष के नाम से विख्यात सरदार पटेल की जयंती से एक दिन पहले यानी 30 को सभी जिलों में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

prime article banner

पटेल जयंती पर सभी जिलों में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को सुबह पौने नौ बजे लखनऊ में हजरतगंज स्थित पटेल प्रतिमा से रन फॉर यूनिटी को रवाना करेंगे। राजधानी लखनऊ में सुबह पौने नौ बजे हजरतगंज स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा से केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक रन फॉर यूनिटी का कार्यक्रम आयोजित होगा। मुख्यमंत्री हजरतगंज से इसे रवाना करेंगे। बाकी जिलों में डीएम और एसपी द्वारा सुबह आठ बजे से रन फॉर यूनिटी का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें व्यापक जनसहभागिता की हिदायत दी गई है। विशेष रूप से विश्वविद्यालय के छात्र, पुलिस बल के जवान और खिलाडिय़ों को भी इसमें शामिल करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी जिलों में शाम पांच बजे पुलिस और अन्य वर्दीधारी बलों तथा एजेंसियों द्वारा सार्वजनिक मार्गों पर मार्च पास्ट होगा।

सभी थाना में लगेगी सरदार पटेल की तस्वीर

योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैसला किया है कि सभी पुलिस थानों, पुलिस लाइनों और कार्यालयों में सरदार पटेल की तस्वीर लगाई जाएगी। उनके संदेश भी प्रदर्शित किए जाएंगे ताकि आमजन और पुलिसकर्मियों को प्रेरणा मिल सके। अपर मुख्य सचिव गृह, अवनीश कुमार अवस्थी ने मंगलवार को इस सिलसिले में सभी जिलाधिकारियों को पुलिस अधीक्षकों को प्रेषित किये गए पत्र में स्पष्ट किया है कि पटेल जयंती पर सुबह 11 बजे सभी पुलिस थानों, पुलिस लाइंस और कार्यालयों में एकता दिवस शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जाए। इस शपथ का मजमून भी उन्होंने भेजा है। पुलिस थानों और कार्यालयों के लिए अवस्थी ने पटेल की तस्वीर और उनके संदेश भी भेजे हैं।

गांधी संकल्प यात्रा के समापन में शामिल होंगे केंद्रीय मंत्री, सांसद व विधायक

भाजपा ने गांधी जयंती दो अक्टूबर से पटेल जयंती 31 अक्टूबर तक गांधी संकल्प यात्रा का आयोजन किया था। इसके तहत सांसदों को अपने क्षेत्र में 150 किलोमीटर की पदयात्रा का लक्ष्य दिया गया था। गुरुवार को इस यात्रा का समापन होगा। उत्तर प्रदेश के सभी केंद्रीय मंत्री, सांसद और विधायक अपने क्षेत्रों में समापन यात्रा में शामिल होंगे और रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में भी उनकी सक्रियता रहेगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ की अपील- बड़ी संख्या में भाग लें युवा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने युवाओं से खास तौर पर अपील की कि वह लोग सरदार पटेल के संदेश को फैलाने के लिए रन फॉर यूनिटी में बड़ी संख्या में शामिल हों। इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया और लोगों से अपील की कि वह रन फॉर यूनिटी में शामिल हों।

योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, 31 अक्टूबर लौह पुरुष सरदार पटेल जी की जयंती के दिन 'रन फॉर यूनिटी' में मेरे साथ शामिल हों। इस वर्ष यह खास है क्योंकि 370 को खत्म करने के साथ 70 वर्ष के बाद जम्मू और कश्मीर का मां भारती के साथ एकीकरण पूरा हुआ है।

अपने एक दूसरे ट्वीट में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं आप सब से अपील करता हूं खासकर युवाओं और स्कूल के बच्चों से कि सरदार पटेल जी के संदेश को फैलाने के लिए वे बड़ी संख्या में शामिल हों। उन्होंने कहा कि यूपी के सभी जिलों में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.