Move to Jagran APP

Somen Mitra passes away...और बंगाल में कांग्रेस के विभाजन को नहीं रोक पाए सोमेन मित्रा

Somen Mitra passes away 1992-98 के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर मित्रा के दूसरे कार्यकाल के दौरान ही कांग्रेस ने मुख्य विपक्षी दल का दर्जा खो दिया था।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 03:45 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 04:47 PM (IST)
Somen Mitra passes away...और बंगाल में कांग्रेस के विभाजन को नहीं रोक पाए सोमेन मित्रा
Somen Mitra passes away...और बंगाल में कांग्रेस के विभाजन को नहीं रोक पाए सोमेन मित्रा

राज्य ब्यूरो,कोलकाताः  बंगाल के कांग्रेस अध्यक्ष सोमेन मित्रा को अपने वक्त के ऐसे रणनीतिकार के तौर पर इतिहास में याद रखा जाएगा जो पार्टी में विभाजन को रोकने में नाकाम रहे जिससे तृणमूल का जन्म हुआ और राज्य में एक राजनीतिक ताकत के तौर पर कांग्रेस का ग्राफ गिरने लगा। 1992-98 के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर मित्रा के दूसरे कार्यकाल के दौरान ही कांग्रेस ने मुख्य विपक्षी दल का दर्जा खो दिया था। मित्रा का 78 वर्ष की आयु में बुधवार देर रात शहर के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह हृदय और किडनी से संबंधी बीमारियों के चलते 17 दिन तक अस्पताल में भर्ती रहे। पूर्व बंगाल (अब बांग्लादेश) के यशोर जिले में 31 दिसंबर 1941 को जन्मे मित्रा पांच भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। बंगाल की राजनीति में दिग्गज नेता मित्रा का राजनीतिक करियर उतार-चढ़ाव भरे 1960-70 के के बीच एक छात्र नेता के तौर पर शुरू हुआ और पांच दशक तक चला। मित्रा एक छात्र नेता के तौर पर 1967 में राजनीति में आए जब बंगाल में पहली गैर कांग्रेसी सरकार बनी थी। मित्रा ने कुशल वक्ता के तौर पर अपने संगठनात्मक कौशल के जरिए राजनीति में तेजी से जगह बनाई और दिवंगत केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी के साथ ही पार्टी के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक बने।

loksabha election banner

26 साल की उम्र में बने थे विधायक 

एबीए गनी खान चौधरी जैसे कांग्रेस के कद्दावर नेताओं के मार्गदर्शन में मित्रा ने 1972 में पहली बार चुनावी राजनीति में कदम रखा जब वह 26 साल की उम्र में सियालदह सीट से बंगाल विधानसभा में सबसे युवा विधायक बने। मित्रा 1977 को छोड़कर 1982 से 2006 तक लगातार छह बार सियालदह से विधायक रहे।‘छोरदा’ (मंझला भाई) के तौर पर पहचाने जाने वाले मित्रा शुरुआत से ही तेजतर्रार नेताओं में से एक थे और उन्होंने उस दौरान कोलकाता में नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाई थी। उन्हें कांग्रेस आलाकमान का पसंदीदा माना जाता था जिसकी गांधी परिवार से नजदीकियां थी लेकिन यह सब उन्हें 2000 के राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा चुने उम्मीदवार डी पी रॉय को हराने से नहीं रोक सका। 

सीताराम केसरी के साथ मिलकर ममता को पाटी में किराने करने का लगा था आरोप 

कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के 1992-1996, 1996-1998 और सितंबर 2018 से अब तक अध्यक्ष रहे मित्रा ने 1996 के विधानसभा चुनाव में वाममोर्चे के खिलाफ 82 सीटें जीतने में अहम भूमिका निभाई। उसी दौर में बंगाल युवा कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी मुख्य विपक्षी नेता के तौर पर उभर रही थी। मित्रा और बनर्जी के रिश्तों में उस समय खटास आई जब बनर्जी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मित्रा के खिलाफ दावेदारी पेश की। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दक्षिण कोलकाता के महाराष्ट्र निवास में नाटकीय घटनाक्रमों के बाद पार्टी के अंदरुनी चुनावों में 22 वोटों से जीतने में कामयाब रहे। ऐसा आरोप लगाया जाता है कि उन्होंने कांग्रेस के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम केसरी के साथ मिलकर पार्टी में बनर्जी को दरकिनार किया जिसके बाद 1998 में बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस बनाई।

मित्रा ने बाद में कांग्रेस छोड़ कर बनाई थी अपनी पार्टी 

तृणमूल के भाजपा की ओर झुकाव और बंगाल में वाम मोर्चे के मुख्य विपक्षी दल के तौर पर कांग्रेस का स्थान लेने पर मित्रा ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। तृणमूल ने 1998 के संसदीय चुनाव में सात सीटें जीती थी। मित्रा ने 2008 में कांग्रेस छोड़कर प्रगतिशील इंदिरा कांग्रेस राजनीतिक पार्टी बनाई। लेकिन जैसा कि कहा जाता है कि राजनीति में कोई स्थायी दुश्मन या दोस्त नहीं होता तो इसी तर्ज पर मित्रा ने बाद में 2009 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी पार्टी का तृणमूल कांग्रेस में विलय कर दिया और उस साल डायमंड हार्बर संसदीय सीट से तृणमूल के टिकट पर चुनाव जीते। बनर्जी के साथ मतभेदों के बाद मित्रा 2014 में तृणमूल छोड़कर वापस कांग्रेस में शामिल हो गए। अंदरुनी कलह और तृणमूल में दल-बदल से जूझ रही कांग्रेस को फिर से खड़ा करने के लिए मित्रा को 2018 में एक बार फिर से पार्टी प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। उनकी 2016 विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में माकपा के नेतृत्व वाले वाममोर्चा और कांग्रेस के बीच गठबंधन कराने में अहम भूमिका थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.