भोपाल, एजेंसी। मध्य प्रदेश के खिलाड़ी देश के साथ विश्व भर में नाम रोशन करें, इसके लिए शिवराज सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। हाल ही में पेश प्रदेश के बजट में सरकार ने खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने कई शहरों और तहसीलों में स्टेडियम बनाने के लिए राशि आवंटित की है। इतना ही नहीं तहसील स्तर पर खिलाड़ियों को बेहतरीन सुविधाएं मिल सके इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके पीछे सरकार की मंशा छोटे शहरों में छिपी प्रतिभाओं को आगे बढ़ाना है। सरकार का लक्ष्य खिलाड़ियों को पूर्ण संसाधन उपलब्ध कराना है, ताकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का कौशल दिखा सकें। मप्र सरकार ने सोशल मीडिया एप कू पर सीएम शिवराज सिंह के हवाले से लिखा कि बच्चों, मैं कबड्डी, वॉलीबॉल और क्रिकेट खेलना पसंद करता हूं। स्वस्थ शरीर के लिए खेल बहुत आवश्यक है। तुम भी पढ़ाई-लिखाई के साथ खेलो। इससे तुम्हारा शरीर स्वस्थ और भविष्य बेहतर होगा।

Koo App

बच्चों, मैं कबड्डी, वॉलीबॉल और क्रिकेट खेलना पसंद करता हूं। स्वस्थ शरीर के लिए खेल बहुत आवश्यक है। तुम भी पढ़ाई-लिखाई के साथ खेलो। इससे तुम्हारा शरीर स्वस्थ और भविष्य बेहतर होगा। मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj #SundayMotivation #sundayvibes #MyGovMorningMusings

View attached media content

- MP MyGov (@mpmygov) 13 Mar 2022

बता दें कि बजट में सरकार ने खेलो इंडिया योजना के तहत भोपाल के नाथू बरखेड़ा में अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण एवं उपकरण क्रय के लिए कुल 176.59 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया है। यह स्टेडियम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप तैयार किया जाएगा। जहां खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जााएंगी। इसके अलावा भी प्रदेश के अन्य शहरों में भी स्पोर्टस कॉम्पलेक्स निर्माण होगा। इसके लिए हाल ही में पेश बजट में खेल विभाग के अंतर्गत बकायदा राशि मंजूर की जा चुकी है।

सभी स्टेडियम के निर्माण के लिए अनुमानित लागत एक करोड़ रुपए से अधिक होगी। इसके तहत इंदौर व ग्वालियर में स्पोटर्स कॉम्पलेक्स का निर्माण होगा। कटनी मुड़वारा में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा। वहीं नरसिंहपुर में वॉलीबाल, बैडमिंटन एवं अन्य खेलों के लिए इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। वहीं हरदा के कमल पटेल, कृषि मंत्री मप्र शासन के विशेष प्रयास से टिमरनी नगर परिषद क्षेत्र में इंडोर स्टेडियम बनेगा, जबकि हरदा नगर में इनडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।

Edited By: Sanjeev Tiwari