Move to Jagran APP

अनुसूचित जाति के युवाओं को नव वर्ष में रोजगार का तोहफा देगी योगी आदित्यनाथ सरकार : डॉ. लालजी निर्मल

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित जाति के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने बताया कि निगम आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को व्यवसाय संवाददाता बनाने जा रही है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 03:38 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 03:38 PM (IST)
अनुसूचित जाति के युवाओं को नव वर्ष में रोजगार का तोहफा देगी योगी आदित्यनाथ सरकार : डॉ. लालजी निर्मल
अनुसूचित जाति के युवाओं को नव वर्ष में रोजगार का तोहफा देगी योगी आदित्यनाथ सरकार : डॉ. लालजी निर्मल

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अनुसूचित जाति के युवाओं को नव वर्ष 2020 में रोजगार का तोहफा देगी। दर्जा प्राप्त मंत्री डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल को भरोसा है कि युवा इसका लाभ लेने को तैयार हैं।

loksabha election banner

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित जाति के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने बताया कि निगम आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को व्यवसाय संवाददाता बनाने जा रही है। अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष ने नव वर्ष में नई योजना के लिए अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं से आगे आने की अपील की है। डॉ. निर्मल ने अनुसूचित जाति के विकास के संबंध में तैयार की गई नयी योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद ज्ञापित किया। डॉ. निर्मल ने वीवीआईपी गेस्ट हाऊस में गुरुवार को पत्रकार वार्ता की।

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा है कि अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के आर्थिक उत्थान के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इस योजना से नव वर्ष में प्रदेश के 500 युवा बेरोजगारों को आच्छादित करते हुए उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। इसे अगले वित्तीय वर्ष में सभी जिलों में लागू कर दिया जायेगा। एमएसएक्ट 2013 के तहत चिन्हित स्वच्छकार एवं उनके आश्रितों में से सौ लोगों को योजना का लाभ प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा।

डॉ. निर्मल ने पूरे प्रदेश के बेरोजगार युवाओं से उद्योग धंधे लगाने और रोजगार शुरू करने की अपील की है। उन्होंने आगे कहा है कि इस योजना के द्वारा व्यवसाय संवाददाता को कम्प्यूटर, हार्डवेयर-साफ्टवेयर, एक फिंगर प्रिंट मशीन, स्वैपिंग मशीन और इनवर्टर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जायेगी जो ब्याजमुक्त होगी और निगम द्वारा सीधे संचालित होगी। व्यवसाय संवाददाता राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेण्ट के रूप में कार्य करेंगे। इस कार्य के लिए संबंधित बैंक व्यवसाय संवाददाता से 15000 की धनराशि सिक्योरिटी के रूप में जमा कराएगी। जमा धनराशि की सीमा के अन्तर्गत व्यवसाय संवाददाता ग्राहकों का राष्ट्रीयकृत बैंकों में बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, किसान क्रेडिट कार्ड, नामांकन कार्ड, आईडी कार्ड पैसा जमा करना, निकालना, आनलाईन धनराशि हस्तांतरित करना आदि बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को प्रदान करेगा। व्यवसाय संवाददाताओं को केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी होगी इसके लिए इन्हें प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। अनुसूचित जाति की समस्त योजनाओं की जानकारी से युक्त व्यवसाय संवाददाता दलित मित्र की भूमिका में इन वर्गों के लिए मददगार साबित होंगे।

उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति के कमजोर वर्गों को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 15 लाख रूपये तक की परियोजनाएं जिसमें पशुपालन, डेयरी उद्योग, खाद्य एवं बीज की दुकान, मधुमक्खी पालन, टी स्टाल, टेंट हाऊस, रेडीमेड गारमेंट की दुकान, कास्मेटिक शाप तथा यातायात क्षेत्र की योजनाओं को शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है। इस योजना के तहत निगम ने दो वर्ष में 51 हजार लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा है और उन्हें 5503.43 लाख का वित्त पोषण किया गया है।

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित वर्गों के आर्थिक सशक्तीकरण के साथ ही साथ इन वर्गों के समग्र विकास के लिए कार्य कर रहा है। इसके तहत प्रदेश में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत 1389 अनुसूचित जाति बाहुल्य गावों का चयन किया गया है। इन गांवों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, तरल एवं ठोस कचरा निस्तारण की सुविधा के साथ आंगनबाड़ी एवं विद्यालयों में शौचालय की स्थाई व्यवस्था, आंगनबाड़ी का निर्माण, संपर्क मार्गों का निर्माण, सोलर लाईट एवं स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था के साथ ही साथ सरकार की आवास एवं शौचालय योजना, वृद्धावस्था एवं विधवा पेंशन योजना से इन गांव के लोगों आच्छादित किया जायेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.