चंडीगढ़/डबवाली, जेएनएन। चौटाला परिवार में एक बार फिर एकजुटता की का‍ेशिशें तेज हाे गई हैं। सर्वखाप के प्रतिनिधियों ने इसको लेकर अपनी गतिविधियों में तेजी ला दी है। खाप नेताओं के दल ने इस संबंध में मंगलवार को तेजाखेड़ा फार्म हाऊस पर इनेलो सुप्रीमो और पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला से मुलाकात की। चौटाला ने खाप प्रतिनिधियों से कहा कि खाप का फैसला उनको मंजूर होगा। दूसरी ओर, इस मामले पर दुष्‍यंत चौटाला तिहाड़ जेल में आज ही अपने पिता अजय चौटाला से भेंट कर चर्चा करेंगे।

बता दें कि सर्व खाप पंचायत ने चौटाला परिवार में बिखराव के बाद बने जननायक जनता पार्टी और इनेलो को एक साथ लाने की कवायद शुरू की है। सर्वखाप ने पिछले दिनों बैठक कर फैसला किया था कि अजय चौटाला व उनके बेटे दुष्‍यंत चौटाला का अभय चौटाला से विवाद को समाप्‍त कर इनको फिर एक साथ लाया जाएगा। इस पर अभय चौटाला ने सकारात्‍मक रुख दिखाया। अभय ने कहा था कि बड़े भाई अजय चौटाला जो कहेंगे वह उन्‍हें मंजूर होगा। दुष्‍यंत चौटाला ने खाप प्रतिनिधियों को बताया था कि वह 3 सितंबर को तिहाड़ जेल में पिता अजय चौटाला से मुलाकात कर इस मामले में बातचीत करेंगे और अपने दृष्टिकोण से अवगत करा देंगे। अब 5 सितंबर को खाप पंचायत इस बारे में अंतिम फैसला करेगी।

इस सबके बीच खाप नेताओं का दल मंगलवार को पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला से मिलने उनके तेजाखेड़ा फार्म हाऊस पहुंचा। सर्व खाप नेताओं का नेतृत्‍व रमेश दलाल कर रहे थे। ओमप्रकाश चौटाला के साथ बैठक के बाद रमेश दलाल ने कहा कि चौटाला चाहते हैं कि परिवार एकजुट हो। उन्होंने हमें अधिकृत किया है। चौटाला ने कहा कि खाप प्रतिनिधि जो फैसला करेंगे वह उन्‍हें मंजूर होगा।

चौटाला परिवार ही नहीं, पूरे विपक्ष को एकजुट करना चाहती हैं सर्वखाप

रमेश दलाल ने बताया कि हरियाणा की खाप पंचायतें चौटाला परिवार के साथ-साथ पूरे विपक्ष को एकजुट करना चाहती हैं। सर्व खाप नेताओं का दल ने पूर्व मुख्यमंत्री ओपी चौटाला से करीब एक घंटा तक बातचीत की। दलाल ने बताया कि ओपी चौटाला ने पूरे विपक्ष को इक्ट्ठा करने के प्रयास को सराहा है। अपना समर्थन दिया है।

दलाल के अनुसार, चौटाला ने कहा कि खाप पंचायतें जो फैसला करेंगी, वह मुझे मंजूर होगा। दलाल ने कहा कि चौटाला परिवार अच्छा है। अजय और अभय चौटाला के साथ-साथ उनके बच्चे भी अच्छे हैं। वे खाप की बात जरूर मानेंगे। खाप नेता के अनुसार परिवार में थोड़ा-बहुत मनभेद या मनमुटाव हैं, वे दूर हो जाएंगे। मेरी सबसे बात चल रही है, दुष्यंत सिंह ने थोड़ा समय मांगा है। वह अजय सिंह से मिलकर स्थिति स्पष्ट करेंगे।

बॉक्स

----------

चौटाला बोले- देवीलाल जो करते थे, वह काम आपने किया

रमेश दलाल ने बताया कि हरियाणा स्वाभिमान आंदोलन पिछले आठ माह से चल रहा था। पूरे हरियाणा में 20 से 25 अगस्त तक किसान यात्रा निकाली गई। किसान यात्रा में लोगों ने कहा सभी विपक्षी दलों को एकजुट करवाओ। ओपी चौटाला ने इसकी सराहना करते हुए कहा कि आपने किसानों को जगा दिया, जो कभी देवीलाल करते थे, वो आपने किया। विपक्ष को एकजुट करने में बहुत सी खाप के प्रतिनिधि शामिल हैं। हरियाणा के साथ-साथ दूसरे प्रांतों में कार्यरत खापों की सहमति भी इसमें है।

बता दें कि नई दिल्ली में रविवार को अभय सिंह चौटाला की कोठी पर सर्वखाप पंचायत की बैठक हुई थी। इसमें सर्वखाप पंचायत ने चौटाला परिवार को एकजुट करने का बीड़ा उठाने का ऐलान किया। बैठक में अभय ने कहा कि पंचायत का जो फैसला होगा वह उन्‍हें मंजूर होगा। खाप पंचायत के प्रतिनिधियों ने बताया कि दुष्‍यंत चौटाला 3 सितंबर को अपने पिता अजय चौटाला से बात करके खाप को अपना जवाब  देंगे। इसके बाद 5 सितंबर को खाप पंचायत  की अहम बैठक होगी।

खाप पंचायत के प्रतिनिधियों से मिलने के बाद अभय सिंह चौटाला ने बड़ा बयान दिया। अभय ने कहा कि खाप और समाज का हर फैसला मुझे मंजूर है। मुझे किसी अगली तारीख पर बुलाने की जरूरत नहीं है खाप और समाज‌ का जो फैसला होगा वह पूरी तरह से मंजूर होगा। अभय ने कहा कि महागठबंधन करने को लेकर भी पंचायत का फैसला मुझे मंजूर होगा।

अजय ने कहा, मैंने दोनों परिवारों के एक होने का फैसला बड़े भाई अजय‌ सिंह चौटाला पर छोड़ा था। जब अजय चौटाला जेल से आए हुए थे तब भी मैंने कहा था आप एक बार सार्वजनिक तौर पर अपनी जुबान से कहो अभय को यह करना है मैं वह करने के लिए तैयार हूं। मेरी तरफ से न पहले कोई अड़चन थी न आज है और न आगे रहेगी। अब फैसला अजय चौटाला को करना है। वह जो भी फैसला करेंगे वह मुझे मंजूर होगा।

यह भी पढ़ें: तो फिर एक हाेगा चौटाला परिवार, सर्वखाप ने उठाया बीड़ा, अभय बोले- अजय जो कहेंगे मानूंगा

दूसरी ओर, दुष्यंत सिंह चौटाला ने खाप नेताओं से बातचीत का प्रस्ताव मिलने की पुष्टि की थी। उन्‍होंने कहा, हां खाप नेताओं का फोन आया था। मैं इस बारे में अपने पिता डा. अजय सिंह चौटाला से बात करूंगा। साथ ही संगठन के लोगों तथा प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ रायशुमारी की जाएगी। इसके बाद किसी तरह के निर्णय पर पहुंचकर खाप नेताओं को अवगत करा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: युवक ने घूमने के लिए दोस्त की कार ली, फिर कुरुक्षेत्र के एसएचओ को बेच दी

मां के श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद अभय ने अजय के समक्ष रखा था एकजुटता का प्रस्ताव

सूत्र बताते हैं कि अभय सिंह चौटाला ने अपनी दिवंगत मां स्नेहलता को श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद 26 अगस्त को अपने बड़े भाई अजय सिंह चौटाला के समक्ष परिवार की एकजुटता का प्रस्ताव रखा था। इससे पहले पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने 21अगस्त को दिवंगत स्नेहलता की श्रद्धांजलि कार्यक्रम के दौरान मंच से ही परिवार के बिखराव पर चिंता जाहिर की थी। अभय चौटाला बताते हैं कि उनके बड़े भाई अजय सिंह का रुख सकारात्मक है लेकिन अब उनका फैसला क्या होता है, यह उनसे जुड़े लोगों पर निर्भर है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस