Move to Jagran APP

शिवपाल की सदस्यता रद करने की याचिका वापस लेगी सपा, विधानसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र

सपा शिवपाल यादव की विधानसभा की सदस्यता समाप्त करने की याचिका वापस ले रही है। सपा के इस कदम से शिवपाल की पार्टी में वापसी की संभावना तेज हो गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 08:41 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 12:02 AM (IST)
शिवपाल की सदस्यता रद करने की याचिका वापस लेगी सपा, विधानसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र
शिवपाल की सदस्यता रद करने की याचिका वापस लेगी सपा, विधानसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र

लखनऊ, जेएनएन। समाजवादी पार्टी (SP) मैनपुरी के विधायक शिवपाल यादव की विधानसभा की सदस्यता समाप्त करने की याचिका वापस ले रही है। याचिका वापस करने के लिए सपा ने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र भी लिख दिया है। सपा के इस कदम से शिवपाल यादव की पार्टी में वापसी की संभावना तेज हो गई है। हालांकि, यह संभावना उसी समय से बढ़ गई थी, जब होली के मौके पर पैतृक गांव सैफई में दोनों एक मंच पर आए थे। इस दौरान अखिलेश ने शिवपाल के पैर भी छुए थे।

loksabha election banner

दरअसल, वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले ही चाचा-भतीजे शिवपाल यादव व अखिलेश यादव के बीच खटास हो गई थी। मामला इतना बढ़ा कि बाद में दोनों के बीच खाई बहुत गहरी हो गई। शिवपाल यादव ने बाद में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) नाम से अपनी अलग पार्टी बना ली थी। पिछले साल सितंबर में समाजवादी पार्टी ने शिवपाल यादव की सदस्यता समाप्त करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के यहां याचिका दाखिल की थी। यह याचिका तब से विचाराधीन है।

नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने इस याचिका को वापस करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने लिखा है कि आपके सम्मुख जो याचिका विचाराधीन है, उसमें पूरे प्रपत्र नहीं लगे हैं। सदस्यता रद करने के लिए जो जरूरी प्रपत्र होते हैं, उसे हम आपके समक्ष प्रस्तुत भी नहीं कर सके हैं। इस कारण आपको निर्णय लेने में भी असुविधा हो रही है। इसलिए इस याचिका को वापस कर दिया जाए। नेता प्रतिपक्ष कहते हैं कि अभी याचिका वापस लेने के लिए पत्र लिखा गया है। बाद में इसे दोबारा लगाया जाएगा या नहीं, इसका निर्णय राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव लेंगे।

वहीं, विधानसभा अध्यक्ष ह्दय नारायण दीक्षित ने बताया कि उनके ऑफिस में याचिका वापस करने का पत्र मिल गया है। फिलहाल विधानसभा सचिवालय बंद चल रहा है। इसका परीक्षण कराया जाएगा और जो भी विधि व संविधान सम्मत होगा वह निर्णय लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.