Move to Jagran APP

हम चुनाव तक सीमित हैं, हटाए अधिकारी को वहीं पदस्थ करना सरकार का काम

चुनाव के दौरान हटाए गए अधिकारियों की दोबारा उसी जगह पदस्थापना के मुद्दे पर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि हमारा क्षेत्राधिकार चुनाव तक सीमित है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 11:31 AM (IST)
हम चुनाव तक सीमित हैं, हटाए अधिकारी को वहीं पदस्थ करना सरकार का काम
हम चुनाव तक सीमित हैं, हटाए अधिकारी को वहीं पदस्थ करना सरकार का काम

भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। चुनाव के दौरान हटाए गए अधिकारियों की दोबारा उसी जगह पदस्थापना के मुद्दे पर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि हमारा क्षेत्राधिकार चुनाव तक सीमित है। यदि हमें लगता है कि संबंधित अधिकारी के रहने से चुनाव प्रभावित हो सकता है तो उसे हटाने के लिए कहा जाता है। चुनाव के बाद सरकार उसे वहीं पदस्थ करती है, इससे हमें कोई मतलब नहीं। यह तो कानून बनाने वालों का मुद्दा है कि वो कोई व्यवस्था बनाएं। यह बात मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने 'नवदुनिया" के सवाल पर कही।

loksabha election banner

रावत ने भोपाल प्रवास के दौरान चर्चा में कहा कि प्रदेश की मतदाता सूची में फर्जी मतदाताओं के नाम नहीं है। मृत, अनुपस्थित और स्थानांतरित मतदाताओं का खुलासा हमनें ही किया है। नियम कहता है कि एक मतदाता का नाम दो जगह नहीं होना चाहिए। ऐसे नाम पाया जाना अपराध है पर हमारे यहां लोकतंत्र है। हम नोटिस देकर जवाब लेते हैं फिर नाम एक जगह से हटाते हैं। नाम जोड़ना और हटाना सतत चलने वाली प्रक्रिया है।

एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इसके लिए पहले संविधान में संशोधन होगा और नियमों में बदलाव होंगे। इसके बाद चुनाव आयोग की भूमिका आएगी। जब ऐसी स्थिति होगी तो हम भी तैयार होंगे। वीवीपैट को लेकर उठने वाले सवालों को लेकर उन्होंने कहा कि कर्नाटक में भी इसको लेकर पहले बहुत चिंता थी। हर विधानसभा क्षेत्र में जब इसकी प्रक्रिया बताई गई तो इसे स्वीकार किया गया।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.