Move to Jagran APP

भाजपा की क्‍लास में जब मिले दो सांसद रवि किशन और गौतम गंभीर, जानिए क्‍या है खास

गोरखपुर से सांसद रवि किशन और ईस्‍ट दिल्‍ली से सांसद गौतम गंभीर शनिवार को संसद के पुस्तकालय भवन में मिले। दोनों ही नेता का अंदाज निराला था।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 03 Aug 2019 09:45 AM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 09:59 AM (IST)
भाजपा की क्‍लास में जब मिले दो सांसद रवि किशन और गौतम गंभीर, जानिए क्‍या है खास
भाजपा की क्‍लास में जब मिले दो सांसद रवि किशन और गौतम गंभीर, जानिए क्‍या है खास

नई दिल्‍ली, जेएनए। गोरखपुर से सांसद रवि किशन और ईस्‍ट दिल्‍ली से सांसद गौतम गंभीर शनिवार को संसद के पुस्तकालय भवन में मिले। दोनों ही भाजपा के नेता जब मिले तब दोनों का ही अंदाज निराला था। बता दें कि भाजपा 'अभ्यास वर्ग' नाम से दो दिनों का ट्रेनिंग प्रोग्राम चला रहे हैं।

loksabha election banner

यह अभ्यास वर्ग भाजपा के सभी सांसदों के लिए है। इसमें भाजपा के राज्‍य सभा के सदस्‍य और लोकसभा सांसद सभी को बुला कर ट्रेनिंग दी जाएगी। बता दें कि अभ्‍यास वर्ग में अलग-अलग तरह के कुल नौ सत्र होंगे। कार्यक्रम में सांसदों को यह बताया जाएगा कि पार्लियामेंट के बाहर और अंदर आपका  आचरण कैसा हो। इसके अलावा जनता से जुड़ने के बारे में टिप्‍स मिलेंगे। यही नहीं सांसदों को यह भी बताया जाएगा कि पार्टी की विचारधारा को कैसे बढ़ाया जाए।  

Weather Update: गर्मी से जूझ रहे दिल्‍लीवालों के लिए चीन से अच्‍छी खबर, जल्‍द करवट लेगा मौसम

अभ्यास वर्ग में सांसदों की मौजूदगी अनिवार्य की गई है। पार्टी के संसदीय कार्यालय की ओर से सभी सांसदों को तीन और चार अगस्त को दिल्ली में ही रहने का आदेश दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह सांसदों को कई अहम मुद्दों और विषयों के बारे में जानकारी देंगे। बता दें कि भाजपा अपने कार्यकर्ताओं, सांसदों और नेताओं के लिए अक्‍सर ही ऐसे कार्यक्रमों का अयोजन करती है। 

अभ्‍यास वर्ग के अलावा भारतीय जनता पार्टी की ओर से राजधानी के ग्रामीण इलाकों में पार्टी को मजबूत करने के लिए 360 गांवों में सदस्यता अभियान के तहत शुक्रवार को कार्यक्रम आयोजित किए जिसमें सांसद व विधायक सहित पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल हुए। इन कार्यक्रमों में काफी संख्या में लोगों ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता हासिल की।

पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने चिल्ला गांव में भाजपा की प्राथमिक सदस्यता लेने वालों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि लोग भाजपा की संगठनात्मक शक्ति व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों से प्रभावित हैं। लोग भाजपा के साथ जुड़कर नए भारत के निर्माण में भागीदार बनना चाहते हैं। उन्होंने गांव में पौधारोपण भी किया और लोगों से पर्यावरण बचाने में अपना सहयोग देने का आह्वान किया।

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व दिल्ली के प्रभारी श्याम जाजू ने नई दिल्ली जिले के कोटला गांव में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में रहने वालों के साथ आम आदमी पार्टी (आप) ने धोखा किया है, जिसका जवाब लोग विधानसभा चुनाव में देंगे। दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि असली भारत गांवों में बसता है। ग्रामीण इलाकों के लोग विकास की मुख्यधारा से अपने आपको जोड़कर भारत को विश्व गुरु बनाने में अपना योगदान देना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मेट्रो के चौथे चरण से दिल्ली के ग्रामीण इलाके जुड़ेंगे, लेकिन अर¨वद केजरीवाल सरकार जानबूझकर इस परियोजना में बाधा डाल रही है।

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने बाहरी दिल्ली जिले के कंझावला गांव में कहा कि झूठ की बुनियाद पर शासन करने वाली आप सरकार को दिल्ली की सत्ता से बाहर करने के लिए जनता तैयार है। दिल्ली प्रदेश संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने उत्तर-पश्चिम के बवाना गांव में कहा कि ग्रामीण दिल्ली की वर्षों से कांग्रेस पार्टी ने और अब आम आदमी पार्टी ने उपेक्षा की है।

सांसद रमेश बिधूड़ी ने दक्षिणी दिल्ली के तुगलकाबाद गांव में, मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली जिला के मुनिरका, हंसराज हंस ने रिठाला, भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री आरपी सिंह ने नारायणा, महेश गिरी ने हुमायूंपुर, मिजोरम प्रभारी पवन शर्मा ने पालम, प्रदेश सदस्यता अभियान प्रमुख एवं महामंत्री कुलजीत सिंह चहल ने मस्जिद मोठ, रविंद्र गुप्ता ने शकूरपुर व राजेश भाटिया ने दसघरा, टोडापुर व नारायणा गांव में आयोजित सदस्यता अभियान में हिस्सा लिया। कार्यक्रम के संयोजक प्रदेश मंत्री सतेंद्र सिंह ने बताया कि प्रदेश से लेकर जिला तक के सभी पदाधिकारी इस अभियान में शामिल हुए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.