Move to Jagran APP

Rajya Sabha By Election: BJP के जयप्रकाश निषाद निर्विरोध राज्यसभा सांसद, पांच मई 2022 तक कार्यकाल

Rajyasabha By Election भाजपा के जयप्रकाश निषाद के निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने जाने पर सोमवार को लखनऊ के वीआईपी गेस्ट हाउस में उनका स्वागत भी किया गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 03:01 PM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 04:02 PM (IST)
Rajya Sabha By Election: BJP के जयप्रकाश निषाद निर्विरोध राज्यसभा सांसद, पांच मई 2022 तक कार्यकाल
Rajya Sabha By Election: BJP के जयप्रकाश निषाद निर्विरोध राज्यसभा सांसद, पांच मई 2022 तक कार्यकाल

लखनऊ, जेएनएन। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जयप्रकाश निषाद राज्यसभा के उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। जयप्रकाश निषाद ने 13 अगस्त को विधान भवन में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके खिलाफ किसी ने भी अपना नामांकन दाखिल नहीं किया था। भाजपा में गोरखपुर क्षेत्र के उपाध्यक्ष जयप्रकाश निषाद के नामांकन के समय सीएम योगी आदित्यनाथ उनके साथ मौजूद थे।

loksabha election banner

विधानभवन में सोमवार को निर्वाचन अधिकारी ब्रजभूषण दुबे ने राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित जयप्रकाश निषाद को प्रमाण पत्र सौंपा। भाजपा के प्रत्याशी जयप्रकाश निषाद के नामांकन पत्र की 13 को ही जांच भी की गई थी। राज्यसभा उपचुनाव में नाम वापसी की तिथि आज यानी 17 अगस्त थी। उनके खिलाफ अन्य किसी उम्मीदवार के नामांकन न करने पर उनको निर्वाचन प्रमाण पत्र सौंप दिया गया।

जयप्रकाश निषाद ने राज्यसभा प्रत्याशी निर्वाचित होने पर भाजपा नेतृत्व का आभार जताते हुए पार्टी की नीतियों के प्रसार और संगठन की मजबूती के लिए पूरी निष्ठा व क्षमता से काम करने की बात कही। उनका कहना था कि भाजपा में ही समाज के सभी वर्गोें के हित सुरक्षित हैं। समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य रहे बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से खाली सीट पर निर्विरोध निर्वाचित जयप्रकाश निषाद का कार्यकाल पांच मई 2022 तक रहेगा। उनके निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने जाने पर सोमवार को लखनऊ के वीआईपी गेस्ट हाउस में उनका स्वागत भी किया गया।

इससे पहले राज्यसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी जयप्रकाश निषाद ने 13 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र जमा किया। समाजवादी पार्टी के नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से रिक्त हुई इस सीट पर अन्य किसी उम्मीदवार के पर्चा नहीं भरने के कारण जयप्रकाश निषाद का निर्विरोध निर्वाचित होना था।

विधानभवन के सेंट्रल हाल में नामांकन करने से पहले जयप्रकाश निषाद भाजपा विधानमंडल दल कार्यालय पहुंचे। वहां उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, स्वामीप्रसाद मौर्य, रमापति शास्त्री, मुकुट बिहारी वर्मा, नंदगोपाल नंदी, स्वाती ङ्क्षसह, गिरीश चंद्र यादव, चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, आनंद स्वरूप शुक्ला के अलावा सुरेश तिवारी व शरद अवस्थी ने माल्यार्पण करके उनका स्वागत किया था।

बहुजन समाज पार्टी के बाद समाजवादी पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले जयप्रकाश निषाद को भाजपा राज्यसभा के उपचुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया। मल्लाह समुदाय से आने वाले जयप्रकाश निषाद 2012 में चौरी-चौरा सीट से बहुजन समाज पार्टी के विधायक भी थे, लेकिन दो वर्ष पहले उन्होंने गोरखपुर में भाजपा का दामन थामा था। निषाद भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष हैं और उनका कार्यक्षेत्र गोरखपुर है।

स्नातक जयप्रकाश का मुंबई में एक करोड़ रुपये का फ्लैट

राज्यसभा के उपचुनाव में निर्वाचित भाजपा के जयप्रकाश निषाद ने नामांकन पत्र के साथ जमा किये गए शपथपत्र में कुल 3,13,96,901 रुपये की संपत्ति दर्शाते हुए अपने खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज न होने की जानकारी दी है। गोरखपुर की 60-मिर्जापुर कालोनी के निवासी 48 वर्षीय जयप्रकाश ने देवरिया के बीआरडीपीजी कालेज से स्नातक डिग्री हासिल की है। शपथपत्र में आजीविका राजनीति दर्शाने वाले जयप्रकाश के पास मुंबई में एक फ्लैट भी है जिसकी वर्तमान कीमत करीब एक करोड़ रुपये है। करीब 41 लाख रुपये कीमत की दो गाडिय़ों के मालिक जयप्रकाश के पास कोई असलहा नहीं है। गृहणी पत्नी मनोरमा जयप्रकाश साहनी के पास 200 ग्राम सोना और 1,10,4,125 रुपये की सम्पत्ति है तो जयप्रकाश ने 150 ग्राम सोना तथा 2,3,92,769 रुपये की सम्पत्ति होने की जानकारी दी है। शपथपत्र पर हस्ताक्षर में वह खुद को जयप्रकाश साहनी लिखते हैं।

पूर्व विधायक जय प्रकाश निषाद वर्तमान में गोरखपुर क्षेत्र की भाजपा की क्षेत्रीय टीम में उपाध्यक्ष है। सीएम योगी आदित्यनाथ के करीबी माने जाने निषाद वर्ष 2012 में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चौरीचौरा विधानसभा सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे। 2017 में चुनाव हारे निषाद को फरवरी 2018 में योगी आदित्यनाथ ने एक सभा में भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई थी और गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार उपेंद्र शुक्ल के प्रचार में लगे थे। निषाद पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य भी है। उनको उम्मीदवार घोषित करके हाईकमान ने योगी आदित्यनाथ की पसंद को तरजीह दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.