Move to Jagran APP

RajyaSabha By Election UP: BJP की ओर से प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला का भी नामांकन

RajyaSabha By Election UP भाजपा की तरफ से सैयद जफर इस्लाम के नामांकन के बाद मंगलवार को भाजपा के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला का नामांकन पत्र भी दाखिल किया गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 06:55 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 01:58 AM (IST)
RajyaSabha By Election UP:  BJP की ओर से प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला का भी नामांकन
RajyaSabha By Election UP: BJP की ओर से प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला का भी नामांकन

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा सदस्य की खाली सीट पर होने वाले चुनाव में मंगलवार को नामांकन के अंतिम दिन दो और पर्चा दाखिल किया गया है। शनिवार को मध्य प्रदेश के सैयद जफर इस्लाम का नामांकन पत्र दाखिल होने के बाद आज अंतिम दिन भाजपा के एक प्रत्याशी तथा एक निर्दलीय का नामांकन होने से मामला उलझ गया है। यदि चार सितंबर को इन दोनों में से एक का नामांकन वापस न हुआ तो जफर इस्लाम को 11 सितंबर को मतदान का सामना करना पड़ेगा।

loksabha election banner

अमर सिंह के निधन से खाली सीट पर भाजपा की तरफ से सैयद जफर इस्लाम के नामांकन के बाद मंगलवार को भाजपा के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला का नामांकन पत्र भी दाखिल किया गया। इस उप चुनाव में एक निर्दलीय के भी नामांकन करने से मामला उलझ गया है। इससे पहले बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर जफर इस्लाम ने शनिवार को पर्चा दाखिल किया था।

अमर सिंह के निधन के बाद प्रदेश में राज्यसभा उपचुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन भाजपा की ओर से एक और पर्चा भरे जाने से मामला उलझा गया। प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ल का भी दो सेट में नामांकन दाखिल कराया गया है। इसके अलावा निर्दल प्रत्याशी के तौर पर महेश चंद्र शर्मा ने भी पर्चा भरा है। भाजपा की ओर से दो नामांकन दाखिल होने से उहापोह की स्थिति बनी है। बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी। चार सितंबर को नाम वापसी के बाद स्थिति स्पष्ट होगी। इन सभी से पहले भाजपा उम्मीदवार के रूप में जफर इस्लाम का नामांकन भी कराया जा चुका है।

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के उप चुनाव के लिए शनिवार को भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी सैय्यद जफर इस्लाम का नामांकन पत्र दाखिल किया गया। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की यह सीट एक अगस्त को अमर सिंह के निधन के कारण खाली हुई है। आज तो नामांकन का अंतिम दिन था जबकि नामांकन पत्रों की जांच दो सितंबर को होगा। मतदान 11 सितंबर को सुबह नौ से शाम चार बजे तक होगा और मतगणना पांच बजे से होने के बाद परिणाम घोषित होगा। इससे मध्य प्रदेश निवासी सैय्यद जफर इस्लाम शनिवार के स्वास्थ्य कारणों से नामांकन दाखिल करने नही पहुंच सके थे। उनकी अनुपस्थिति में उनके प्रतिनिधि के रूप में प्रदेश सरकार के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विधान भवन में उनका नामांकन पत्र भरने की औपचारिकता पूरी की। 

भाजपा द्वारा गोविंद नारायण शुक्ल का नामांकन कराने को लेकर तमाम चर्चाएं जोरों पर है। उम्मीदवार बदलने के कयास पर विराम लगाते हुए प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का कहना है कि दूसरा नामांकन केवल औपचारिकता के लिए ही कराया गया है। उधर, सूत्रों का कहना है कि जफर इस्लाम के स्वास्थ्य को देखते हुए एक नामांकन और करा दिया गया है। चर्चा यह भी है कि पार्टी में ब्राह्मण लॉबी के दबाव के चलते यह फैसला लिया गया है। बहरहाल चार सितंबर को नाम वापसी के समय तस्वीर स्पष्ट हो जाएगी। यह तय है कि अब दोनों उम्मीदवारों में से किसी एक का आवेदन वापस कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.