Move to Jagran APP

Rajasthan Municipal Corporation Election 2020: राजस्थान नगर निगम चुनाव के दूसरे चरण में 58 फीसद मतदान

Rajasthan Municipal Corporation Election 2020 तीनों निगमों में 19 लाख 45 हजार 575 मतदाता मतदान कर रहें हैं। इनमें जयपुर ग्रेटर के 150 वार्डों में 12 लाख 29 हजार 202जोधपुर दक्षिण के 80 वार्डों में तीन लाख 40 हजार 56 मतदाता मतदान कर रहें हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 10:35 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 09:06 PM (IST)
Rajasthan Municipal Corporation Election 2020: राजस्थान नगर निगम चुनाव के दूसरे चरण में 58 फीसद मतदान
जयपुर ग्रेटर, कोटा दक्षिण व जोधपुर दक्षिण के लिए कुल मिलाकर 58 फीसद मतदान हुआ।

जयपुर/जोधपुर, जेएनएन। राजस्थान के तीन बड़े शहरों के तीन नगर निगमों की चुनाव प्रक्रिया के तहत रविवार को दूसरे चरण का मतदान हुआ। जयपुर ग्रेटर, कोटा दक्षिण व जोधपुर दक्षिण के लिए कुल मिलाकर 58 फीसद मतदान हुआ। तीन नवंबर को मतगणना होगी। इसके बाद 10 तारीख को महापौर व 11 नवंबर को उप माहपौर का चुनाव होगा। चुनाव परिणाम आने के बाद बोर्ड बनाने को लेकर प्रदेश में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों ने तैयारी शुरू कर दी है। दोनों ही पार्टियों ने रविवार को मतदान खत्म होने ही अपने-अपने प्रत्याशियों को एक जगह एकत्रित करना शुरू कर दिया। भाजपा के प्रत्याशियों को प्रशिक्षण के नाम पर एक होटल में रखा गया है। यहां इन्हें महापौर के चुनाव तक रखा जाएगा।

loksabha election banner

वहीं, कांग्रेस के प्रत्याशियों को परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास व मुख्य सचेतक महेश जोशी अलग-अलग जगह एकत्रित कर रहे हैं। मतदान के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन की पूरी पालना की गई। बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज करवाया गया। जयपुर ग्रेटर के 150, कोटा दक्षिण व जोधपुर दक्षिण के 80-80 वार्डों के कुल 1287 प्रत्याशियों की तकदीर इवीएम में कैद हो गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा दक्षिण में वार्ड नंबर दो में मतदान किया। प्रदेश के स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने भी कोटा में मतदान किया। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया व राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर ग्रेटर में मतदान किया।

कोटा में मारपीट

कोटा दक्षिण में चुनाव के दौरान वार्ड नंबर 66 में एक प्रत्याशी के समर्थक व बेटे के साथ मारपीट की गई। इसमें मुरली मीणा और उसके तीन-चार साथियों का नाम सामने आया है। उसके खिलाफ महावीर नगर थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई है। विधायक संदीप शर्मा भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि कार्यकर्ता की आंख में गहरी चोट आई है। उसे अस्पताल ले जाया गया है। वहीं, जयपुर ग्रेटर में एक वार्ड में फर्जी मतदान का मामला सामने आया है। इसके बाद वोट डालने पहुंचे मतदाताओं ने हंगामा कर दिया। जोधपुर दक्षिण में भी एक पोलिंग बूथ पर विवाद होने की बात सामने आई है ।

जोधपुर के दक्षिण जोन में हुआ 57.88 फीसद मतदान,

जोधपुर नगर निगम दक्षिण के चुनाव रविवार को शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मतदान का प्रतिशत 57.88 फीसद रहा।  जोधपुर में अलग-अलग भागों में फर्जी मतदान को लेकर 35 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया। मतदान के कम प्रतिशत को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गढ़ जोधपुर के कांग्रेसी खेमे में खुशी का माहौल है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जोधपुर नगर निगम के दोनों ही जोन में कांग्रेस अपना बोर्ड बनाएगी। हालांकि भाजपा का दावा भी अपनी जगह कायम है। जोधपुर में हुए नगर निगम चुनाव को लेकर मतगणना तीन नवंबर को होगी।

जोधपुर नगर निगम के उत्तर जॉन के बाद अब दक्षिण जोन में भी रविवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ ।मतदान में 35 से अधिक फर्जी लोगों को मतदान करते हुए पकड़ा गया, जिन पर निर्वाचन विभाग के नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। इधर मतदान का प्रतिशत कम रहने से कांग्रेसी खेमे में खुशी का माहौल है, वहीं भाजपा का भी अपने बोर्ड बनाने का दावा यथावत है। मतगणना 3 नवंबर को की जाएगी। जिसको लेकर प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। चुनावी जानकारों की माने तो जोधपुर में जब जब मतदान का प्रतिशत कम रहा, उस स्थिति में कांग्रेस मजबूती के साथ उभरी है। इसी लिहाज से मुख्यमंत्री के गढ़ माने जाने वाले जोधपुर के कांग्रेसी खेमे में खुशी का माहौल है। जोधपुर नगर निगम के दोनों जोन में महापौर के लिए महिला सीट रिजर्व है, अतः जीत की प्रबल दावेदारों के साथ अब महापौर के दावेदार भी अपनी गणित बिठाने में जुटे हैं।

शेखावत के परिवार ने एक साथ ही किया मतदान

जोधपुर के सांसद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पटना बिहार के पटना प्रवास पर रहे। बिहार विधानसभा चुनाव में व्यस्त होने के कारण शेखावत जोधपुर नहीं आ सके। शेखावत के पिता शंकर सिंह मेहरोली, माता मोहन कंवर व पत्नी नोनाद कंवर व पुत्री सुहासिनी शेखावत व सुरंगमा शेखावत ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन जोधपुर में मतदान किया। वहीं, राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत ने पुलिस लाइन के मतदान केंद्र पर वोट डाला। शेखावत और राजेंद्र गहलोत दोनों ही वार्ड संख्या 67 के निवासी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.