Move to Jagran APP

राजस्थान सरकार को लंबी लड़ाई के बाद मिला दिल्ली के उदयपुर हाउस का कब्जा

Rajasthan government. राजस्थान सरकार को लंबी लड़ाई के बाद दिल्ली के उदयपुर हाउस का कब्जा मिल गया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 05:32 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 05:32 PM (IST)
राजस्थान सरकार को लंबी लड़ाई के बाद मिला दिल्ली के उदयपुर हाउस का कब्जा
राजस्थान सरकार को लंबी लड़ाई के बाद मिला दिल्ली के उदयपुर हाउस का कब्जा

जागरण संवाददाता, जयपुर। दिल्ली के सिविल लाइंस में स्थित 1500 करोड़ रुपये की कीमत वाले उदयपुर हाउस को राजस्थान सरकार ने कब्जे में ले लिया है। अब तक इस पर दिल्ली सरकार का कब्जा था। करीब 12 हजार वर्गमीटर में फैले उदयपुर हाउस का कब्जा राजस्थान सरकार को सौंपने को लेकर दिल्ली सरकार ने दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट में सहमति पत्र पेश किया था। दिल्ली सरकार ने सोमवार शाम को उदयपुर हाउस का कब्जा राजस्थान सरकार को सौंप दिया।

prime article banner

मंगलवार सुबह दिल्ली में राजस्थान सरकार की अतिरिक्त आवासीय आयुक्त प्रतिभा सिंह ने उदयपुर हाउस पहुंचकर रिजर्व पुलिस बल के जवान तैनात करने के निर्देश दिए। उदयपुर हाउस में मंगलवार से एक दर्जन पुलिस के जवान सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं। राजस्थान के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने बताया कि आजादी के बाद तत्कालीन राज्य सरकार ने उदयपुर हाउस दिल्ली सरकार को किराये पर दिया था। दिल्ली सरकार ने साल 1965 तक तो किराया दिया, लेकिन बाद में बंद कर दिया।

राजस्थान सरकार की तरफ से इस बारे में लगभग हर दूसरे माह दिल्ली सरकार को पत्र लिखकर किराया देने का आग्रह किया गया। लेकिन दिल्ली सरकार ने इस मामले में कोई सकारात्मक रुख नहीं दिखाया। इस पर करीब डेढ़ दशक पहले राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर उदयपुर हाउस खाली कराने का आग्रह किया। सुप्रीम कोर्ट ने यह मामला दोनों सरकारों को आपसी सहमति से निपटाने के निर्देश दिए थे। लंबी सुनवाई के बाद पांच अगस्त को दिल्ली सरकार ने उदयपुर हाउस का कब्जा राजस्थान सरकार को सौंपने पर सहमति जताई।

इस दौरान राजस्थान के अधिकारी लगभग प्रत्येक सप्ताह दिल्ली जाकर वहां के अधिकारियों से मिलते रहे। आखिरकार दिल्ली सरकार ने उदयपुर हाउस का कब्जा राजस्थान को सौंपने को लेकर दो दिन पहले सहमति पत्र पेश किया और सोमवार शाम को उसे खाली कर दिया। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने बताया कि अब उदयपुर हाउस का क्या उपयोग करना है, इस बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत निर्णय लेंगे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.